मुंबई

एचडीएफसी पेंशन निजी क्षेत्र में 1 लाख करोड़ रुपये एयूएम पार करने वाला पहला पेंशन फंड मैनेजर बना

एचडीएफसी पेंशन निजी क्षेत्र में 1 लाख करोड़ रुपये एयूएम पार करने वाला पहला पेंशन फंड मैनेजर बना

 

मुंबई,: एचडीएफसी पेंशन फंड मैनेजमेंट लिमिटेड (एचडीएफसी पेंशन), नेशनल पेंशन स्‍कीम (एनपीएस), के तहत निजी क्षेत्र में सबसे बड़ा पेंशन फंड मैनेजर बनकर एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है। 12 सितंबर 2024 तक एचडीएफसी पेंशन ने 1,00,000 करोड़ रुपये की प्रबंधनाधीन परिसंपत्ति (एयूएम) का आंकड़ा पार कर लिया है। मई 2023 में 50,000 करोड़ रुपये की एयूएम से सिर्फ 16 महीनों में इसे दोगुना करना कंपनी की शानदार बढ़त को दिखाता है। इस बढ़त का मुख्य कारण सब्सक्राइबर की संख्या में 34.1% की बढ़ोतरी है, जो अब 21 लाख से अधिक हो चुकी है।

 

 

 

एचडीएफसी पेंशन, एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड की सहायक कंपनी है। इस बढ़त से पेंशन फंड सेक्टर में एचडीएफसी की लीडरशिप और लोगों के वित्तीय भविष्य को सुरक्षित करने की उसकी प्रतिबद्धता साफ झलकती है।

 

 

 

एचडीएफसी पेंशन ने हाल ही में अपने परिचालन का 11 साल सफलतापूर्वक पूरा किया है। कंपनी फिलहाल रिटेल और कॉर्पोरेट सेगमेंट में कुल एनपीएस एयूएम का 43.6% हिस्सा मैनेज कर रही है। इस सेगमेंट में 36.8% से ज्यादा सब्सक्राइबर ने एचडीएफसी पेंशन को अपना पसंदीदा पेंशन फंड मैनेजर (PFM) चुना है, जो कंपनी की मजबूत बाजार स्थिति और निवेशकों के भरोसे का संकेत है। कंपनी के पास 5000 से अधिक समर्पित पेंशन एजेंट हैं और यह 2800 से ज्यादा कंपनियों के साथ काम करती है। एचडीएफसी पेंशन, कॉर्पोरेट एनपीएस में सबसे बड़ा पॉइंट ऑफ़ प्रेजेंस है और तीन लाख से अधिक कर्मचारियों को सेवाएं प्रदान करता है।

 

 

 

एचडीएफसी पेंशन के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर, श्रीराम अय्यर ने इस महत्वपूर्ण उपलब्धि के बारे में कहा, “हम इतने सारे व्यक्तियों और संस्थानों द्वारा हम पर दिखाए गए भरोसे से बेहद खुश हैं। एचडीएफसी पेंशन में, हमारा मुख्य फोकस हमेशा हमारे सब्सक्राइबर्स, पार्टनर्स, पेंशन एजेंट्स और डिस्ट्रीब्यूटर्स को बेहतरीन सेवा देने पर रहा है। 1,00,000 करोड़ रुपये के एयूएम तक पहुंचना हमारे सभी हितधारकों के सामूहिक प्रयासों और उनके विश्वास का नतीजा है। हम अपने ग्राहकों, पेंशन फंड रेगुलेटर (PFRDA), नेशनल पेंशन सिस्टम ट्रस्ट और हमारे CRA पार्टनर्स – प्रोटिएन ई-गवर्नमेंट टेक्नोलॉजीज, केफिन टेक्नोलॉजीज लिमिटेड और CAMS NPS को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देना चाहते हैं।”

 

 

 

उन्होंने आगे कहा, “नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) एक शानदार वित्तीय उपकरण है, जो लोगों को लचीलेपन और कम लागत के साथ अपनी रिटायरमेंट की योजना बनाने में मदद करता है। हम अपने ग्राहकों के साथ मिलकर आगे बढ़ने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हमें भरोसा है कि NPS और भी अधिक लोगों को अपने भविष्य को आत्मविश्वास के साथ सुरक्षित करने में मदद करेगा।”

 

 

 

मार्केट लीडरशिप: उत्कृष्टता के प्रति प्रतिबद्धता

 

एचडीएफसी पेंशन अपने ग्राहकों और पार्टनर्स के लिए एनपीएस सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए लगातार तकनीक का उपयोग कर रहा है। कंपनी सहज डिजिटल अनुभवों पर निवेश कर रही है और व्हाट्सएप बीओटी सपोर्ट जैसी सेवाएं शुरू करके प्रक्रियाओं को आसान बना रही है, जिससे ग्राहकों को बेहतरीन सेवा मिल सके।

 

 

 

परिचालन उत्कृष्टता

 

एचडीएफसी पेंशन का मजबूत ऑपरेशनल सिस्टम बिना किसी रुकावट के सेवाएं प्रदान करता है। इस उत्कृष्टता को इंडिया इंश्योरेंस समिट 2024 में ‘सर्वश्रेष्ठ पेंशन ग्राहक सेवा प्रदाता’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

 

 

 

इसके अलावा, एचडीएफसी पेंशन को 2019 से 2022 तक लगातार तीन सालों तक मनी टुडे द्वारा ‘बेस्ट परफॉर्मिंग पीएफएम’ का खिताब दिया गया है, जिससे पेंशन फंड मैनेजमेंट में इसकी लीडरशिप और भी मजबूत हुई है।

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button