पूणे

कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती

कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती

अलार्ड यूनिवर्सिटी के चांसलर डॉ. एल.आर.यादव के विचार

अलार्ड ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूटस का २० वां स्थापना दिवस हर्षोल्लास से मनाया

 

विशाल समाचार संवाददाता पुणे,  : “जीवन में कभी हार मत मानो, मनुष्य का जीवन उतार चढाव से भरा है. हर समय उसके साथ एक जैसी परिस्थितियां नहीं रहती. कभी वह सफलता के चरम पर होता है, तो कभी उसे अपने जीवन में विफलता का सामना करना पडता है. लेकिन विफलता में उसे अपना आत्मविश्वास और सकारात्मक सोच को सदैव दृढ रखना चाहिए. कोशिश करनेवालों की कभी हार नहीं होती है.” ऐसे विचार अलार्ड चैरिटेबल ट्रस्ट के संस्थापक और अलार्ड यूनिवर्सिटी के चांसलर डॉ. एल.आर.यादव ने रखे.

शहर के मारूंजी स्थित अलार्ड ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूस का २० वां स्थापना दिवस बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. इस समय डॉ. यादव बोल रहे थे.

महाराष्ट्र प्रीमियर लीग के कोल्हापुर टस्कर्स क्रिकेट टीम के कप्तान राहुल त्रिपाठी बतौर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे. साथ ही अलार्ड यूनिवर्सिटी की कुलपति डॉ. पूनम कश्यप, अलार्ड चैरिटेबल ट्रस्ट के सचिव डॉ.आर.एस.यादव, यूनिवर्सिटी के विभिन्न स्कूलों के डीन डॉ. त्रिपाठी, डॉ. सपाटे, डॉ. जैन, डॉ. आशीष दीक्षित और डॉ.सोनिया उपस्थित थी.

डॉ. एल.आर.यादव ने कहा,”छात्रों के अंदर मेहनत करने, स्वस्थ प्रतियोगिता में भाग लेने, सहयोग और धैर्य बनाए रखने के संस्कारों और गुणों को विकसित करना चाहिए. जीवन के विपरीत समय में एक शिक्षक और अभिभावक अपने बच्चों को समझाएं कि उन्हें हिम्मत नहीं हारनी है. उनको मेहनत से आगे बढना का हौसला देना है. जिससे सफलता अवश्य मिलेगी. जीवन ही संघर्ष का दूसरा नाम है यह उन्हें समझाना है. निरंतर क्रियाशील रहना और समय की कीमत को समझते हुए हमें अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए तैयार होना है.”

राहुल त्रिपाठी ने कहा,” छात्रों को सकारात्मक सोच विकसित करना है. यह सफलता असफलता के मार्ग पर चल कर ही प्राप्त होती है. बार बार असफल होने पर सफल होने के लिए धैर्य, सहयोग और स्वयं में विश्वास रखते हुए निरंतर कार्य करते रहना चाहिए.”

डॉ. पूनम कश्यप ने कहा, “छात्रों को अपने लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए कड़ी मेहनत और समर्पण की आवश्यकता पर बल दिया. हर चुनौती एक अवसर होती है और जीवन में सफलता पाने के लिए धैर्य और निरंतरता महत्वपूर्ण है.”

डॉ. अनन्या अर्जुना ने अपने भाषण में ट्रस्ट के अद्वितीय सफर की सराहना की साथ ही टीम वर्क की महत्ता को उजागर किया.

स्थापना दिन की रौनक बढ़ाने के लिए अलार्ड पब्लिक स्कूल के छात्रों और शिक्षकों ने महिला सशक्तिकरण पर आधारित शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button