रीवा

अन्र्तविभागीय बैठक एवं कार्यशाला संपन्न

अन्र्तविभागीय बैठक एवं कार्यशाला संपन्न

विशाल समाचार संवाददाता रीवा :. पोषण माह में महिला एवं बाल विकास विभाग तथा अन्य विभागों के समन्वय के उद्देश्य से अन्र्तविभागीय बैठक एवं कार्यशाला का आयोजन संपन्न हुआ। कलेक्ट्रेट के मोहन सभागार में जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी श्रीमती प्रतिभा पाण्डेय तथा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. संजीव शुक्ला की उपस्थिति में अन्र्तविभागीय बैठक का आयोजन किया गया।

बैठक में श्रीमती प्रतिभा पाण्डेय ने कहा कि पोषण एवं स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता के लिए विभाग समन्वय के साथ कार्य करें ताकि कुपोषित बच्चों को कुपोषण से मुक्त कराया जा सके और आने वाले समय में भी कुपोषण न हो। श्रीमती पाण्डेय ने बताया कि आरबीएसके, महिला एवं बाल विकास विभाग तथा स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त दल द्वारा घर-घर जाकर कुपोषण के कारणों का पता लगाया जायेगा तथा अतिकुपोषित बच्चों को एनआरसी में भर्ती कराया जायेगा। उन्होंने कहा संयुक्त प्रयास से ही कुपोषित बच्चों को स्वस्थ्य किया जा सकता है।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. संजीव शुक्ला ने कहा कि 0 से 05 वर्ष आयु के बच्चों की मृत्यु दर में 72 प्रतिशत बच्चे कुपोषण के कारण मृत्यु होती है। इसे रोकने के समन्वित व सार्थक प्रयास किये जाने चाहिए। उचित प्रबंधन से ही कुपोषित बच्चों को कुपोषण से बाहर लाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के मैदानी अमले को प्रशिक्षित करने तथा आंगनवाड़ियों में दवाईयों की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित किया गया है। कार्यशाला में सहायक संचालक आशीष द्विवेदी ने पोषण माह में संचालित गतिविधियों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि एनीमिया को दूर करने, पूरक पोषण आहार प्रदान करने एवं पर्यावरण संरक्षण कार्य जैसे कार्य भी इस दिशा में कारगर सिद्ध होंगे। आंगनवाड़ी केन्द्रों में जल स्त्रोतों की सफाई तथा कुपोषित बच्चों को एनआरसी में भर्ती कराने में सहयोग की बात उन्होंने कही। कार्यशाला में महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित र

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button