लखनऊ

नगर विकास मंत्री श्री ए.के.शर्मा और महापौर सुषमा खर्कवाल ने सीएम- ग्रिड्स योजनांतर्गत बनने वाली सड़कों के निर्माण कार्यों का भूमि पूजन कर शुभारंभ किया

नगर विकास मंत्री श्री ए.के.शर्मा और महापौर सुषमा खर्कवाल ने सीएम- ग्रिड्स योजनांतर्गत बनने वाली सड़कों के निर्माण कार्यों का भूमि पूजन कर शुभारंभ किया

 

प्रथम चरण में लखनऊ नगर निगम क्षेत्र में 186.46 करोड रुपए से वैश्विक स्तर की 07 सड़कों का होगा निर्माण

लखनऊ विशाल समाचार संवाददाता 

 

उत्तर प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री श्री ए.के. शर्मा और लखनऊ की महापौर सुषमा खर्कवाल ने मांटफोर्ट स्कूल तिराहा, महानगर, लखनऊ में शनिवार को ‘मुख्यमंत्री ग्रीन रोड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट स्कीम’ (सीएम-ग्रिडस) योजना के अंतर्गत प्रथम चरण में 186.46 करोड़ रुपए की अधिक लागत से लखनऊ नगर निगम क्षेत्र में बनने वाली 07 सड़कों के निर्माण कार्यों का वैदिक मंत्रोच्चारण, शंख ध्वनि, हवन आदि से विधिवत् भूमि पूजन कर शुभारंभ किया। इसी के साथ अब पहली बार 10 से 45 मीटर चौड़ी पर्यावरण अनुकूल, सड़क दुर्घटनाओं से सुरक्षित, नागरिक सुविधाओं से युक्त स्मार्ट सड़कों का निर्माण नगर विकास विभाग द्वारा किया जाएगा। इन सड़कों के निर्माण से एकीकृत हरित सड़कों का विकास होगा, कार्बन उत्सर्जन में कमी के साथ कॉस्ट इफेक्टिव ग्रीन सड़क का निर्माण होगा, अर्बन मोबिलिटी को बढ़ावा मिलेगा, सुरक्षित सड़के एवं सड़क जंक्शन के लिए चौराहे, तिराहे आदि का निर्माण, सड़क किनारे पार्किंग व वेंडिंग जोन की व्यवस्था, ऊपरगामी विद्युत लाइनों को भूमिगत किया जाना, विभिन्न प्रकार की भूमिगत केबल हेतु एचडीपीई पाइप द्वारा डक्ट का निर्माण, सीवर, पानी और गैस की पाइपलाइन का कार्य, फुटपाथ का निर्माण, स्ट्रीट लाइट, कैरिज वे का सुदृढ़ीकरण के कार्य कराए जाएंगे।

 

नगर विकास मंत्री श्री ए.के. शर्मा ने प्रथम चरण में 05 वर्ष के अनुरक्षण कार्यों सहित लखनऊ नगर निगम क्षेत्र की जिन 07 सड़कों के निर्माण कार्यों का शुभारंभ हुआ इसमें –

 

कालिदास चौराहा से सिविल हॉस्पिटल होते हुए अटल चौक तक और डीएसओ चौराहा से लखनऊ चिड़ियाघर तक।

गोल मार्केट से कपूरथला चौराहा (मंदिर मार्ग) व क्लासिक रेस्टोरेंट से महानगर बॉयज स्कूल तक एवं आस्था हॉस्पिटल से हनुमान मंदिर तक।

यूनिवर्सिटी रोड से हनुमान सेतु धाम रोड वाया आरएलबी रोड चौराहा (कालाकांकर रोड) तक।

भारतेंदु हरिश्चंद्र वार्ड के अंतर्गत पुरानिया अलीगंज रोड से सुलभ शौचालय, सावित्री अपार्टमेंट होते हुए मामा रोड तक और सावित्री अपार्टमेंट से कुर्सी रोड पेट्रोल पंप तक।

ताड़ीखाना डिवाइडर रोड से पप्पू जनरल स्टोर वाया विंध्याचल मंदिर से बाटी चोखा रेस्टोरेंट तक।

इग्नू रोड चौराहे से एलन हाउस स्कूल तक।

रजनीखंड पावर हाउस से सैनिक ढाबा, रायबरेली मेन रोड तक।

 

नगर विकास मंत्री श्री ए.के. शर्मा ने वहां पर आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि प्रतिभाग किया और द्वीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रदेश के नगरों को वैश्विक नगर बनाने, नागरिक सुविधाओं को बढ़ाने और विकास कार्यों को जमीनी स्तर पर ले जाने की प्रयास किया जा रहा हैं। आज के इस कार्य से लखनऊ को वैश्विक नगर बनाने की दिशा में उठाया गया एक बड़ा कदम साबित होगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ग्रीन रोड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट स्कीम वर्ष 2023-24 में प्रारंभ हुई, इसमें पहले 500 करोड रुपए का प्राविधान था, इसमें से 462 करोड रुपए अवमुक्त किया गया। वित्तीय वर्ष 2024-25 में इस योजना में 800 करोड रुपए का प्रावधान किया गया, जिसमें से लखनऊ के लिए 100 करोड रुपए दिए गए हैं। इस योजना के अंतर्गत मार्गों का उन्नयन, सौंदर्यीकरण एवं विकास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री जी के पॉलिटिक्स फॉर डेवलपमेंट के प्रयासों से विकास कार्यों के लिए अब सभी आगे आ रहे और एक दूसरे से प्रतिस्पर्धा भी कर रहे, पहले तो विकास कार्यों के लिए दिए गए धन का बंदर बांट हो जाता था लेकिन अब लोगों की रुचि विकास कार्यों को कराने में ज्यादा है। कहा की राजधानी के फैजुल्लागंज क्षेत्र में जो बड़ी मुसीबत थी उस नाले का 75 प्रतिशत निर्माण कर पूरा हो चुका है। इसी प्रकार राजाजीपुरम में जल भराव की जो बड़ी समस्या थी वहां पर पंप हाउस चालू कराकर उसका समाधान किया गया। प्रदेश सरकार लोगों की समस्याओं व परिस्थितियों को बदलने के लिए कार्य कर रही है। शहरों से बरसात का पानी निकालने के लिए एक हज़ार करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। नगरीय क्षेत्रों के धार्मिक, ऐतिहासिक, पौराणिक स्थलों के विकास रखरखाव आदि के लिए ‘वंदन योजना’ लागू की गई है। इसी प्रकार प्रदेश में 240 निकायों का विस्तार हुआ, लखनऊ में भी 85 गांवों को नव विस्तारित नगर योजना में शामिल किया गया है। इन सभी का विकास मुख्यमंत्री नगर सृजन योजना से कराया जा रहा है। एक हज़ार करोड रुपए की वैश्विक नगर योजना भी चल रही है। शहरों में वेंडिंग जोन भव्य व आकर्षक रूप से बनाए जा रहे। जी20 के दौरान लखनऊ, आगरा, बनारस की साफ सफाई, व्यवस्था की पूरी दुनिया में सराहना हुईं। उन्होंने कहा कि मेरे मंत्री बनने के समय से नगरों के विकास के लिए 07 योजनाएं शुरू की गई, जिनका आज क्रियान्वयन भी किया जा रहा है। पहले नगर विकास विभाग का बजट 12 से 15 हज़ार करोड रुपए होता था लेकिन अब वह 30 हज़ार करोड रुपए से अधिक का हो गया है। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार सुबह 05 बजे से नियमित रूप से साफ सफाई और स्वच्छता का कार्य सभी नगरीय निकायों में चल रहा है, जिससे लोगों को गन्दगी और धूल से काफ़ी राहत मिली है। उन्होंने कहा कि अब हरित ऊर्जा, ग्रीन कॉरिडोर और क्वालिटी आफ लाइफ की तरफ प्रदेश बढ़ रहा है। प्रदेश के नगरों का कायाकल्प किया जा रहा है। किसी भी देश में 60 से 65 प्रतिशत राजस्व नगरों से प्राप्त होता है, इसीलिए पश्चिम के देशों ने सबसे पहले अपने नगरों को बेहतर बनाने का प्रयास किया।

 

ऊर्जा मंत्री श्री ए.के. शर्मा ने कहा कि महंगाई के दौर में भी 05 वर्षों से प्रदेश में बिजली की दरें नहीं बढ़ाई गई हैं। लोगों को सस्ती और पर्याप्त बिजली देने का कार्य किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश के इतिहास में उन्होंने कहा कि अब हरित ऊर्जा, ग्रीन कॉरिडोर और क्वालिटी आफ लाइफ की तरफ प्रदेश बढ़ रहा है। प्रदेश के नगरों का कायाकल्प किया जा रहा है। किसी भी देश में 60 से 65 प्रतिशत राजस्व नगरों से प्राप्त होता है, इसीलिए पश्चिम के देशों ने सबसे पहले अपने नगरों को बेहतर बनाने का प्रयास किया। बार 30 हज़ार मेगावाट से अधिक की बिजली दी गई। पूरे देश में किसी भी राज्य से सबसे ज्यादा बिजली देने का कार्य प्रदेश में किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आर्थिक और पर्यावरण की दृष्टि से महत्वपूर्ण क्षेत्रों में बिजली की दरों को कम किया गया है। दुनिया में ग्लोबल वार्मिंग के संकट के दौर में ग्रीन एनर्जी से उत्पादित सामानों की आपूर्ति की अनिवार्यता को लागू किया गया है, इसके लिए ग्रीन एनर्जी टैरिफ को 44 पैसे प्रति यूनिट से घटकर 36 पैसे प्रति यूनिट कर दिया गया है। इससे पर्यावरण संरक्षण को बल मिलेगा तथा कार्बन उत्सर्जन में कमी आएगी। इसी प्रकार इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिंग हेतु चार्जिंग स्टेशन बनाए जा रहे हैं। बसों को इलेक्ट्रिक बसों में परिवर्तित किया जा रहा है। सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उद्योग को बढ़ावा देने के लिए भी टैरिफ को काम किया गया है। उन्होंने विकास कार्यों को गति देने के लिए माननीय मुख्यमंत्री जी और वित्त मंत्री जी का धन्यवाद किया तथा देश एवं प्रदेशवासियों को विजयदशमी की हार्दिक शुभकामनाएं दी।

 

क्या बात मंत्री महोदय ?वाह हवन पूजा कुर्सी पर वहां संस्कार?

इस अवसर पर लखनऊ की महापौर सुषमा खर्कवाल ने कहा कि माo प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में देश व प्रदेश का चाैहुमुखी विकास हो रहा है। माo मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में प्रदेश का वातावरण पूरी तरह से बदल गया है। लखनऊ के सांसद माo राजनाथ सिंह जी के प्रयासों से लखनऊ में सड़कों का जाल बिछाया गया है और शहर में कहीं पर भी आने-जाने में बहुत कम समय लगता है। उन्होंने कहा कि सीएम-ग्रिडस योजना के तहत बनने वाली सभी सड़कों को एक दूसरे से जोड़कर निर्माण कार्य किया जाएगा। इससे लखनऊ शहर में सुविधाओं को देने में आसानी होगी। उन्होंने कहा कि नगर विकास मंत्री जी के प्रयासों से 140 वर्ष पुराने लखनऊ नगर निगम मुख्यालय के नए भवन का निर्माण कार्य किया जा रहा है। उन्होंने लखनऊ को 07 सड़कों की सौगात देने के लिए नगर विकास मंत्री जी का आभार व्यक्त किया। उत्तरी विधानसभा के विधायक डॉo नीरज बोरा ने कहा कि सीएम ग्रिडस योजना के तहत अब ऐसी सड़कों का निर्माण होगा जो वैश्विक स्तर की होगी, इससे शहरों का कायाकल्प होगा। लखनऊ पूर्वी विधानसभा के विधायक ओ.पी. श्रीवास्तव ने कहा कि सीएम ग्रिडस योजना के अंतर्गत प्रथम चरण में 17 शहरों में सड़कों का निर्माण कर कराया जा रहा। ये सभी सड़के शहरों के सामाजिक एवं आर्थिक उन्नयन के लिए बहुत बड़ी भूमिका निभाएंगे। मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश विकास की नई ऊंचाइयों को प्राप्त कर रहा है। इन सड़कों के निर्माण से लखनऊ का कायाकल्प हो जाएगा। सभी प्रकार की सेवाएं बिजली, सीवर, जल आदि की व्यवस्थाएं भूमिगत हो जाएगी।

 

कार्यक्रम में सरोजनीनगर विधायक के प्रतिनिधि अखिलेश सिंह, क्षेत्रीय पार्षद सुनील संखधर, पार्षद दल के नेता सुशील तिवारी, पार्षद कौशलेंद्र द्विवेदी, संजू अवस्थी, मान सिंह, अपर नगर आयुक्त, मुख्य अभियंता महेश वर्मा, नगर निगम के अधिकारी एवं कर्मचारी, क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि और गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button