इटावा

उत्तर प्रदेश विधान परिषद की शिक्षा का व्यवसायीकरण संबंधी जांच समिति की समीक्षा बैठक  मानवेंद्र प्रताप सिंह गुरुजी कार्य सभापति की अध्यक्षता में विकास भवन स्थित प्रेरणा सभागार में आयोजित की गई

उत्तर प्रदेश विधान परिषद की शिक्षा का व्यवसायीकरण संबंधी जांच समिति की समीक्षा बैठक  मानवेंद्र प्रताप सिंह गुरुजी कार्य सभापति की अध्यक्षता में विकास भवन स्थित प्रेरणा सभागार में आयोजित की गई

इटावा विशाल समाचार संवाददाता 

इटावा: उत्तर प्रदेश विधान परिषद की शिक्षा का व्यवसायीकरण संबंधी जांच समिति की समीक्षा बैठक  मानवेंद्र प्रताप सिंह गुरुजी कार्य सभापति की अध्यक्षता में विकास भवन स्थित प्रेरणा सभागार में आयोजित की गई।

बैठक में सर्वप्रथम माननीय द्वारा कृषि इंजीनियरिंग कॉलेज की समीक्षा की गई ,जिस पर उन्होंने शिक्षा, छात्र एवं भ्रष्टाचार को लेकर एवं छात्रों के साथ व्यवसायीकरण न होने पर संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया। बैठक में क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी के अनुपस्थित पाए जाने पर माननीय सभापति महोदय ने उनके प्रमुख सचिव को पत्र जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कृषि इंजीनियरिंग कॉलेज की सुविधा को लेकर ज्यादा से ज्यादा प्रचार प्रसार विज्ञापन के माध्यम से कराया जाए तथा 15 दिन के अंदर इसकी आख्या समिति को उपलब्ध कराने को कहा। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि उच्च शिक्षा विभाग के नामित नोडल अधिकारी डॉक्टर श्याम पाल सिंह के अनुपस्थित व सूचना संकलन का डाटा उपलब्ध न करने के कारण उनके प्रमुख सचिव को पत्र लिखकर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी को निर्देश दिए कि जनपद में बगैर मान्यता के चल रहे स्कूलों की जांच कर सूची समिति को उपलब्ध कराई जाए ।

 

उन्होंने एआरटीओ को निर्देशित करते हुए कहा कि अनाधिकृत वाहनों का चालन अवश्य किया जाए। उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी को जनपद के सभी स्कूलों को पत्र भेजने हेतु एवं परमिशन लेकर वाहन संचालित किए जाने हेतु कमेटी बनाकर जांच किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सेंटमेरी के प्राचार्य के साथ एवं जिला विद्यालय निरीक्षक, परिवहन विभाग तथा बेसिक शिक्षा अधिकारी के साथ बैठक कर सेंट मैरी स्कूल के बच्चों के लिए परमिशन लेकर वाहन संचालित, वाहन की व्यवस्था हेतु निर्देशित किया। उन्होंने एआरटीओ को बैठक में तैयारी के साथ ना आने पर स्पष्टीकरण समिति के सम्मुख प्रस्तुत करने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने बेसिक शिक्षा विभाग की समीक्षा में एबीएसए उदय सिंह राज को कार्यालय के सभी कर्मचारियों का एरियर ,जी पी एफ तथा अन्य भुगतान को लेकर मुख्य विकास अधिकारी को समिति बनाकर जांच कर भुगतान कराए जाने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि बीएसए कार्यालय के कितने अध्यापकों को निलंबित किया गया, कितने बहाल किए गए इसकी सूची समिति को तत्काल उपलब्ध करा दें साथ ही उन्होंने यह भी अवगत कराया की बेसिक शिक्षा विभाग के रिटायर्ड हुए कर्मचारियों के सभी भुगतान के संबंध में मुख्य विकास अधिकारी को समय से जांच रिपोर्ट हेतु निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि बेसिक शिक्षा विभाग के जो भी कर्मचारी अधिक समय से निलंबित हैं उनकी जांच कर कर उनको तत्काल बहाल कराया जाए। उन्होंने कहा कि मृतक आश्रितों को संवेदना के साथ निर्णय लेकर समय से बहाल अवश्य कराया जाए। उन्होंने कहा कि प्राथमिक उच्च कंपोजिट विद्यालय में पीने की पानी की व्यवस्था उपलब्ध है तो एबीएसए द्वारा प्रमाण पत्र समिति के समक्ष प्रस्तुत किया जाए साथ ही साथ समिति द्वारा अवगत कराया गया कि मिड-डे मील का भोजन सभी खंड शिक्षा अधिकारियों द्वारा दोपहर का बच्चों के साथ अवश्य किया जाए ताकि भोजन की गुणवत्ता को समझ सके एवं रसोइयों आदि का मानदेय समय से दिए जाने हेतु संबंधित को निर्देशित भी किया।

 

 

उक्त के पश्चात महोदय द्वारा स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा की गई जिसमें सैफई मेडिकल के रजिस्ट्रार डॉक्टर चंद्रवीर द्वारा बताया गया की लिफ्ट की संख्या के सापेक्ष लिफ्ट ऑपरेटर की संख्या बहुत ही कम है ,जिस पर महोदय द्वारा निर्देशित करते हुए कहा कि किसी भी कर्मचारियों की शिफ्ट वार ड्यूटी लगाकर लिफ्ट में लिफ्ट ऑपरेटर हर संभव उपस्थित रहने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि सैफई मेडिकल कॉलेज की सूची समिति को सदन में जल्द से जल्द उपलब्ध करा दें।

बैठक में महोदय द्वारा सभी संबंधित अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए की अधिकारियों द्वारा जनप्रतिनिधियों का फोन नहीं उठाया जाता है जिस पर महोदय ने समस्त अधिकारियों से नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि सभी जनप्रतिनिधियों का नाम और मोबाइल नंबर आपके पास अवश्य होना चाहिए। बैठक के अंत में मुख्य विकास अधिकारी द्वारा सभी माननीयों का धन्यवाद ज्ञापित किया गया।

बैठक के दौरान विजय बहादुर पाठक सदस्य ,मुकुल यादव सदस्य, अवनीश सिंह चौहान सदस्य ,डॉ आकाश अग्रवाल सदस्य, अंगद सिंह सदस्य, सदर विधायक श्रीमती सरिता भदौरिया, मुख्य विकास अधिकारी अजय कुमार गौतम,अपर जिलाधिकारी अभिनव रंजन श्रीवास्तव सहित अन्य समिति के सदस्य गण एवं अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button