Madhya Pradeshमध्य प्रदेश

रोपित पौधों की सुरक्षा के लिये आवश्यक प्रबंध करें :– कलेक्टर

वृक्षारोपण अभियान में हर अधिकारी भागीदारी निभाये – कलेक्टर

रोपित पौधों की सुरक्षा के लिये आवश्यक प्रबंध करें – कलेक्टर

रीवा(मध्य प्रदेश):कलेक्ट्रेट सभागार में वृक्षारोपण कार्यक्रम की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण में हर व्यक्ति को योगदान देना चाहिए। कोरोना संकट ने हमारे जीवन में पौधों तथा ऑक्सीजन के महत्व को भली-भांति अनुभव कराया है। पर्याप्त वर्षा होने पर जिले भर में वृक्षारोपण अभियान चलाया जायेगा। इसके तहत सभी शिक्षण संस्थाओं आंगनवाड़ी केन्द्रों तथा कार्यालय परिसरों में उपलब्ध उपयुक्त भूमि पर पौधे रोपित किये जायेंगे। वृक्षारोपण अभियान में हर अधिकारी सक्रिय भागीदारी निभाये। रोपित पौधों की सुरक्षा के लिये आवश्यक प्रबंध करें। स्वयंसेवी संस्थाओं तथा गणमान्य नागरिकों की भी इस अभियान में सक्रिय भागीदारी रहेगी।
बैठक में कलेक्टर ने कहा कि जिला रेडक्रास समिति की ओर से एक हजार फलदार पौधों का वितरण करके उनका उपयुक्त स्थलों में रोपण कराया जायेगा। शासन द्वारा वृक्षारोपण के संबंध में जानकारी दर्ज करने के लिये अंकुर एप लांच किया गया है। पौधरोपण करते हुए तथा पौधरोपण के बाद के फोटो अंकुर एप में अपलोड करायें। विभागों द्वारा कराये जा रहे पौधरोपण तथा स्वयंसेवी संस्थाओं के वृक्षारोपण प्रयासों को भी अंकुर एप में दर्ज करायें। जिला समन्वयक जन अभियान परिषद वृक्षारोपण कार्यक्रम में विभिन्न विभागों तथा स्वयंसेवी संस्थाओं के बीच समन्वय बनायें। आमजनता को भी इस अभियान में शामिल करें। जन सहयोग के बिना वृक्षारोपण का महाअभियान सफल नहीं होगा।
बैठक में जन अभियान परिषद के जिला समन्वयक प्रवीण पाठक तथा समाजसेवी डॉ. मुकेश येंगल ने वृक्षारोपण के लिये तैयार कार्य योजना की जानकारी दी। बैठक में बताया गया कि एक जिला एक उत्पाद योजना में जिले में आम उत्पादन को शामिल किया गया है। फलदार पौधरोपण में आम के पौधे प्राथमिकता से लगाये जायें। बैठक में पौध रोपण के लिये विभागवार किये जा रहे प्रयासों की समीक्षा की गई। बैठक में आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े, अपर कलेक्टर श्रीमती इला तिवारी तथा संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button