राष्ट्रीयविजनेस

HDFC ने देना बैंक समेत इन 4 बैंकों को लेकर जारी किया अलर्ट, सभी ग्राहक ध्यान दें वरना पैसे नहीं होंगे ट्रांसफर

HDFC Bank ने अपने ग्राहकों को दूसरे बैंकों को लेकर अलर्ट जारी किया है. आप भी सोच रहे होंगे कि एचडीएफसी बैंक ने दूसरे बैंकों को लेकर क्यों अलर्ट जारी किया है. दरअसल, बैंक ने अलर्ट जारी कर बताया है कि एफडीएफसी खाता धारकों को अब पैसे ट्रांसफर करते वक्त कई बातों का ध्यान रखना होगा. दरअसल, हाल ही में कई बैंकों का दूसरे बैंक में विलय हुआ है, जिसके बाद उनके आईएफएससी कोड बदल गए हैं.
ऐसे में एचडीएफसी के ग्राहकों को इस बात का ध्यान रखना होगा और अगर वो किसी ऐसे व्यक्ति को पैसे भेज रहे हैं, जिनका बैंक अकाउंट विलय होने वाले बैंकों में है, तो उन्हें भेजने में दिक्कत हो सकती है. एफडीएफसी बैंक ने अपने ग्राहकों को बताया है कि उन्हें किन-किन बैंकों के अकाउंट होल्डर्स को पैसे ट्रांसफर करने से पहले ध्यान रखना है. अगर आपका अकाउंट भी एचडीएफसी बैंक में है तो आप इन बातों का ध्यान रखना होगा…
क्या हुआ है बदलाव?
हाल ही में कई बैंकों का विलय दूसरे बैंकों में हुआ है. इन बैंकों में विलय के बाद से उन बैंकों के आईएफएससी कोड बदल गए हैं, जो पैसे ट्रासंफर करने में अहम भूमिका निभाते हैं. अब 1 जुलाई से उनके पुराने बैंक के आईएफएससी कोड सक्रिय नहीं रहे हैं और अगर कोई उन्हें पुराने आईएफएससी कोड के जरिए पैसे भेजता है तो उन्हें मुश्किल हो सकती है. इसलिए उन बैंकों के खाता धारकों पैसे भेजने से पहले बैंक का पता करें और सुनिश्चित करें कि आपने अपडेटेड आईएफएससी कोड के जरिए ही पैसे भेजे हैं.
किन-किन बैंकों का रखना है ध्यान?
एफडीएफसी की ओर से जारी की गई जानकारी के अनुसार, अगर आपकी बेनिफिशयरी लिस्ट में ऐसे व्यक्ति हैं, जिनका सिंडिकेट बैंक, इलाहाबाद बैंक, विजया बैंक और देना बैंक में है तो आपको ध्यान रखने की जरूरत है. दरअसल, इन बैंक के आईएफएससी कोड बदल गए हैं और अब आपको इन्हें पैसे भेजने के लिए नए कोड अपडेट करने होंगे. इसलिए जब भी पैसे भेजें तो देख लें कि आपके बेनिफशयरी का अकाउंट इन बैंकों में तो नहीं है.
बता दें कि सिंडिकेट बैंक का कैनरा बैंक, इलाहाबाद बैंक का इंडियन बैंक, विजया बैंक और देना बैंक का बैंक ऑफ बड़ौदा में विलय हो गया है. अब इनमें नए बैंकों के आईएफएससी कोड लागू होंगे.
क्‍या होता है आईएफएससी कोड?
IFSC (Indian Finance System Code) कोड 11 डिजिट का एक कोड होता है, जिसमें अल्‍फाबेट और नंबर – दोनों होते हैं. NEFT, RTGS, IMPS के जरिए ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने के लिए इस कोड का इस्‍तेमाल किया जाता है. यह हर एक बैंक ब्रांच का Unique Code होता है. डिजिटल बैंकिंग के लिए IFSC कोड बहुत जरूरी होता है. बिना IFSC कोड के ट्रांजैक्शन नहीं होगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button