Educationमध्य प्रदेश

जिले के 70 बेसहारा बच्चों को मिली सहयोग और सुरक्षा की छांव प्रभारी मंत्री ने 70 निराश्रित बच्चों को एक साथ प्रदान की निजी स्पॉन्सरशिप

जिले के 70 बेसहारा बच्चों को मिली सहयोग और सुरक्षा की छांव
प्रभारी मंत्री ने 70 निराश्रित बच्चों को एक साथ प्रदान की निजी स्पॉन्सरशिप

रीवा (मध्यप्रदेश.): अच्छी शिक्षा, स्वास्थ्य और उचित देखभाल तथा पोषण हर बच्चे का अधिकार है। दुर्घटनाओं तथा अन्य कई कारणों से कई बच्चों के सर से छांव छिन जाती है। इनके लिये जीवन कठिन हो जाता है। इस कठिनाई को दूर करने के लिये महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा निजी स्पॉन्सरशिप योजना लागू की गई है। इसके तहत बच्चों के देखभाल की जिम्मेदारी लेने वाले समाजसेवियों द्वारा बच्चों को हर माह निर्धारित राशि प्रदान की जाती है, जिससे उनका उचित पोषण और जीवन निर्वाह की व्यवस्था हो सके। शासकीय स्पॉन्सरशिप में भी बच्चों की देखभाल की व्यवस्था की गई है। जिले के प्रभारी मंत्री श्री बिसाहूलाल सिंह मंत्री खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति ने कलेक्ट्रेट कार्यालय में आयोजित समारोह में जिले के 70 निराश्रित बच्चों को निजी स्पॉन्सरशिप प्रदान की। बच्चों को अगले बारह माह तक आवश्यक धनराशि प्राप्त होती रहेगी। इन्हें प्रतिमाह दो हजार रूपये तथा दानदाताओं द्वारा अन्य सुविधायें दी जायेंगी। इससे बेसहारा 70 बच्चों को अपना जीवन चलाने के लिये सहयोग और सुरक्षा की छांव मिली है। कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी के विशेष प्रयासों से निजी स्पॉन्सरशिप के प्रयास सफल हुये हैं। कठिनाई में जीवन बसर कर रहे इन बच्चों के जीवन की राह आसान हुई है। 

निजी स्पॉन्सरशिप योजना अंतर्गत प्रतिमाह आगामी 12 महीनों तक दो हजार रूपये प्रदान किये जायेंगे। इस राशि की व्यवस्था निजी दानदाताओं द्वारा की गई है। इसके लिए रेडकॉस सोसायटी रीवा में एक अलग बैंक खाता खोला गया है। जिसमें निजी दानदाताओं द्वारा प्राप्त होने वाली राशि को जमा किया जाता है। निजी स्पॉन्सरशिप जिन बच्चों को दी गई है उसमें 26 बच्चों के माता-पिता दोनों का निधन हो गया है। कोविड-19 के कारण ऐसे बच्चे जिनके माता या पिता की मृत्यु हो गई है उनकी संख्या 20 है। साथ ही 6 ऐसे बच्चे हैं जिनके माता या पिता की मृत्यु हो गई है। 6 ऐसे बच्चे है जिनके माता या पिता दानों ही दिव्यांग हैं। एकल माता और गरीबी रेखा के नीचे निवासरत बच्चों की संख्या 12 है। कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी द्वारा जिले के समस्त प्रबुद्ध नागरिकों, समाजसेवियों उद्योगपतियों, व्यापारियों से अपील की गई है कि वह आगे आकर निजी स्पॉन्सरशिप में सहयोग प्रदान करे। सहयोग के लिए आवश्यक जानकारी के संबंध में आशीष कुमार द्विवेदी, सहायक संचालक महिला एवं बाल विकास विभाग के मोबाईल नम्बर 9755270639 पर संपर्क किया जा सकता है ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button