Real stateमध्य प्रदेश

प्रधानमंत्री आवास योजना के अधूरे आवास पूरे करायें :कमिश्नर

प्रधानमंत्री आवास योजना के अधूरे आवास पूरे करायें – कमिश्नर
विकास कार्यों तथा कोरोना टीकाकरण की सतत निगरानी करें – कमिश्नर

रीवा( मध्यप्रदेश) रीवा संभाग के कमिश्नर अनिल सुचारी ने कमिश्नर कार्यालय सभागार में आयोजित संभागीय समीक्षा बैठक में विकास कार्यों की समीक्षा की। कमिश्नर ने कहा कि कोरोना का प्रकोप अब लगभग समाप्त हो गया है। संभाग के सभी जिलों में विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन, विकास कार्यों तथा कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन पर विशेष ध्यान दें। सभी कलेक्टर विकास कार्यों तथा कोरोना टीकाकरण अभियान की सतत निगरानी करें। विकास कार्यों में लापरवाही बरतने वालों पर कड़ी कार्यवाही करें। शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्र में बड़ी संख्या में प्रधानमंत्री आवास योजना से गरीबों को घर बनाने के लिये राशि दी गई है। इस योजना से स्वीकृत अधूरे आवासों को पूरा कराने के लिये विशेष प्रयास करें। जिन आवासों के लिये दूसरी किश्त जारी हो गई है उनका निर्माण एक माह में पूरा करायें। मुख्यमंत्री कोविड अनुकंपा नियुक्ति के संभाग में 35 व्यक्ति पात्र पाये गये हैं। इन सबको नियुक्ति आदेश जारी करायें।
कमिश्नर ने सामाजिक न्याय विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी हितग्राहियों को समय पर पेंशन राशि का भुगतान करायें। संयुक्त संचालक नियमित समीक्षा करके दिव्यांगों के कल्याण राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना तथा सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना का लाभ हर पात्र व्यक्ति तक पहुंचायें। विभिन्न योजनाओं के संबंध में त्रुटिपूर्ण जानकारी प्रस्तुत करने पर कमिश्नर ने नाराजगी व्यक्त की। कमिश्नर ने कहा कि मनरेगा योजना से वृक्षारोपण के कार्य प्राथमिकता से करायें। खनिज विभाग की समीक्षा करते हुए कमिश्नर ने कहा कि अवैध उत्खनन तथा परिवहन के बहुत कम प्रकरण दर्ज हुये हैं। अवैध उत्खनन तथा परिवहन पर तत्परता से कार्यवाही करें। क्रेशर प्लांटों का सीमांकन, उनके द्वारा वृक्षारोपण तथा उत्खनन की अन्य शर्तों का पालन कराना सुनिश्चित करें। खाद्य विभाग की समीक्षा करते हुए कमिश्नर ने कहा कि खाद्य सुरक्षा योजना तथा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का लाभ हर पात्र राशन कार्डधारी को दें। इन योजनाओं से खाद्यान्न वितरण की कड़ी निगरानी रखें। सभी ग्राम पंचायतों तथा उचित मूल्य दुकानों में खाद्यान्न वितरण के संबंध में बैनर एवं फ्लैक्स लगाकर जानकारी दें। सभी श्रेणियों के पात्र शेष हितग्राहियों को खाद्यान्न पर्ची जारी कराकर खाद्यान्न का वितरण करायें। संभाग में पात्र हितग्राहियों को मई माह में 93.76 प्रतिशत तथा जून माह में 91.32 प्रतिशत खाद्यान्न वितरण किया गया है। शेष हितग्राहियों को भी खाद्यान्न का वितरण करायें। नवीन पात्रताधारी 82 हजार 189 हितग्राहियों को भी शत-प्रतिशत खाद्यान्न वितरण करायें।
बैठक में कमिश्नर ने सभी जिलों में खाद और बीज वितरण की उचित व्यवस्था के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सहकारी समितियों के माध्यम से किसानों को उनकी मांग के अनुसार खाद उपलब्ध करायें। पीओएस मशीन के माध्यम से खाद का वितरण कराकर ऑनलाइन जानकारी दर्ज करें। बैठक में कमिश्नर ने महिला एवं बाल विकास विभाग, कृषि विभाग, स्वास्थ्य विभाग, नगरीय निकाय तथा शिक्षा विभाग की योजनाओं की क्रियान्वयन की समीक्षा की। बैठक में सभी जिलों के कलेक्टर, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, आयुक्त नगर निगम रीवा मृणाल मीणा, संभागीय अधिकारी तथा अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button