प्रमुख शहरमध्य प्रदेश

विधानसभा अध्यक्ष ने देवतालाब में नल जल योजना का भूमिपूजन किया 25 शैय्यायुक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का निर्माण होगा देवतालाब आदर्श विधानसभा बनेगी

विधानसभा अध्यक्ष ने देवतालाब में नल जल योजना का भूमिपूजन किया
25 शैय्यायुक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का निर्माण होगा
देवतालाब आदर्श विधानसभा बनेगी

रीवा (मध्य प्रदेश): विधानसभा अध्यक्ष श्री गिरीश गौतम ने आज देवतालाब में 31.81 लाख रूपये से स्वीकृत नल जल योजना का भूमिपूजन किया। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि देवतालाब में बहुत वर्षों से पानी की समस्या थी। कई बार 600-700 फिट गहराई तक बोर कराने के बाद भी पानी नहीं मिला। उन्होंने कहा कि नल जल योजना के प्रारंभ होने पर देवतालाब के 250 परिवारों को शुद्ध एवं स्वच्छ पानी मिलेगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए 2500 मीटर तक पाइप लाइन डाली जायेगी। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री की चिंता है कि प्रत्येक ग्राम में हर व्यक्ति को शुद्ध पेयजल उपलब्ध हो, इसके लिए नल जल योजना प्रारंभ की गयी है।
विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि देवतालाब में विकास की धारा बहेगी। उन्होंने कहा कि अतिशीघ्र देवतालाब में नगर पंचायत बनेगी। इसके लिए परिसीमन की कार्यवाही प्रारंभ कर दी गयी है। देवतालाब में ही तहसील मुख्यालय बनाया जायेगा, इसका शुभारंभ हो चुका है। उन्होंने कहा कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र देवतालाब को 25 शैय्यायुक्त अस्पताल बनाया जायेगा। अस्पताल तक पक्की सड़क का निर्माण किया जायेगा। उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र देवतालाब के चहुमुखी विकास के लिए वे कृतसंकल्पित हैं। यह विधानसभा क्षेत्र विकास के नये आयाम स्थापित करेगा। पूर्व में 6.50 करोड़ रूपये की लागत से महाविद्यालय भवन का निर्माण कराया गया है। यहां स्टेडियम का निर्माण एवं सड़कों का निर्माण द्रुतगति से हुआ है। पूरे क्षेत्र में सड़कों का जाल बिछाकर ग्रामों को मुख्यमार्ग से जोड़ा गया है। उन्होंने कहा कि कृषकों के सिंचाई की समस्या के निदान के लिए नईगढ़ी में सोन का पानी आयेगा बहुती नहर से इटहा होकर नईगढ़ी तक पानी पहुंचाया जायेगा। सोन नदी के जल से देवतालाब के तालाब में पानी भरकर उसे लबालब कर दिया जायेगा ताकि लाखों की तादात में ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले श्रृद्धालु भोले बाबा का जल से अभिषेक करें।
उन्होंने कहा कि देवतालाब क्षेत्र में शिव जी के मंदिर में आने वाले श्रृद्धालुओं को रूकने की सुविधा के लिए धर्मशाला का निर्माण किया जायेगा। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि माँ अष्टभुजी मंदिर परिसर में श्रृद्धालुओं के ठहरने की सुविधा के लिए एक करोड़ रूपये की लागत से धर्मशाला का निर्माण किया जायेगा। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि देवतालाब विधानसभा का चहुमुखी विकास हो रहा है। इस विधानसभा क्षेत्र में मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान मद से 9 हजार बीमारों को उपचार कराने के लिए सहायता राशि उपलब्ध कराई गयी। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही देवतालाब से नईगढ़ी तक गुणवत्तायुक्त सड़क का निर्माण किया जायेगा। इसके लिए स्वीकृत प्राप्त हो चुकी है। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि विकास एवं लोक कल्याण के कार्यों के लिए प्रदेश सरकार के पास बजट की कोई कमी नहीं है।
विधानसभा अध्यक्ष श्री गौतम देवतालाब में प्रवास के दौरान संस्कृत विद्यालय का अवलोकन किया बताया गया कि कक्षा 9वीं से 12वीं तक संस्कृत का अध्ययन कराने के लिए अद्र्धशासकीय विद्यालय संचालित है। इसे शासकीय विद्यालय घोषित कर कक्षा एक से 8वीं तक कक्षाओं का संचालन किया जाये। इसके लिए भवन निर्माण की स्वीकृत दी जाय एवं संस्कृत के शिक्षकों की भर्ती की जाय। बताया गया कि विधायक निधि से 20 लाख रूपये की लागत से हॉल के छत का निर्माण पूर्ण किया गया है।
इस मौके पर राहुल गौतम, शिवेन्द्र तिवारी, रामलखन यादव, कान्हा दीक्षित, शिखा मिश्रा, प्रमोद सिंह, गिरधारी लाल गुप्ता, शिवपूजन शुक्ला, सुरेन्द्र सिंह, एसडीएम एपी द्विवेदी, पीएचई के कार्यपालन यंत्री जेपी द्विवेदी, सहायक यंत्री केवी सिंह सहित जनप्रतिनिधि एवं शासकीय अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button