मध्य प्रदेश

स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए राशि की कोई कमी नहीं होने दी जायेगी – कलेक्टर कलेक्टर ने स्वास्थ्य तथा महिला बाल विकास विभाग के कार्यों की समीक्षा की

स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए राशि की कोई कमी नहीं होने दी जायेगी – कलेक्टर
कलेक्टर ने स्वास्थ्य तथा महिला बाल विकास विभाग के कार्यों की समीक्षा की

रीवा (मध्य प्रदेश):कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने स्वास्थ्य विभाग तथा महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करने के लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए राशि की कोई कमी नहीं होने दी जायेगी। खनिज मद से जिला चिकित्सालय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों तथा अन्य अस्पतालों में मूलभूत सुविधाओं के विकास एवं उपचार सुविधाओं के लिए शीघ्र ही राशि जारी की जायेगी। जिले में कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण संतोषजनक चल रहा है। गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण पर विशेष ध्यान दें। पोर्टल से इनकी सूची निकाल कर इनका शत-प्रतिशत टीकाकरण करायें। कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज का टीका लगाने के लिए नई रणनीति बनायें जिससे इसमें तेजी आये। जिन सेक्टर में कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण कम है वहा जिला टीकाकरण अधिकारी विशेष मॉनीटरिंग करें। टीकाकरण का डाटा शाम 6 बजे तक शत-प्रतिशत ऑनलाइन दर्ज करायें। इसमें किसी तरह की लापरवाही सहन नहीं की जायेगी।

कलेक्टर ने कहा कि बच्चों तथा गर्भवती माताओं का संपूर्ण टीकाकरण लक्ष्य से बहुत कम है अब कोरोना का कहीं भी प्रकोप नहीं है। जिले में 31 अगस्त तक संपूर्ण टीकाकरण 95 प्रतिशत तक ले जायें। इसके लिए छूटे हुये क्षेत्रों में विशेष टीकाकरण सत्र आयोजित करें। सभी बीएमओ तथा बीपीओ इसकी लगातार मॉनीटरिंग करें। टीकाकरण तथा कुपोषण मिटाने की प्रयासों की विकासखण्ड स्तर पर बीएमओ एवं महिला बाल विकास के परियोजना अधिकारी मिलकर समीक्षा करें। एनआरसी की क्षमता के अनुसार शत-प्रतिशत भर्ती सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने बैठक से अनुपस्थित बीपीओ तथा बीईई के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

कलेक्टर ने कहा कि दस्तक अभियान 18 अगस्त तक चलाया जायेगा। इसके तहत 5 साल तक के गंभीर रूप से बीमार तथा कम पोषित बच्चों का चिन्हांकन करें। इन्हें उपचार तथा अतिरिक्त आहार की सुविधा उपलब्ध करायें। इसमें जन्म-जात, ह्दय रोग, पैरों में विकृति तथा कटे-फटे होठ वाले बच्चों का चिन्हांकन करके राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम से नि:शुल्क उपचार की सुविधा दें। इसके नोडल अधिकारी राष्ट्रीय बाल कार्यक्रम का व्यापक प्रचार-प्रसार कराये। चिन्हित बच्चों की उपचार की सुविधा देकर स्वस्थ्य बच्चों का प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। कायाकल्प अभियान के तहत अस्पतालों में सुधार के कार्य समय पर पूरा करायें। हनुमना तथा त्योंथर में आक्सीजन प्लांट लगाये जा रहे हैं। बीएमओ 15 अगस्त तक प्लांट हरहाल में चालू करायें। इस संबंध में किसी तरह की कठिनाई होने पर तत्काल अवगत करायें। दस्तक अभियान की मॉनीटरिंग के लिए स्वास्थ्य तथा महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी एवं पर्यवेक्षक कोबो टूल्स एप्प को डाउनलोड कर इसमें जानकारी दर्ज करायें। अनमोल पोर्टल में भी गर्भवती महिलाओं का पंजीयन तथा जांच समय पर दर्ज नहीं हो रही है। इसमें 15 अगस्त तक शत-प्रतिशत जानकारी दर्ज करायें।

बैठक में कलेक्टर ने कुपोषण के नियंत्रण, हर आंगनवाड़ी तथा स्कूल में हाथ धुलाई कार्यक्रम आयोजित करने, स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम एवं वर्षा जनित रोगों से बचाव के संबंध में निर्देश दिये। बैठक में अंधत्व, निवारण, क्षय नियंत्रण, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, संस्थागत प्रसव, जननी सुरक्षा योजना तथा प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की समीक्षा की। कलेक्टर ने सभी बीएमओ को सीएम हेल्पलाइन के लंबित प्रकरण 5 दिवस में निराकृत करने के निर्देश दिये। बैठक में जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. बीके अग्निहोत्री कोरोना वैक्सीन टीकाकरण की कार्ययोजना की जानकारी दी। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एमएल गुप्ता, सिविल सर्जन डॉ. एचपी गुप्ता, डीपीएम डॉ. अर्पिता सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्रीमती प्रतिभा पाण्डेय, सहायक संचालक आशीष द्विवेदी सभी बीएमओ, परियोजना अधिकारी तथा पर्यवेक्षक महिला एवं बाल विकास उपस्थित रहे।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button