Maharashtra

Zika Virus: अब महाराष्ट्र में ज़ीका वायरस ने दी दस्तक, पुणे में 50 साल की महिला मिली संक्रमित

Zika Virus: कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच अब ज़ीका वायरस संक्रमण ने लोगों चिंता बढ़ा दी है. केरल के बाद अब महाराष्ट्र में भी ज़ीका का एक मामला सामने आया है.

 

पुणे. :केरल के बाद अब ज़ीका वायरस ( Zika Virus) के संक्रमण का एक मामला महाराष्ट्र से भी आया है. संक्रमित मरीज़ पुणे जिले के एक गांव में मिला है. राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि संक्रमित पाई गईं महिला मरीज पूरी तरह से ठीक हो गई हैं. साथ ही अधिकारियों ने लोगों से नहीं घबराने की अपील भी की. विभाग ने कहा है कि मरीज और उसके परिवार के सदस्यों में ज़ीका वायरस के कोई लक्षण नहीं हैं.
सरकार की तरफ से कहा गया है कि ज़ीका से संक्रमित महिला पुरंदर तहसील के बेलसर गांव की रहने वाली है. 50 वर्षीय महिला की शुक्रवार को जांच रिपोर्ट मिली थी. रिपोर्ट में कहा गया है कि जीका संक्रमण के अलावा वो चिकनगुनिया से भी पीड़ित थी. बयान में कहा गया है कि एक सरकारी चिकित्सा दल ने शनिवार को गांव का दौरा किया और सरपंच और ग्राम पंचायत सदस्यों से मुलाकात करके उन्हें रोकथाम उपायों के बारे में निर्देश दिया.
संक्रमित मरीज़ फिलहाल ठीक
लोक स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की एक टीम ने निरीक्षण करने के लिए बेलसर गांव का दौरा किया. राज्य निगरानी अधिकारी डॉ प्रदीप आवटे ने कहा, ‘बेलसर गांव में जीका रोगी पूरी तरह से ठीक हो गया है और उनमें अब कोई लक्षण नहीं है. राज्य रैपिड रिस्पॉन्स टीम ने भी गांव में निरीक्षण किया और स्थानीय अधिकारियों और स्वास्थ्य कर्मचारियों के साथ बैठक कर उन्हें दिशा-निर्देशों के बारे में सूचित किया.’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button