Madhya Pradeshरीवा

जिले की सभी 916 उचित मूल्य दुकानों में आज मनाया जायेगा अन्न उत्सव अन्न उत्सव में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना से होगा नि:शुल्क खाद्यान्न वितरण

जिले की सभी 916 उचित मूल्य दुकानों में आज मनाया जायेगा अन्न उत्सव
अन्न उत्सव में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना से होगा नि:शुल्क खाद्यान्न वितरण

रीवा (MP): कोरोना संकट काल में कई गरीबों की आजीविका पर असर पड़ा। हर परिवार को पर्याप्त खाद्यान्न मिलता रहे इस उद्देश्य से खाद्य सुरक्षा योजना तथा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना से खाद्यान्न का वितरण किया जा रहा है। पात्र राशनकार्ड धारियों के प्रत्येक सदस्य को दो माह का खाद्यान्न नि:शुल्क दिया जा रहा है। खाद्यान्न वितरण के लिये जिले की सभी 916 उचित मूल्य दुकानों में 7 अगस्त को अन्न उत्सव का आयोजन किया जा रहा है। अन्न उत्सव के लिये दुकानों को सुरूचि पूर्वक सजाया गया है। प्रत्येक उचित मूल्य दुकान में निगरानी समिति के सदस्यों तथा कोविड आपदा प्रबंधन दल के सदस्यों को अन्न उत्सव में भागीदारी निभाने के लिये आमंत्रित किया गया है। रीवा जिले में 44 हजार 800 हितग्राहियों को 10 किलोग्राम के थैले में नि:शुल्क खाद्यान्न का वितरण किया जायेगा।
अन्न उत्सव कार्यक्रम प्रात: 10 बजे आरंभ होगा । अन्न उत्सव में स्थानीय स्तर पर निर्धारित मुख्य अतिथि का उद्बोधन प्रात: 10.30 बजे से प्रात: 10.58 बजे तक होगा। कार्यक्रम में प्रात: 11 बजे से माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी तथा मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान वर्चुअली शामिल होंगे। मुख्यमंत्री प्रात: 11 बजे से वर्चुअली स्वागत उद्बोधन देंगे। इसके बाद समारोह में प्रात: 11.05 बजे तीन मिनट की लघु फिल्म दिखायी जायेगी। अन्न उत्सव में प्रात: 11.08 बजे से प्रात: 11.20 तक प्रधानमंत्री जी लाभान्वित हितग्राहियों से संवाद करेंगे। समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी का उद्बोधन प्रात: 11.20 पर आरंभ होगा। प्रधानमंत्री जी के उद्बोधन के बाद हितग्राहियों को खाद्यान्न का वितरण किया जायेगा।
इस संबंध में कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने बताया कि सभी उचित मूल्य दुकानों में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना से नि:शुल्क खाद्यान्न वितरण के लिये खाद्यान्न उपलब्ध करा दिया गया है। ग्राम पंचायतों तथा नगरीय निकायों के सहयोग से खाद्य विभाग एवं सहकारिता विभाग का मैदानी अमला दुकानों में अन्न उत्सव के लिये सभी व्यवस्थायें सुनिश्चित कर रहा है। खाद्यान्न प्राप्त करने के लिये चुने गये राशनकार्ड धारियों को आमंत्रण दिया गया है। अन्न उत्सव कार्यक्रम में प्रधानमंत्री जी तथा मुख्यमंत्री जी भी वर्चुअली शामिल होंगे। सभी उचित मूल्य दुकानों में अन्न उत्सव कार्यक्रम के सजीव प्रसारण की व्यवस्था की गई है। इसके साथ-साथ फेसबुक लाइव तथा अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्मों में भी कार्यक्रम में शामिल होने के लिये लिंक उपलब्ध रहेगी।
कलेक्टर ने सभी एसडीएम तथा जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को अन्न उत्सव के लिये सभी उचित मूल्य दुकानों में किये गये प्रबंधों की निगरानी के निर्देश दिये हैं। कलेक्टर ने मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को नगरीय निकायों की उचित मूल्य दुकानों में अन्न उत्सव के आयोजन के लिये आवश्यक प्रबंध करने के निर्देश दिये हैं। कलेक्टर ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत गठित निगरानी समिति के सदस्यों तथा कोविड आपदा प्रबंधन समिति के सदस्यों से अन्न उत्सव में शामिल होकर गरीब हितग्राहियों के खाद्यान्न वितरण में सहयोग की अपील की है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button