इटावाउत्तर प्रदेश

देश को कुपोषण मुक्त बनाने के लिए, स्वस्थ भारत के निर्माण के लिए स्वस्थ बच्चों का जन्म होना आवश्यक है

विशाल समाचार टीम इटावा

इटावा :देश को कुपोषण मुक्त बनाने के लिए, स्वस्थ भारत के निर्माण के लिए स्वस्थ बच्चों का जन्म होना आवश्यक है,देश ,प्रदेश को कुपोषण मुक्त बनाना है इसलिए सभी गर्भवती महिलायें भोजन में हरी सब्जियां ,पोषणयुक्त सन्तुलित आहार करें।

उक्त उद्गार विधायक सदर सरिता भदौरिया ने विकास भवन के पे्ररणा सभागार में आयेाजित चतुर्थ राष्ट्रीय पोषण माह/सभ्भव अभियान के अर्न्तगत अन्नप्राशन, गोदभराई ,पुरस्कार वितरण एवं अन्य गतिविधियों के संबंध में आयोजित कार्यक्रम में व्यक्त किये। उन्होेंने महिलाओं के स्वास्थ्य पोषण पर चर्चा करते हुए महिलाओं में खून की कमी कुपोषण के बारे मे जानकारी देते हुए कहा कि अपने स्वास्थ्य के प्रति सदैव सचेत रहें। उन्होेंने कहा कि गर्भवती महिला स्वस्थ होगी तभी वह एक स्वस्थ बच्चे को जन्म दे सकती है। महिलाओं को चाहिए कि गर्भ धारण के बाद वह अपने आंगनवाड़ी कार्यकत्री, आशा,एएनएम से सम्पर्क कर अपना पंजीकरण करवायें और अपने खानपान व स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दें तथा लगने वाले टीके समय से लगवायें।

उन्होंने कहा कि गोद भराई कार्यक्रम आयेाजित कर मातृ पोषण का सन्देश दिया जाता है तथा महिलाओं को सही पोंषण व सही आहार के बारे में जागरूक किया जाता है कि 6 माह से दो साल तक के बच्चों को स्तनपान के साथ अर्धठोस पूरक आहार भी दिया जाना चाहिए ताकि बच्चों का सर्वागीण विकास हो सके।

जिलाधिकारी श्रुति सिंह ने कहा कि महिलायें गर्भावस्था से ही पोषणयुक्त पौष्टिक, सन्तुलित आहार लें अपने बच्चों को पौष्टिक भोजन खिलायें। उन्होंने कहा कि महिलाओ को गर्भावस्था के दौरान अपने स्वास्थ्य के साथ साथ अपने खानपान में पौष्टिक आहार व प्रोटीन पर्याप्त मात्रा मे लेना चाहिए जिसका सीधा असर गर्भ में पल रहे शिशु पर पड़ता है, सही पोषण से बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है व बीमारियो से बचाव होता है। और कुपोषण से मुक्ति पाई जा सकती है। उन्होने कहा कि गर्भावस्था के दौरान पौष्टिक व सन्तुलित आहार नहीं मिलता है तो गर्भ में पल रहे शिशु का समुचित विकास नहीं हो पाता है।

इससे पहले विधायिका सदर, जिलाधिकारी द्वारा विकास भवन परिसर में महिलाओं द्वारा लगाये गये स्टालों का निरीक्षण किया गया, अच्छा स्टाल लगाने वाली महिलाओं को, चतुर्थ राष्ट्रीय पोषण माह/सभ्भव अभियान में अच्छा कार्य करने वालाेंं को प्रशस्ति पत्र,मूमेन्टों देकर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी दीन दयाल वर्मा, परियोजना निदेशक डीआरडीए जयकेश त्रिपाठी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी उमानाथ, जिला पूर्ति अधिकारी सीमा त्रिपाठी, जिला दिब्यागजन कल्याण अधिकारी प्रशान्त कुमार, जिला कार्यक्रम अधिकारी सुरेश कुमार यादव,डीसीएनआरएलएम बृजमोहन अम्बेड, सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन निहारिका शुक्ला द्वारा किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button