पूणेविजनेस

ICSI द्वारा आयोजित अभ्यास कंपनी सचिवों का 23 वां राष्ट्रीय सम्मेलन परिषद 18 से 19 जून के बीच लोनावला में होगा

ICSI द्वारा आयोजित अभ्यास कंपनी सचिवों का 23 वां राष्ट्रीय सम्मेलन परिषद 18 से 19 जून के बीच लोनावला में होगा

मुख्य सम्मेलन का मुख्य विषय ‘कंपनी सचिव – एक पसंदीदा पेशेवर’ है

पुणे: इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया द्वारा प्रैक्टिसिंग कंपनी सेक्रेटरीज के 23वें राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया गया है। यह सम्मेलन 18 से 19 जून के बीच लोनावला में हो रहा है। सम्मेलन का मुख्य विषय ‘कंपनी सचिव – एक पसंदीदा पेशेवर’ है, आईसीएसआई के अध्यक्ष सीएस देवेंद्र देशपांडे ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा। इस अवसर पर सीएस आशीष मोहन (सचिव आईसीएसआई), सीएस मनीष गुप्ता (उपाध्यक्ष आईसीएसआई), सीएस राजेश तरपारा (डब्ल्यूआईआरसी के अध्यक्ष), सीएस संजय पाठारे (आईसीएसआई के डब्ल्यूआईआरसी के पुणे चैप्टर के अध्यक्ष) उपस्थित थे।

आईसीएसआई के अध्यक्ष सीएस देवेंद्र देशपांडे ने आगे विस्तार से कहा, “सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य नियामक वातावरण में बदलती गतिशीलता के सामने कंपनी कानून बनाने में कंपनी सचिव की भूमिका और जिम्मेदारियों का पता लगाना है। एक प्रदान करेगा। मंच, जो एक मूल्य-आधारित पेशेवर के रूप में, कंपनी सचिवों को नियामक प्राधिकरणों की जिम्मेदारियों को पूरा करने के लिए सुसज्जित करने में मदद करेगा।”

इससे पहले, ICSI ने विभिन्न देशों से व्यापार नियामक ज्ञान का आदान-प्रदान करने के लिए पहली बार दुबई में एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का भी आयोजन किया था। सम्मेलन का विषय सुशासन को फिर से परिभाषित करना: नवाचार, अनुपालन, स्थिरता और समावेशन था। सम्मेलन में कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों और वक्ताओं ने भाग लिया।

ICSI ने कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय द्वारा आयोजित स्वतंत्रता के अमृत उत्सव में भी भाग लिया। श्री किरेन रिजिजू, कानून और न्याय मंत्री और श्री राजेश वर्मा (आईएएस,कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय के सचिव ने’इंडिया-75: आईसीएसआई रोल ऑफ प्रोफेशनल्स इन गवर्नेंस’ और भारत: प्रमोटिंग गुड गवर्नेंस पर बात की। दाता विश्वगुरु ने प्रस्तुत किया विषय पर उनका शोध व्याख्यान।

श्री देवेंद्र देशपांडे ने आगे कहा,”आईसीएसआई ने डिजिटल क्षेत्र में क्रांतिकारी प्रगति की है। हम अपने छात्रों और सदस्यों के लिए डिजिटल लर्निंग, निजी डीजी लॉकर,विशिष्ट पहचान संख्या और बहुत कुछ सहित कई डिजिटल सुविधाएं पेश कर रहे हैं।””इसके अलावा, हमने कार्यकारी प्रशिक्षण कार्यक्रम, व्यावहारिक प्रशिक्षण और कॉर्पोरेट नेतृत्व कार्यक्रमों सहित छात्रों के लिए कई तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रम पेश किए हैं। संयोग से, उन्होंने कंपनी सचिव के पाठ्यक्रम को स्नातकोत्तर समकक्ष के रूप में मान्यता दी है,” श्री देवेंद्र देशपांडे ने कहा .

आईसीएसआई के बारे में.!

भारतीय कंपनी सचिव संस्थान (ICSI) भारत में कंपनी सचिवों के व्यवसाय को विनियमित और विकसित करने के लिए कंपनी सचिव अधिनियम, 1980 के तहत स्थापित एक प्रमुख व्यावसायिक निकाय है। यह कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय, भारत सरकार के तहत संचालित होता है। संगठन, एक सक्रिय संगठन होने के नाते, कंपनी सचिव पाठ्यक्रम के छात्रों के लिए सर्वोत्तम और उच्चतम गुणवत्ता वाली शिक्षा और सीएस सदस्यों के लिए सर्वोत्तम गुणवत्ता मानकों पर ध्यान केंद्रित करता है। सोसायटी में 67,000 से अधिक सदस्य और लगभग 2.5 लाख छात्र हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button