पूणे

जगद्गुरू संत तुकाराम महाराज के स्वर्ण मंदिर निर्माण के लिए खुले दिल से करे दानः सांसद श्रीनिवास पाटिल की अपील श्री विठ्ठल रखुमाई तुकाराम महाराज भंडारा डोंगर ट्रस्ट

जगद्गुरू संत तुकाराम महाराज के स्वर्ण मंदिर निर्माण के लिए खुले दिल से करे दानः सांसद श्रीनिवास पाटिल की अपील
श्री विठ्ठल रखुमाई तुकाराम महाराज भंडारा डोंगर ट्रस्ट

पुणे : जगद्गुरू संत श्री तुकाराम महाराज के भंडारा डोंगर पर स्वर्ण मंदिर निर्माण के लिए हम १-१ रूपये जमा करेंगे. आज के संकल्प को कल्प वृक्ष में बदल दें. इसके लिए सांसद श्रीनिवास पाटिल ने महाराष्ट्र के सभी भक्तों, भाविक, दानकर्ता और बुध्दिमान नागरिकों को खुले दिल से दान करने की अपील की है.
श्री विट्ठल रखुमाई तुकाराम महाराज भंडारा डोंगर ट्रस्ट, मावल जिला पुणे की ओर से करीब १५० करोड रूपये खर्च कर भंडारा डोंगर में स्वर्ण मंदिर निर्माण कार्य शुरू हो गया है. इस उद्देश्य के लिए धन जुटाने यह कार्यक्रम आयोजित किया गया था.
इस अवसर पर श्रीक्षेत्र आलंदी देहु परिसर विकास समिति, आलंदी देवाची, पुणे के कार्यकारी अध्यक्ष प्रो.डॉ. विश्वनाथ दा. कराड और श्री विट्ठल रखुमाई तुकाराम महाराज भंडारा डोंगर ट्रस्ट के अध्यक्ष बालासाहेब काशीद ने अपील करने के बाद सांसद श्रीनिवास पाटिल अपने एक माह की १ लाख ११ हजार रूपये की पेंशन दी. साथ ही विभिन्न शिक्षण संस्थानों ने एक दिन का वेतन दिया. कारखाने के मालिकों, उद्योगपतियों, भक्तों ने अपनी क्षमता के अनुसार दान राशि के चेक दिए. साथ ही डॉ. विश्वनाथ दा. कराड ने उर्मिला कराड के १०० तोला सोने के आभूषण और संस्था के कर्मचारियों का एक दिन का वेतन दिया. इसी तरह समाज के अन्य परोपकारी व्यक्तियों ने भी जितना हो सके उतना दान दिया है.
इस अवसर पर सांसद श्रीरंग अप्पा बारणे, शांति ब्रह्म मारूतीबाबा कुर्‍हेकर, पूर्व सांसद नानासाहेब नवले, पूर्व मंत्री कमलकिशोर कदम, श्रीक्षेत्र आलंदी देहू क्षेत्र विकास समिति आलंदी देवाची, पुणे के कार्यकारी अध्यक्ष प्रो.डॉ. विश्वनाथ दा कराड, एमआईटी वर्ल्ड पीस यूनिवर्सिटी के कार्यकारी अध्यक्ष राहुल विश्वनाथ कराड, बापूसाहेब मोरे, सामाजिक कार्यकर्ता उल्हासदादा पवार, माइमर मेडिकल कॉलेज के कार्यकारी निदेशक डॉ. सुचित्रा कराड नागरे, बीवीजी ग्रुप के अध्यक्ष हनुमंतराव गायकवाड, मदन महाराज गोसावी, डॉ. आलंदी देवस्थान के अभय तिलक, विधायक सुनील शेलके, बाला भेगडे, कृष्णराव भेगडे, डॉ. यू.एम.पठाण, नितिन महाराज मोरे, राहुल कलाटे, बापूसाहेब देहूकर, संजोग वाघेरे, बालासाहेब काशीद, भाऊसाहेब भेगडे सहित कई श्रध्दालु बडी संख्या में मौजूद थे.
सांसद श्रीनिवास पाटिल ने कहा, मंदिर निर्माण कार्य को सहीं दिशा देने और निर्माण में सभी का योगदान महत्वपूर्ण है. मावल की भूमि में भक्ति शक्ति की परंपरा है. यहां जगद्गुरू संत तुकाराम महाराज ने अभंग का सुझाव दिया. भंडारा डोंगर पर बना मंदिर, जो तुकोबाराया के चिंतन का स्थान है. जो दुनिया को प्रेरणा देगा. मुख्यमंत्री, सांसद, भक्त, किसान प्रतिनिधि यहां अपना समर्थन दें.
सांसद श्रीरंग बारणे ने कहा, मंदिर निर्माण का संकल्प लेकर जो काम शुरू किया गया है. इसमें सभी का योगदान रहा. यहां बनने वाली भव्य मूर्ति जगद्गगुरू के काम को पूरी दुनिया तक पहुंचाने में तेजी लाएगी.
डॉ. विश्वनाथ दा.कराड ने कहा कि यह ज्ञान तीर्थ स्थल के रूप में उभरेगा. स्वामी विवेकानंद कहा करते थे कि हमारे हाथ लेने के लिए नहीं देने के लिए भी होते हैं. इस न्याय के अनुसार खुले दिल से सहायता करके अपने परिवार की कीर्ति और वैभव में वृद्धि करो. इस स्वर्ण मंदिर के माध्यम से भारत का गौरव और बढेगा. इस तरह से भारत विश्व गुरू के रूप में उभरेगा.
उल्हास पवार ने कहा, मंदिर गाथा की जन्मस्थल में बन रहा है. जो सोने का पहाड हैं. यहां के मंदिर को सुनहार बनाना सबकी जिम्मेदारी है.
इस मौके पर नानासाहेब नवले और पूर्व मंत्री कमलकिशोर कदम ने अपने विचार पेश कर लोगों से अपील की.
प्रस्तावना बालासाहेब काशीद ने रखी.
बापूसाहेब भेगडे ने सूत्रसंचालन और आभार माना.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button