पूणे

अभिभावक मंत्री चंद्रकांत दादा पाटिल द्वारा विकास कार्यों की समीक्षा

अभिभावक मंत्री चंद्रकांत दादा पाटिल द्वारा विकास कार्यों की समीक्षा

विकास कार्यों में तेजी लाएं धन की बिल्कुल भी कमी नहीं है – पलक मंत्री

पुणे महाराष्ट्र: जिले में विकास कार्यों को तेजी से शुरू किया जाए और धन की कमी नहीं होने दी जाएगी. राज्य के उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री एवं जिले के संरक्षक मंत्री चंद्रकांत पाटिल ने आश्वासन दिया कि सरकारी कोष के अलावा उद्योगों के सामाजिक उत्तरदायित्व कोष से और अधिक नवीन गतिविधियों को लागू करने के लिए सहयोग लिया जाएगा.

संरक्षक मंत्री श्री. कलेक्टर कार्यालय में हुई समीक्षा बैठक में पाटिल ने जिले के विभिन्न विकास कार्यों की समीक्षा की. वह उस समय बात कर रहा था। विधायक राहुल कुल, कलेक्टर डॉ. राजेश देशमुख, मुख्य कार्यकारी अधिकारी आयुष प्रसाद, संयुक्त पुलिस आयुक्त संदीप कार्णिक, पुलिस अधीक्षक डॉ अभिनव देशमुख, उप वन संरक्षक राहुल पाटिल आदि उपस्थित थे।

संरक्षक मंत्री श्री. पाटिल ने कहा, पशुपालन विभाग ढेलेदार रोग को नियंत्रण में लाने के लिए आवश्यक उपाय करें, इसके लिए आवश्यक धनराशि उपलब्ध कराई जाएगी। चूंकि शिरूर क्षेत्र में तेंदुओं की आवाजाही से नागरिकों में भय बना हुआ है, इसलिए अधिक से अधिक पिंजरे लगाए जाएं और तेंदुओं को पकड़ने के लिए विशेषज्ञों की मदद ली जाए। लोक निर्माण विभाग को सड़क के गड्ढों की मरम्मत के लिए आवश्यक योजना बनानी चाहिए।

जिले में पर्यटन स्थलों के विकास के लिए चयनित स्थान को लेकर विकास की योजना बनाई जाए, ताकि ऐसे स्थानों पर आने वाले पर्यटकों की संख्या में इजाफा हो सके। भविष्य में रोजगार कौशल आधारित होगा। इसलिए छात्रों के कौशल विकास पर जोर दिया जाना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि इसके लिए ज्यादा से ज्यादा फंड मुहैया कराया जाएगा।

सरकारी कार्यालयों की छतों पर सोलर पैनल लगवाएं*
सरकारी कार्यालयों की बिजली लागत बचाने के लिए सौर ऊर्जा पर आवश्यक बिजली उत्पन्न करना आवश्यक है। इसलिए जिले के सभी सरकारी कार्यालयों की छतों पर सौर ऊर्जा पैनल लगाने की पहल की जाए। इसके लिए फंड उपलब्ध कराया जाएगा।

इस अवसर पर संरक्षक मंत्री द्वारा समाज कल्याण विभाग द्वारा तैयार सेवा पखवाड़ा पुस्तिका का विमोचन किया गया। इस अवसर पर जिला वार्षिक योजना के माध्यम से चिकित्सा अधिकारियों के लिए तैयार की गई सूचना पुस्तिका का भी विमोचन किया गया।

*अग्रणी बैंक द्वारा बैंक मित्र नियुक्ति पत्र का वितरण*
प्रमुख बैंक द्वारा जिला परिषद से कार्य करने का ठेका प्राप्त करने वाले ठेकेदारों को संरक्षक मंत्री श्री पाटिल द्वारा ऋण स्वीकृति पत्र वितरित किया गया।

ग्रामीण स्तर पर प्राथमिक बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध कराने का कार्य बैंक मित्र के माध्यम से किया जा रहा है। बैंक ऑफ महाराष्ट्र से नियुक्ति पत्र ऐसी बैंक मित्र महिलाओं को प्रतिनिधि के रूप में अभिभावक मंत्री द्वारा वितरित किया गया था।

इस दौरान कलेक्टर डॉ. देशमुख और मुख्य कार्यकारी अधिकारी आयुष प्रसाद ने समीक्षा प्रस्तुत की। विभिन्न विभागों के लेखा प्रमुखों ने भी अपने-अपने विभागों की जानकारी प्रस्तुत की।

महात्मा ज्योतिराव फुले शेतकारी ऋण राहत योजना के तहत नियमित रूप से अपने ऋण का भुगतान करने वाले पात्र किसानों को 50,000 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। अधिकारियों ने यह भी कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, सभी वाणिज्यिक बैंक और पुणे जिला केंद्रीय सहकारी बैंक आज किसानों के आधार प्रमाणीकरण के लिए खुले हैं और जिला केंद्रीय सहकारी बैंक की शाखाएं इस उद्देश्य के लिए रविवार को भी खुली रहेंगी।
000

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button