पूणे

चार्टर्ड एकाउंटेंट करे धन का अच्छा विनियोग करने में मार्गदर्शन

चार्टर्ड एकाउंटेंट करे धन का अच्छा विनियोग करने में मार्गदर्शन
स्वामी गोविंददेव गिरी द्वारा प्रतिपादन; सीए (डॉ.) एस. बी. झावरे के स्वर्ण महोत्सव करियर वर्ष पर सम्मान

पुणे: “चार्टर्ड एकाउंटेंट समाज का एक वित्तीय शिक्षक होता है। पैसा कमाने से जीवन में सफलता मिलती है, लेकिन पैसे का उचित आवंटन जीवन को सार्थक बनाता है। इसलिए, चार्टर्ड अकाउंटेंट को पैसे के आवंटन को अच्छे तरीके से निर्देशित करना चाहिए,” ऐसी राय श्री राम जन्मभूमि न्यास, अयोध्या के कोषाध्यक्ष
स्वामी गोविंद देव गिरि महाराज ने व्यक्त की।

सीए (डॉ.) एस. बी. झावरे को चार्टर्ड एकाउंटेंट के रूप में शैक्षिक, सामाजिक और व्यावसायिक क्षेत्रों में 50 वर्ष पूरे करने पर ‘सीए (डॉ.) एस. बी. झावरे गौरव समिति की ओर से उनका सार्वजनिक रूप से अभिनंदन किया गया। तुलसी हार, ज्ञानेश्वर माऊली की मूर्ति, सम्मान पत्र सत्कार के रूप रहा।

बालगंधर्व रंगमंदिर में आयोजित कार्यक्रम के दौरान पूर्व केंद्रीय मंत्री सीए सुरेश प्रभु, पूर्व मंत्री विधायक डॉ. विश्वजीत कदम, सौ. भारती झावरे, द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) के पूर्व अध्यक्ष सीए जयदीप शाह, सीए प्रफुल्ल छाजेड, सीए नीलेश विकमसी, आप्पासाहेब कदम, गौरव समिति के वाइस चेयरमैन सीएमए डॉ. धनंजय जोशी, केंद्रीय समिति सदस्य सीए चंद्रशेखर चितळे, सचिव सीए यशवंत कासार, कोषाध्यक्ष सीए अभिषेक धामणे आदि मौजूद थे।

स्वामी गोविंददेव गिरी ने कहा, ” दिन-रात शिक्षक की भूमिका में रहे डाॅ. झावरे ने किताबी ज्ञान के साथ-साथ जीवन और मानवतावाद के मूल्यों की शिक्षा दी। कठीण पृष्ठभूमि के बावजूद, खुद सीए बन उन्होंने 50 वर्षों तक दस हजार से अधिक सीए बनाने के लिए अथक परिश्रम किया। सभी शिक्षित और अशिक्षित के बीच की दूरी को खत्म कर सब मिलकर ठोस प्रयास करते हैं, तो भारत माता विश्व गुरु बन जाएंगी। चार्टर्ड एकाउंटेंट्स को समाज की वित्तीय सेहत की बेहतरी के लिए काम करना चाहिए।”

डॉ. विश्वजीत कदम ने कहा, “झावरे सर एक बहुत ही अनुशासित, प्रायोगिक शिक्षक हैं। उनका व्यक्तित्व छात्रों को प्रभावित करता है। मेरे पिता डॉ. पतंगराव कदम के साथ अच्छा स्नेह होने के कारण हमारे पारिवारिक संबंध हैं। ‘आईसीएआई’ के माध्यम से उन्होंने आर्थिक विकास में तेजी लाने के लिए कई पहल की। मजबूत दिमाग शरीर को स्वस्थ रखता है, यह विचार उन्होंने दिया। उनके मार्गदर्शन में अब तक हजारों सीए हो चुके हैं, यह गर्व की बात है।”

सीए डॉ. एस. बी. झावरे ने कहा, “गाँव से आए लड़के और लड़कियों को चार्टर्ड एकाउंटेंट बनने के लिए मार्गदर्शन कर सका, यह सौभाग्य की बात है। जीवन में परिपूर्ण होने का विचार दिया। इसने छात्रों को बनाया। तीन पीढ़ियों को पढ़ाने का अवसर मिलना खुशी की बात है।” ‘PERFECT’ के सप्तसूत्री को अपनाएं। आप सभी से मिला प्यार और सम्मान ही मेरे जीवन की पूंजी है।”

डॉ. सीए सुरेश प्रभु अध्यक्षता समापन करते हुए डॉ. झावरे के काम की सराहना की। डॉ. झावरे की वजह से देश को चरित्रवान चार्टर्ड अकाउंटेंट मिले। ‘आईसीएआई’ के विकास में उनका योगदान बहुमूल्य है, यह भी उल्लेख उन्होंने किया। पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ऑडियो-विजुअल के जरिए डॉ. झावरे को शुभकामनाएं दी।

सीए प्रफुल्ल छाजेड, सीए जयदीप शाह, सीए नीलेश विकमसी, अप्पासाहेब कदम ने मनोगत व्यक्त किया। सीएमए डॉ. धनंजय जोशी ने डॉ. झावरे के शैक्षणिक करियर, तथा सीए चंद्रशेखर चितले ने उनके पेशेवर करियर की समीक्षा की। परिचय सीए यशवंत कासार, संचालन सीएमए मधुवंती साठे ने किया। सीए अभिषेक धामने ने धन्यवाद आभार ज्ञापित किया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button