सीतामढ़ी

मैट्रिक परीक्षा 2023 के शांतिपूर्ण व कदाचार मुक्त आयोजन के मद्देनजर सभी आवश्यक तैयारियां मुकम्मल कर ली गई

मैट्रिक परीक्षा 2023 के शांतिपूर्ण व कदाचार मुक्त आयोजन के मद्देनजर सभी आवश्यक तैयारियां मुकम्मल कर ली गई

 

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा संचालित वार्षिक माध्यमिक परीक्षा-2023 दिनांक-14 फरवरी 2023 से प्रारंभ होकर 22फरवरी -2023 तक दो पालियों में यथा-प्रथम पाली 9:30बजे पूर्वाहन से 12:45अपराह्न तक एवं दूसरी पाली 1:45 अपराह्न से 05बजे अपराह्न तक जिले के 54 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित होगा। मैट्रिक परीक्षा 2023 के शांतिपूर्ण व कदाचार मुक्त आयोजन के मद्देनजर सभी आवश्यक तैयारियां मुकम्मल कर ली गई हैं।इस हेतु आज स्थानीय परिचर्चा भवन में जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक के द्वारा प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियो एवं पुलिस पदाधिकारियों की संयुक्त ब्रीफिंग की गई। जिलाधिकारी ने उपस्थित दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि शांतिपूर्ण एवं कदाचार मुक्त परीक्षा के आयोजन को लेकर पूरी गंभीरता के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वहन करेंगे। किसी भी तरह की कोताही/लापरवाही पर कठोर कारवाई की जाएगी। उन्होंने सख्त निर्देश दिया कि पूरी प्रतिबद्धता के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वहन करना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि किसी भी तरह की गड़बड़ी पर तैनात केंद्र धीक्षक, वीक्षक ,मजिस्ट्रेट के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।उन्होंने परीक्षा के दौरान जिला प्रशासन को अलर्ट रहने का निर्देश दिया। परीक्षा केंद्र के आसपास 144 धारा लागू रहेगा। परीक्षा केंद्र के आसपास के फोटोस्टेट की दुकानें ,साइबर कैफे चाय पान की दुकान आदि बंद रहेंगे।मुख्य द्वार ही सघन जांच की व्यवस्था करने का निर्देश दिया।परीक्षा केंद्र के मुख्य द्वार के साथ परीक्षा केंद्र के अंदर कड़ी निगरानी का उन्होंने निर्देश दिया। किसी भी परीक्षार्थी के पास मोबाइल और किसी भी प्रकार के इलोक्ट्रेनिक गैजेट पाया जाता है तो संबंधित विक्षको एवं पदाधिकारियों पर जवाबदेही तय की जाएगी। उन्होंने कहा कि सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी और पुलिस अधिकारी समय पर निर्धारित स्थान पर पहुंचकर जिला नियंत्रण कक्ष को सूचित करेंगे। उन्होंने स्पष्ट कहा कि परीक्षा के सफल आयोजन के लिए दिए गए निर्देशों के अनुसार कार्य करना अत्यंत ही महत्वपूर्ण होगा ।

वहीं पुलिस अधीक्षक हर किशोर राय ने उपस्थित दंडाधिकारियों एवं पुलिस अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि वे एक दूसरे से समन्वय बनाकर रखेंगे। किसी भी तरह की लापरवाही पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिया कि अफवाह फैलाने वाले असामाजिक तत्वों को चिन्हित करते हुए विधि सम्मत कठोर कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। सभी पुलिस अधिकारियों को अलर्ट मोड में रहने का निर्देश देते हुए परीक्षा के सफल आयोजन के मद्देनजर गंभीरता पूर्वक कार्य करने का निर्देश दिया।

ब्रीफिंग में जानकारी दी गई कि *परीक्षा केंद्र में जूता मोजा पहन कर आना वर्जित है। इसका शत-प्रतिशत अनुपालन कराने की जिम्मेदारी संबंधित केंद्राधीक्षक की होगी। परीक्षार्थियों के प्रथम पाली में प्रवेश का अंतिम समय पूर्वाहन 9:00 बजे तक एवं द्वितीय पाली में प्रवेश का अंतिम समय अपराहन 1:15 बजे तक निर्धारित है।* निर्देश दिया गया कि परीक्षा केंद्र में कदाचार मुक्त परीक्षा संचालन की पूर्ण जिम्मेदारी प्रतिनियुक्त विक्षकों की होगी। सभी परीक्षा कक्ष में पर्याप्त रोशनी हेतु केंद्रधीक्षक बिजली एवं जनरेटर की व्यवस्था करेंगे। परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थियों को पेयजल की समुचित व्यवस्था करना सुनिश्चित किया जाएगा। परीक्षा केंद्र परिसर में किसी भी मीडिया का प्रवेश वर्जित होगा ।परीक्षा केंद्र पर प्रतिनियुक्त कार्यालय सहायक ,विक्षक एवं परीक्षा केंद्र पर अन्य कार्यों में प्रतिनियुक्त किसी भी कर्मी के पास मोबाइल या किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक उपकरण परीक्षा केंद्र पर पूर्णता प्रतिबंधित रहेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button