पूणे

संत गाडगेबाबा की जयंती के अवसर पर पुणे जिले में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शुभारंभ कार्यक्रम ग्राम स्तर पर आयोजित किए

संत गाडगेबाबा की जयंती के अवसर पर पुणे जिले में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शुभारंभ कार्यक्रम ग्राम स्तर पर आयोजित किया गया है. आयुष प्रसाद, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला पुणे

 

पुणे: स्वच्छ भारत मिशन (एसएमबी) चरण 2 जिले में लागू किया जा रहा है और इसके तहत उप-ग्राम स्तरीय व्यक्तिगत शौचालय निर्माण, उपयोग, सार्वजनिक शौचालय निर्माण उपयोग, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन प्रक्रिया परियोजना, सीवेज प्रबंधन प्रक्रिया परियोजना ई। गांवों में स्थायी स्वच्छता लागू करके गांवों को ओडीएफ+ घोषित किया जा रहा है।
उसी के तहत स्वच्छ भारत मिशन के तहत तत्वों को पूरा कर जिले के गांवों में वर्ष 2022 23 तक हगंदरी मुक्त प्लस (ओडीएफ+) घोषित करने की योजना बनाई गई है। तदनुसार वर्ष 2022-23 में जिले में 1125 व्यक्तिगत शौचालयों का निर्माण कर उपयोग में लाया जा चुका है। साथ ही 65 व्यक्तिगत शौचालयों का निर्माण शुरू कर दिया गया है।
वर्ष 2022-23 में जिले में 253 सार्वजनिक शौचालय इकाई स्वीकृत कर उसकी धनराशि का वितरण किया गया। जिनमें से 124 सार्वजनिक शौचालय इकाइयों का निर्माण आज पूरा कर लिया गया है। 124 पूर्ण सार्वजनिक शौचालयों का आज लोकार्पण किया गया। तथा 63 सार्वजनिक शौचालयों का उद्घाटन तथा शुभारंभ किया गया है। उक्त निर्माण को एक माह में यहां पूर्ण कर उसका लोकार्पण किया जाएगा। इससे ग्राम स्तर पर आने वाले ग्राहकों, वेंडरों, पर्यटकों, श्रद्धालुओं एवं दर्शनार्थियों को साफ-सफाई की सुविधा उपलब्ध है।
ग्राम स्तर पर स्थायी स्वच्छता के लिए गांव में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन परियोजना को मंजूरी दी गई। वर्ष 2022-23 में 367 कार्य पूर्ण किए गए हैं जिनमें से 167 ठोस अपशिष्ट प्रबंधन परियोजना इकाइयों का आज लोकार्पण उद्घाटन किया गया है और 96 नए कार्य प्रारंभ किए गए हैं। इससे गांव में खुले कचरे को अब प्रोसेसिंग प्रोजेक्ट सेंटर भेजा जाएगा और गांव साफ-सुथरा नजर आएगा।

साथ ही वर्ष 2022-23 में ग्राम स्तरीय सीवेज प्रबंधन प्रक्रिया परियोजना तहत ग्राम सर्वेक्षण परियोजना प्रतिवेदन एवं परियोजना क्रियान्वयन हेतु बाहरी संस्थाओं को नियुक्त किया! आज 2 काम का लोकार्पण एवं 73 कार्यों का शुभारंभ किया गया है!

इसके अलावा ग्राम स्तर पर अनुपयोगी शौचालयों की मरम्मत की जा रही है तथा एक खड्डा व सेफ्टी टैंक वाले शौचालयों को दो शोष खड्डा में बदला जा रहा है. इसे घरेलू स्तर पर लॉन्च किया गया है।
साथ ही जिले में स्वच्छता कार्यक्रम, नल कनेक्शन, जल योजना, एवं जल जीवन मिशन का शुभारंभ ई. विभिन्न विकास कार्यों के लोकार्पण एवं शुभारंभ कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं। इसके लिए जिला स्तर से विभिन्न विभागों के विभाग प्रमुख कार्यक्रम में शामिल हुए।

जिले में साफ-सफाई के साथ-साथ जिला परिषद के माध्यम से ग्राम स्तर पर विभिन्न विकास कार्य कराये जा रहे हैं. आज संत गाडगेबाबा की जयंती के अवसर पर पुणे जिला परिषद पुणे ने स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत विभिन्न विकास योजनाओं का लोकार्पण एवं शुभारंभ कार्यक्रम ग्रामीण स्तर पर आयोजित किया, जिससे ग्राम स्तर पर हो रहे विकास कार्यों की जानकारी ग्रामीणों को मिल रही है. साथ ही शेष अधूरे कार्यों को अगले कुछ दिनों में पूरा करने में तेजी लाई जाएगी। आज मैंने स्वयं ग्राम पंचायत वढू, ता शिरूर में समंजूर सार्वजनिक शौचालय निर्माण का शिलान्यास और शुभारंभ किया है। यदि इस तरह की गतिविधियां समय-समय पर की जाती हैं तो सरकार की विभिन्न विकास योजनाओं को समय पर पूरा किया जा सकेगा और ग्रामीणों को लाभ होगा। वह श्री. अशोक पवार विधायक शिरूर ने कहा।
अभियान जिले के सभी तालुकों और गांवों में लागू किया गया है। आयुष प्रसाद, मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने कहा कि यह स्वच्छता कार्यक्रम में ग्रामीणों की सक्रिय भागीदारी के कारण हमारे गांवों को ओडीएफ+ घोषित करने की प्रक्रिया को गति देगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button