सीतामढ़ी

जिलाधिकारी सीतामढ़ी मनेश कुमार मीणा की अध्यक्षता में विमर्श सभा कक्ष में धान अधिप्राप्ति वर्ष 2022- 23 से संबंधित बैठक आहूत की गई.

जिलाधिकारी सीतामढ़ी मनेश कुमार मीणा की अध्यक्षता में विमर्श सभा कक्ष में धान अधिप्राप्ति वर्ष 2022- 23 से संबंधित बैठक आहूत की गई.

विशाल समाचार टीम सीतामढी बिहार 

बैठक में जानकारी दी गई कि सीएमआर प्राप्ति की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2023 है। जिले में सीएमआर भुगतान का प्रतिशत 93. 65% है। दिनांक 3 जुलाई 2023 तक प्राप्त सीएमआर की मात्रा 59256. 552 एमटी है।

बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि सभी प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी मिलो पर ही कैम्प करें। सभी मिलर्स की जांच की जाए। जिनके द्वारा कोताही बरती जा रही है उन मिलरों को स्पष्टिकरण करें। का जरूरत पड़े तो प्राथमिकी भी दर्ज की जा सकती है। उन्होंने डीएम एसएफसी को निर्देश दिया कि वे अपने स्तर से भी सभी मिलों का मोनेटरिंग करना सुनिश्चित करें।खराब प्रदर्शन करने वाले पॉक्सो पर भी करवाई करना सुनिश्चित करें। सभी बीसीओ अपने स्तर से सीएमआर गिराने हेतु गंभीरतापूर्वक प्रयास करेंगे। माह जुलाई तक शत-प्रतिशत सीएमआर गिराना सुनिश्चित करेंगे। इसमें कोताही बरतने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

*आपूर्ति*

आपूर्ति केसमीक्षा के क्रम में जानकारी दी गई कि जून माह का खाद्यान्न का उठाव एवं वितरण किया जा चुका है।जुलाई का एसएफसी के द्वारा 83% डिस्पैच हो चुका है।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि खाद्यान्न का वितरण सेम माह में 25 तारीख तक करवाना सुनिश्चित किया जाए। सभी अनुमंडल अधिकारी को निर्देश दिया गया कि वे इसका मोनेटरिंग करेंगे साथ ही वितरण कराना सुनिश्चित करेंगे। निर्देश फिये गया कि आम लोगों के बीच प्रचार प्रसार करें कि खाद्यान्न उपलब्ध है।।

वहीं राशन कार्ड के समीक्षा के क्रम में आरटीपीएस काउंटर पर ऑनलाइन आवेदन की संख्या कम होने पर जिलाधिकारी ने सख्त नाराजगी प्रकट करते हुए सभी अनुमंडल अधिकारियों को चेताया कि वे अपने स्तर से इसका मोनेटरिंग करें कि आखिर किस परिस्थिति में आरटीपीएस काउंटर पर प्राप्त आवेदनों की संख्या काफी कम है जबकि ऑनलाइन आवेदनों की संख्या अधिक है। जिलाधिकारी के द्वारा निर्देशित किया गया कि सभी प्रखंडों में साइबर कैफे का औचक निरीक्षण किया जाए। डाटा एंट्री ऑपरेटर के कार्यों का भी निरीक्षण करें।उन्होंने सभी एसडीओ को निर्देश दिया कि जरूरतमंदों का राशन कार्ड बनवाएं। साथ ही उन्हें राशन उपलब्ध कराना भी सुनिश्चित कराया जाए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button