अंतरराष्ट्रीय

2000 Note आज का मेहमान नोट बदलने का आज आखिरी दिन, इतने दिन का है मेहमान

2000 Note आज का मेहमान नोट बदलने का आज आखिरी दिन, इतने दिन का है मेहमान

2000 Note: अगर घर में आपके पास 2000 का नोट है और इसे आपने अभी तक खर्च नहीं किया है तो इसके लिए सिर्फ आज का दिन बचा हुआ है. इतना ही नहीं इसे आप बैंक में जमा या फिर बदलवाना पाते हैं तो आपके पास दो दिन का समय बचा हुआ है.
2000 Note: 2000 रुपये का नोट बदलने के लिए अब दिन का समय बचा है. नोट बदलवाने और जमा करवाने की डेडलाइन 30 सितंबर, 2023 को खत्म होने जा रही है. इसी के साथ दिल्ली में पेट्रोल पंपों पर आज से 2000 के नोट लेना बंद कर दिया है. दुकानदारों और पेट्रोल पंप मालिकों का कहना है कि उन्हें भी इसे जमा करने के लिए एक दिन चाहिए.

अगर घर में आपके पास 2000 का नोट है और इसे आपने अभी तक खर्च नहीं किया है तो इसके लिए सिर्फ आज का दिन बचा हुआ है. इतना ही नहीं इसे आप बैंक में जमा या फिर बदलवाना पाते हैं तो आपके पास दो दिन का समय बचा हुआ है.

इस दिन हुआ था नोट बंद का ऐलान

बता दें कि RBI ने 19 मई, 2023 को दो हजार के नोट को चलन से बाहर करने का ऐलान किया था. इसी के साथ बैंक ने लोगों को दो हजार रुपये का नोट 30 सितंबर, 2023 तक बैंकों में जमा कराने या अन्य मूल्य वर्ग के नोट के साथ बदलवाने का अनुरोध किया है.

RBI की रिपोर्ट के मुताबिक, 31 अगस्त तक दो हजार रुपये का नोट कुल 93 प्रतिशत नोट बैंकों में वापस आ गए थे, लेकिन अब भी 240 अरब रुपये मूल्य के 2,000 रुपये के नोट सर्कुलेशन में हैं. दो हजार के नोट को 2016 में नोटबंदी के बाद शुरू किया गया था.

RBI ने अपने बयान में कहा कि जिस मकसद के लिए इसे लाया गया था, वह पूरा हो चुका है.

30 सितंबर के बाद के करें

आपको बता दें कि 30 सितंबर के बाद यह लीगल टेंडर बना रहेगा, लेकिन इसे बैंकों में जमा नहीं करवा पाएंगे और न ही बदलवा पाएंगे. दो हजार के नोट को सिर्फ आप RBI में ही बदला जा सकता है. मगर आपको इससे पहले बैंक को बताना होगा कि आपने समय रहते इसे जमा क्यों नहीं कराया.

इस महिने में काफी छुट्टियां पड़ी है । क्या आम जनता को कुछ और राहत मिलेगी..!या मिल सकती…!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button