रीवा

कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए समन्वय से कार्य करें – कमिश्नर

कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए समन्वय से कार्य करें – कमिश्नर

सीमा से लगे पाँच किलोमीटर के क्षेत्र के हथियार जमा कराएं – एडीजीपी

रिपोर्ट धर्मेंद्र गुप्ता मऊगंज

रीवा एमपी. विधानसभा चुनाव के दौरान कानून और व्यवस्था बनाए रखने तथा सीमावर्ती क्षेत्रों से अपराधियों, हथियारों, नशीले पदार्थों के प्रवेश को पूरी तरह प्रतिबंधित करने के लिए बैठक आयोजित की गई। कमिश्नर कार्यालय सभागार में आयोजित अन्तर्राज्यीय बैठक की अध्यक्षता कमिश्नर रीवा संभाग अनिल सुचारी ने की। बैठक में कमिश्नर ने कहा कि विधानसभा चुनाव के दौरान कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए संभाग के सभी जिलों के अधिकारी तथा सीमावर्ती राज्य के पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी समन्वय से कार्य करें। लगातार सम्पर्क तथा सूचनाओं के आदान-प्रदान से अवैध गतिविधियों पर प्रभावी रोक लगेगी। मध्यप्रदेश की सीमा से लगे हुए उत्तरप्रदेश के क्षेत्र में पाँच किलोमीटर के दायरे में स्थित सभी शराब की दुकानों पर कड़ी निगरानी रखें। मतदान के 48 घंटे पहले सीमा पूरी तरह से बंद की जाएगी। इस अवधि में पाँच किलोमीटर की दायरे की सभी शराब की दुकानें भी बंद कराएं। 

 

कमिश्नर ने कहा कि सभी जिलों में जाँच नाके स्थापित कर दिए गए हैं। इनमें पुलिस, राजस्व, परिवहन तथा अन्य विभागों के अधिकारी तैनात हैं। उत्तर प्रदेश राज्य के भी कर्मचारी इन नाकों में तैनात हो जाएंगे तो जाँच अधिक प्रभावी होगी। सतना जिले के सीमावर्ती क्षेत्र चित्रकूट में दीपावली में विशाल मेले में 10 से 15 लाख लोग शामिल होते हैं। इसके कुछ ही दिनों बाद 17 नवम्बर को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होगा। मतदान से 48 घंटे पहले बाहर के सभी नागरिकों को जिले से बाहर करना पड़ेगा। कलेक्टर सतना तथा कलेक्टर चित्रकूट इसके लिए समन्वय से आवश्यक प्रबंध करें। चुनाव भले ही मध्यप्रदेश में हो रहा है लेकिन सीमावर्ती उत्तरप्रदेश के क्षेत्रों में भी अपराधियों पर प्रभावी प्रतिबंधात्मक कार्यवाही करें। मुख्य मार्गों के साथ-साथ छोटे-छोटे मार्गों पर भी निगरानी रखें। वरिष्ठ अधिकारियों के साथ-साथ मैदानी अधिकारियों में भी सम्पर्क और समन्वय रहेगा तो किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। 

 

बैठक में एडीजीपी केपी व्यंकटेश्वर राव ने कहा कि जाँच नाकों को प्रभावी बनाएं। जाँच नाके में किसी भी व्यक्ति को अनावश्यक परेशान न करें। सीमावर्ती क्षेत्रों में शराब की दुकानों तथा आदतन अपराधियों पर नजर रखें। गत चुनाव के समय जो व्यक्ति चुनाव संबंधी अपराधों में लिप्त रहे उन पर प्रतिबंधात्मक कार्यवाही सुनिश्चित करें। पुलिस अधिकारी पाँच साल से अधिक समय के फरार स्थाई वारंटियों एवं जिला बदर अपराधियों की सूची का आदान-प्रदान करें। सीमा के दोनों ओर जब कार्यवाही होगी तो इन पर नियंत्रण रहेगा। हमारे क्षेत्र के किसी व्यक्ति के विरूद्ध यदि उत्तरप्रदेश में अपराध दर्ज है तो उसे विधानसभा चुनाव होने तक पैरोल पर रिहा न करें। मैदानी अधिकारी सम्पर्क तथा बैठकें निरंतर करें। रीवा, सीधी, सतना तथा सिंगरौली जिलों में कोरेक्स एवं अन्य मेडिकल नशे की आपूर्ति मुख्य रूप से प्रयागराज से होती है। समन्वय से कार्यवाही करके ही इस पर नियंत्रण होगा। बैठक में डीआईजी मिथिलेश शुक्ला ने कहा कि चुनाव और त्यौहार साथ-साथ हैं। इसलिए कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए हमें सावधानी से कार्यवाही करनी होगी। सीमावर्ती क्षेत्रों के शस्त्र लाइसेंस निलंबित करके सभी शस्त्र जमा कराएं। 

 

बैठक में कलेक्टर रीवा श्रीमती प्रतिभा पाल ने विधानसभा निर्वाचन के लिए की जा रही तैयारियों एवं सुरक्षा प्रबंधों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 16 स्थानों पर अन्तर्राज्यीय नाके लगाए गए हैं। विधानसभा क्षेत्र सिरमौर, सेमरिया, त्योंथर तथा मऊगंज की सीमाएं उत्तरप्रदेश राज्य से जुड़ी हुई हैं। सीमावर्ती क्षेत्रों में लगातार कार्यवाही करके कानून और व्यवस्था बनाये रखी जाएगी। प्रयागराज जिले की सीमाओं से 55 मतदान केन्द्र तथा मिर्जापुर जिले से 14 मतदान केन्द्र जुड़े हुए हैं। अपराधियों, असामाजिक तत्वों, डीजल तथा पेट्रोल एवं शराब को अवैध रूप से जिले में प्रवेश से रोकने के लिए कठोर कार्यवाही की जाएगी। बैठक में पुलिस अधीक्षक रीवा विवेक सिंह ने चुनाव के लिए किए गए सुरक्षा प्रबंधों तथा जाँच नाकों की व्यवस्थाओं की जानकारी दी। बैठक में कलेक्टर मऊगंज अजय श्रीवास्तव, कलेक्टर सतना अनुराग वर्मा, कलेक्टर मैहर रानी बाटड, पुलिस अधीक्षक सतना आशुतोष गुप्ता, पुलिस अधीक्षक सीधी रवीन्द्र वर्मा, पुलिस अधीक्षक मऊगंज वीरेन्द्र जैन, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सिंगरौली शिवकुमार वर्मा तथा चित्रकूट, प्रयागराज, मिर्जापुर के पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित रहे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button