सीतामढ़ी

परसौनी प्रखंड के मदनपुर पंचायत के उत्क्रमित उच्च विद्यालय Dhangar के परिसर में जनसंवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया

परसौनी प्रखंड के मदनपुर पंचायत के उत्क्रमित उच्च विद्यालय Dhangar के परिसर में जनसंवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया

रिपोर्ट विशाल समाचार सीतामढ़ी

परसौनी प्रखंड के मदनपुर पंचायत के उत्क्रमित उच्च विद्यालय Dhangar के परिसर में जनसंवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में जिलाधिकारी मनेश कुमार मीणा ने उपस्थित जन समूह को संबोधित करते हुए कहा कि *ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन कार्यक्रम के तहत गांव में स्वच्छता अभियान को गति दी जा रही है। उन्होंने कहा कि कोई भी कार्यक्रम और नीतियां आम– अवाम के सहयोग के बिना सफल नहीं हो सकती। अतः ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन कार्यक्रम अभियान में आप सबों का सहयोग अपेक्षित।कहा कि जल संचयन संरचनाओं के संरक्षण हेतु सरकार द्वारा कई कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं ।कहा कि सभी लोग अधिक से अधिक वृक्षारोपण करें और जल संचयन के प्रति गंभीर रहें ताकि अगली पीढ़ी को जल संकट की समस्या का सामना नहीं करना पड़े। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि सरकार द्वारा बिहार के श्रमिकों के कल्याण करने के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। इन सभी योजनाओं का लाभ सभी पात्र लाभार्थियों तक पहुंचे इस हेतु आम जनता को इससे अवगत होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि कन्या उत्थान योजना के तहत बेटियों को उच्च स्तरीय शिक्षा के लिए उनके जन्म से लेकर ग्रेजुएशन तक की शिक्षा हासिल करने तक आर्थिक लाभ दिया जाता है। राज्य के अंगीभूत एवं सरकार से मान्यता प्राप्त संबद्ध डिग्री महाविद्यालय/ तकनीकी संस्थानों में स्नातक उत्तीर्ण सभी कोटि के छात्राओं को प्रोत्साहन भत्ता के रूप में एकमुश्त ₹50000 दिया जाता। वही स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत युवाओं को उच्चतर शिक्षा प्राप्त करने के लिए अधिकतम ₹400000 तक का शिक्षा ऋण उपलब्ध कराया जाता है। उन्होंने कहा कि नारी सशक्त हो तो समाज भी सशक्त होता है। महिलाओं के लिए लाई गई योजनाओं को लेकर आपको जागरूक होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि जन संवाद कार्यक्रम का उद्देश्य भी यही है कि सरकार द्वारा संचालित सभी महत्वपूर्ण योजनाओं के बारे में लोगों को जानकारी देना ताकि योजनाओं का लाभ आम जनता को मिल सके।उन्होंने उपस्थित महिलाओं से जीविका समूह में जुड़ने की अपील भी की।

कार्यक्रम में उपस्थित पुलिस अधीक्षक ने अपने संबोधन ने कहा कि आप सभी जागरूक होंगे तभी महत्वपूर्ण योजनाओं का लाभ ले सकेंगे।प्रशासन हर स्तर पर आपको सहयोग देने के लिए प्रतिबद्ध है उन्होंने उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि सभी थानों में एवं संबंधित पुलिस कार्यालय में प्रत्येक कार्य दिवस को 11:00 बजे पूर्वाहन से 1:00 बजे अपराह्न तक पुलिस पदाधिकारी से मुलाकात कर अपनी बात रख सकते हैं। उन्होंने कहा कि महिलाओं के समस्या का समाधान करने के मद्देनजर प्रत्येक थाने में महिला हेल्प डेस्क बनाया गया है।उन्होंने कहा कि *पुलिस और पब्लिक तथा प्रशासन और पब्लिक के बीच की दूरियां धीरे-धीरे कम हो रही हैं और यही हमारा उद्देश्य भी है। उन्होंने स्पष्ट कहा कि पुलिस प्रशासन आपकी समस्याओं के समाधान के प्रति सजग है।

उन्होंने उपस्थित जन समूह को कहा कि जिले में विलेज क्राइम नोट बुक तैयार किया जा रहा है जिसमें सभी गांव का पूरा विस्तृत विवरण संबंधित थाने में होगा। प्रत्येक गांव के साथ एक पुलिस पदाधिकारी को टैग किया गया है।विलेज क्राइम नोटबुक के माध्यम से समाज के अंतिम पायदान पर बैठे लोगों को मदद करने में काफी सहूलियत होगी।

कार्यक्रम में डीपीएम जीविका, डी आर सी सी प्रबंधक, श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी ,स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारी तथा अन्य जिला स्तरीय पदाधिकारियों द्वारा जिले में संचालित योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी गई।कार्यक्रम स्थल पर विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल भी लगाए गए थे जहां लोगों को योजनाओं के बारे में जानकारी दी जा रही थी। डीएम और एसपी के द्वारा सभी स्टॉल का निरीक्षण भी किया गया। वही सूचना एवं जन संपर्क विभाग के टीम के द्वारा नुक्कड़ नाटक एवं गीत संगीत के माध्यम से विभिन्न योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। कार्यक्रम में उपस्थित माननीय जनप्रतिनिधियों के द्वारा योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में महत्वपूर्ण फीडबैक भी दिए गए।
कार्यक्रम में अनुमंडल पदाधिकारी, बेलसंड, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, एसीएमओ, जिला जन संपर्क अधिकारी, प्रखंड विकास अधिकारी, अंचल अधिकारी सहित प्रखंड स्तरीय अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button