अवार्डमुंबई

केंद्र के स्वच्छ सर्वेक्षण मिशन में महाराष्ट्र प्रथम अंक पर

केंद्र के स्वच्छ सर्वेक्षण मिशन में महाराष्ट्र प्रथम अंक पर 

स्वच्छता-प्रेमी नागरिक, मेहनती सफाई कर्मचारी ही सफलता के सच्चे नायक हैं:- मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे
प्रदेशवासियों को बधाई, स्वच्छता में निरंतरता बनाए रखने की अपील

रिपोर्ट बाबू सिंह तोमर मुंबई

मुंबई: महाराष्ट्र ने केंद्र सरकार का स्वच्छ सर्वेक्षण-2023 पुरस्कार जीता है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा ‘बेस्ट परफॉर्मेंस स्टेट’ का पहला पुरस्कार महाराष्ट्र को दिया गया है. मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने इस सफलता के लिए राज्य की जनता, नगर निगम, सभी नगर परिषदों, नगर परिषदों को बधाई दी है। महाराष्ट्र के स्वच्छता प्रेमी नागरिकों के योगदान और सफाई एवं स्वच्छता कर्मियों की कड़ी मेहनत के कारण हमने यह शीर्ष स्थान हासिल किया है। मुख्यमंत्री ने स्वच्छता के लिए काम करने वाले हाथों को ही इस सफलता का असली हीरो बताते हुए इस सफलता में अहम योगदान देने वाले सफाई कर्मियों और सभी अधिकारियों-कर्मचारियों को बधाई दी है।

सबसे स्वच्छ शहरों की सूची में नवी मुंबई को 7-स्टार रेटिंग के साथ तीसरा स्थान मिला है। एक लाख से कम आबादी वाले शहरों में नगर परिषद सासवड को पहला और लोनावला शहर को तीसरा स्थान दिया गया है। पुणे नगर निगम को 5 स्टार रेटिंग के साथ वाटरप्लस और पिंपरी चिंचवड़ को 5 स्टार रेटिंग मिली है। इसके अलावा एक लाख से कम आबादी वाले शहरों में सासवड, लोनावला, कराड, पचगनी और वीटा ने स्वच्छ शहर का पुरस्कार जीता है. जबकि गदहिंगलाज, वीटा, देवलाली और सिल्लोड शहरों ने रैंकिंग में जगह बनाई है। इसके चलते देश के शीर्ष दस स्वच्छ शहरों की सूची में महाराष्ट्र के 8 शहरों ने गौरवपूर्ण उपलब्धि हासिल की है.
मुख्यमंत्री श्री शिंदे की संकल्पना के साथ राज्य में ‘महास्वच्छता’ अभियान शुरू हो चुका है, उससे पहले मुंबई नगर निगम क्षेत्र में शुरू किए गए संपूर्ण स्वच्छता अभियान से मुंबई की सड़कें और गलियां साफ होने लगी हैं. सफाई कर्मचारियों के साथ-साथ लोग भी स्वच्छता आंदोलन में हिस्सा ले रहे हैं और यह आंदोलन अब जन आंदोलन का रूप ले चुका है।

मुंबई से शुरू हुआ यह अभियान अब पूरे राज्य में लागू किया जा रहा है, क्योंकि स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कारों में महाराष्ट्र को प्रथम स्थान से सम्मानित किया गया है, राज्य के लोग, स्थानीय स्व-सरकारी निकाय और सभी अधिकारी और कर्मचारी इस स्वच्छता अभियान में भाग लेंगे और अधिक जोश और उत्साह के साथ. मुख्यमंत्री श्री शिंदे ने पुरस्कृत और रेटेड शहरों को बधाई भी दी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button