पूणे

उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री चंद्रकांतदादा पाटिल द्वारा ऑक्सीजन पार्क का भूमिपूजन

उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री चंद्रकांत दादा पाटिल द्वारा ऑक्सीजन पार्क का भूमिपूजन
आयुष्मान भारत कार्ड से 5 लाख तक का मुफ्त इलाज-चंद्रकांत दादा पाटिल
पुणे: उच्च एवं तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री चंद्रकांतदादा पाटिल ने पर्यटन विकास के तहत न्यू कोपारे, कोंडवे-धावड़े, उत्तमनगर, शिवने के नागरिकों के लिए खडकवासला बांध क्षेत्र में बनने वाले ऑक्सीजन पार्क, नक्षत्र उद्यान सहित विभिन्न बुनियादी सुविधाओं की आज आधारशिला रखी. महाराष्ट्र सरकार के पर्यटन एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग की योजना। नागरिकों को प्रतिनिधि रूप में आयुष्मान भारत योजना के कार्ड वितरित किये गये।
कार्यक्रम में विधायक भीमराव तपकिर, जल संसाधन विभाग के कार्यकारी अभियंता श्वेता कुरहाडे, रमेश कोंडे, सचिन मोरे, सुभाष नाणेकर, गणेश वर्पे आदि उपस्थित थे.
इस अवसर पर मंत्री श्री पाटिल ने कहा, आयुष्मान भारत योजना आम आदमी को खुशी और संतुष्टि देने के लिए शुरू की गई थी। इस योजना से कई गरीब परिवारों को लाभ हुआ है। राज्य में सभी नागरिकों के लिए महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना भी लागू की गई है। तो हर परिवार को 5 लाख तक का मुफ्त इलाज मिलेगा. इस योजना के तहत अस्पतालों की संख्या बढ़ाने का भी प्रयास किया जा रहा है।
प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से गरीब एवं जरूरतमंद परिवारों को 300 वर्ग फीट का मकान उपलब्ध कराया जा रहा है। श्री पाटिल ने यह भी कहा कि अगले जून से 8 लाख से कम आय वाले परिवारों की लड़कियों को मेडिकल और इंजीनियरिंग कोर्स के लिए कोई फीस नहीं देनी होगी.
उन्होंने यह भी कहा कि ऑक्सीजन पार्क से हवा साफ रहेगी और क्षेत्र के निवासी प्रकृति के करीब घूम सकेंगे.
विधायक तपकीर ने कहा, खडकवासला क्षेत्र को केंद्र और राज्य सरकार से विभिन्न विकास कार्यों के लिए बड़ी मात्रा में धन मिला है। शिवणे से कोंधवे-धावड़े सड़क का चौड़ीकरण किया जा रहा है. चूंकि क्षेत्र में यातायात अधिक है, इसलिए प्रदूषण को कम करने के लिए ऑक्सीजन पार्क स्थापित किया जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button