मुंबईराजनीति

महाराष्ट्र में MVA के सहयोगी दलों ने लोकसभा चुनाव के लिए सीट-शेयरिंग समझौते पर लगाई मुहर, देखें किसके खाते में आई कौन सीट

महाराष्ट्र में MVA के सहयोगी दलों ने लोकसभा चुनाव के लिए सीट-शेयरिंग समझौते पर लगाई मुहर, देखें किसके खाते में आई कौन सीट
देश में लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होते ही राजनीतिक दलों ने चुनाव प्रचार तेज कर दिया है। ऐसे में महाराष्ट्र से सीट शेयरिंग को लेकर बड़ी खबर सामने आई है।सीट आवंटन के लिए एमवीए का फॉर्मूला 22, 16 और 10 है। महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों में से एसएस-यूबीटी 22, कांग्रेस 16 और एनसीपी-एसपी 10 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।
मुंबई बाबू सिंह तोमर : देश में लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होते ही राजनीतिक दलों ने चुनाव प्रचार तेज कर दिया है। ऐसे में महाराष्ट्र से सीट शेयरिंग को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। महाराष्ट्र में महा विकास अघाड़ी (एमवीए) के सहयोगी दलों शिवसेना-उद्धव बालासाहेब ठाकरे (एसएस-यूबीटी), कांग्रेस और एनसीपी-शरदचंद्र पवार (एनसीपी-एसपी) ने लोकसभा चुनाव के लिए राज्य में सीट-बंटवारे पर सहमति बना ली है।
 सूत्रों के अनुसार, सीट आवंटन के लिए एमवीए का फॉर्मूला 22, 16 और 10 है। महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों में से एसएस-यूबीटी 22, कांग्रेस 16 और एनसीपी-एसपी 10 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। तीनों दलों के जानकार सूत्रों ने कहा कि तीन एमवीए साझेदार अपने-अपने कोटे से प्रकाश अंबेडकर की वंचित बहुजन अघाड़ी के लिए कम से कम 4 सीटें और राजू शेट्टी के नेतृत्व वाले स्वाभिमानी शेतकरी संगठन के लिए 1 सीट छोड़ने के लिए सभी प्रयास कर रहे हैं।
शिवसेना यूटीबी के खाते में क्या?
शिवसेना-यूबीटी की 22 सीटें में रत्‍नागिरि-सिंधुदुर्ग, रायगढ़, ठाणे, कल्याण, पालघर, नासिक, शिरडी, जलगांव, मावल, धाराशिव, परभणी, संभाजीनगर, बुलढाणा, हिंगोली, यवतमाल, हातकणंगले, सांगली, मुंबई साउथ, मुंबई साउथ सेंट्रल, मुंबई नॉर्थ वेस्ट, मुंबई नॉर्थ सेंट्रल और मुंबई नॉर्थ ईस्ट शामिल हैं। लेकिन शिवसेना-यूबीटी हातकणंगले सीट राजू शेट्टी के लिए छोड़ सकती है।
 कहां से लड़ेगी कांग्रेस
सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस को जो 16 सीटें मिली हैं, उनमें नागपुर, भंडारा-गोंदिया, चंद्रपुर, गढ़चिरौली, रामटेक, अमरावती, अकोला, लातूर, नांदेड़, जालना, धुले, नंदुरबार, पुणे, सोलापुर, कोल्हापुर और मुंबई नॉर्थ शामिल हैं।
एनसीपी-एसपी को कौन सी सीट?
इसके अलावा, एनसीपी-एसपी को 10 सीटें मिली हैं, जिनमें बारामती, शिरूर, बीड, डिंडोशी, रावेर, अहमदनगर, माढा, सतारा, वर्धा और भिवंडी शामिल हैं। एनसीपी-एसपी माढा सीट पर राष्ट्रीय समाज पक्ष पा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button