इटावा

जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने नवरात्रि मेला के दृष्टिगत ब्रह्माणी देवी मंदिर व लखना देवी मंदिर का भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया

जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक  ने नवरात्रि मेला के दृष्टिगत ब्रह्माणी देवी मंदिर व लखना देवी मंदिर का भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

विशाल समाचार संवाददाता इटावा : जिलाधिकारी अवनीश राय एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संजय कुमार वर्मा ने आज आगामी 08/09 अप्रैल 2024 की मध्य रात्रि से प्रारम्भ होने वाले चैत्र नवरात्रि मेले के लिये चल रहे तैयारियो का जसवंतनगर स्थित ब्रह्माणी देवी मंदिर एवं लखना कालका देवी मंदिर का भ्रमण कर संबंधित उप जिलाधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि मंदिरों पर 9 दिन तक चलने वाले मेले को लेकर फायर स्टेशन की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए साथ ही साथ उन्होंने यह भी अवगत कराया कि सेनेटाइजर अवश्य कराया जाए। उन्होंने ब्रह्माणी देवी मंदिर पर मंदिर के पुजारी को निर्देशित किया कि मंदिर परिसर के अंदर ईंट पत्थर गिट्टी एवं कोई भी अनावश्यक चीज नहीं होनी चाहिए जिससे श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की समस्या हो। उन्होंने कहा कि श्रद्धालु जिस रास्ते पर आते हैं उसे रास्ते पर बैरिकेडिंग की व्यवस्था आज से ही सुनिश्चित की जाए। उन्होंने ब्रह्माणी देवी मंदिर पर पुजारी से पूछताछ कर मंदिर की व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की ,पुजारी जी द्वारा बताया गया कि नवरात्रि के प्रथम दिन 20 से 25 हजार तक श्रद्धालु दर्शन करने आते हैं साथ ही साथ उन्होंने लखना देवी मंदिर की व्यवस्थाओं के बारे में पुजारी से बात कर विस्तार से जानकारी प्राप्त की एवं पुजारी जी द्वारा बताया गया कि लखना देवी मंदिर पर शनिवार को अत्यधिक श्रद्धालुओं की भीड़ होती है जिस पर उन्होंने उप जिलाधिकारी भरथना को निर्देशित करते हुए कहा कि 9 दिन तक चलने वाले मेले को लेकर तीन शिफ्ट में अधिकारियों की ड्यूटी लगाई जाए जिससे यहां पर कोई भी समस्या ना हो ।

 

 

उन्होंने छुट्टा गोवंश को लेकर संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया कि गोवंशों को तत्काल नजदीकी गौशाला में भिजवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने मंदिर परिसर में साफ सफाई, हटाये जाने वाले अतिक्रमण आदि का निरीक्षण किया। उन्होंने यात्रियों की सुविधा के लिये दर्शन हेतु लगने वाले लाइन वाले मार्गो में धूप से बचने के लिये टेन्ट लगवाने का निर्देश दिया तथा मन्दिर से लगभग 500 मीटर पहले बैरीकेटिंग लगाकर समस्त वाहनो के प्रवेश पर प्रतिबन्ध लगाने का निर्देश देते हुये कहा कि ड्यूटी में तैनात अधिकारियों के अलावा सभी के वाहन वाहन स्टैण्ड पर खड़े किये जाए कोई भी प्राइवेट वाहन अन्दर नही जायेगा। मन्दिरों में दर्शन के लिये बैरीकेटिंग, प्रकाश व्यवस्था आदि का निरीक्षण किया गया। मंदिर में दर्शन करने जाने वाले यात्रियों की छाया की व्यवस्था का निर्देश दिया तथा दुकानदारों को हिदायत दी गयी कि अपने दुकान का सामान अपनी सीमा के अन्दर ही रखे। सड़को पर अतिक्रमण न करे ताकि यात्रियों के आने जाने में असुविधा न हो । उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं के लिए पर्याप्त मात्रा में पेयजल की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाए।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी अभिनव रंजन श्रीवास्तव, संबंधित उप जिलाधिकारी, क्षेत्राधिकारी सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button