सीतामढ़ी

चुनाव से पहले अथवा चुनाव के दौरान किसी खाता से असमान्य एवं बड़ी मात्रा में राशि की निकासी अथवा लेन-देन पर जिला प्रशासन की पैनी नजर रहेगी

चुनाव से पहले अथवा चुनाव के दौरान किसी खाता से असमान्य एवं बड़ी मात्रा में राशि की निकासी अथवा लेन-देन पर जिला प्रशासन की पैनी नजर रहेगी

सीतामढ़ी विशाल समाचार: आगामी लोकसभा निर्वाचन– 2024 में निर्वाचन से संबंधित व्यय /खर्च नजर रखने एवं चुनाव से पहले अथवा चुनाव के दौरान किसी खाता से असमान्य एवं बड़ी मात्रा में राशि की निकासी अथवा लेन-देन पर जिला प्रशासन की पैनी नजर रहेगी। इस संबंध में आज समाहरणालय स्थित विमर्श कक्ष में व्यय प्रेक्षक श्री पियूष कटियार एवं जिला निर्वाचन पदाधिकारी श्री रिची पांडेय के द्वारा विभिन्न बैंकों के प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक की गई।बैठक के शिवहर संसदीय क्षेत्र के व्यय प्रेक्षक भी उपस्थित थे। चुनाव से पहले अथवा चुनाव के दौरान किसी खाता से असामान्य एवं बड़ी मात्रा में राशि की निकासी अथवा लेन-देन की रिपोर्ट नियमित रूप से उपलब्ध करानी होगी। अग्रणी बैंक प्रबंधक (एलडीएम) इसकी निगरानी करेंगे और रिपोर्ट भी देंगे। लीड बैंक मैनेजर ने बताया कि इसकी सतत निगरानी की जा रही है एवं रिपोर्ट भी भेजी जा रही है।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने उपस्थित बैंक कर्मियों को संबोधित करते हुए कहा कि चुनाव के दौरान या चुनाव से पहले और असमान्य राशि के निकासी व हस्तांतरण पर गहरी नज़र रखें। एलडीम पैसों की अत्यधिक लेनदेन पर नजर रखेंगे और इस संबंध में अपना रिपोर्ट उपलब्ध कराएंगे।कुछ खास बैंक खातों से छोटी-छोटी मात्रा में ऑनलाइन कई व्यक्तियों के खाते में राशि ट्रांसफर पर विशेष ध्यान रखना होगा। उन्होंने कहा कि बैंक के माध्यम से बड़े मात्रा में लेन देन को लेकर सतर्कता बरतने के लिए बैंकों को एल डी एम निर्देश देंगे और उनके द्वारा इसकी समीक्षा भी की जाएगी। राष्ट्रीय एवं सहकारी बैंकों की कैश वैन पर वार कोड लगाना अनिवार्य होगा। उन्होंने स्पष्ट किया कि आयकर विभाग तथा अन्य खर्चों का आवश्यकता अनुसार नियंत्रण में रखने के लिए पुलिस विभाग समय-समय पर सहायता प्रदान करेगा।

बैठक में उप निर्वाचन अधिकारी डॉक्टर विपिन कुमार, जिला जन संपर्क पदाधिकारी कमल सिंह, एलडीएम सीतामढ़ी तथा विभिन्न बैंकों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button