सीतामढ़ी

कल 04 जून 2024 (मंगलवार) को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सीतामढ़ी संसदीय निर्वाचन क्षेत्र की मतगणना प्रातः 8:00 बजे पूर्वाह्न से सीतामढ़ी इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलॉजी ,गोसाईपुर ,डुमरा में होगी।

 

 

कल 04 जून 2024 (मंगलवार) को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सीतामढ़ी संसदीय निर्वाचन क्षेत्र की मतगणना प्रातः 8:00 बजे पूर्वाह्न से सीतामढ़ी इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलॉजी ,गोसाईपुर ,डुमरा में होगी।

विशाल समाचार संवाददाता सीतामढ़ी 

सफल, सुचारू एवं पारदर्शी तरीके से मतों की गिनती की सुदृढ़ व्यवस्था सुनिश्चित कराने हेतु जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी श्री रिची पांडेय एवं पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार तिवारी ने प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों की संयुक्त ब्रीफिंग की एवं वरीय अधिकारियों के साथ मतगणना केंद्र का भ्रमण कर स्थिति का लिया जायजा।

 

प्रतिनियुक्त अधिकारी एवं कर्मी हर हाल में ससमय 5 बजे सुबह अपने प्रतिनियुक्ति स्थल पर पहुँच जाएं-जिलाधिकारीनि

र्वाचन आयोग के दिशा-निर्देश के अलोक में प्रत्याशी के अभिकर्ता सहित किसी को भी मतगणना केंद्र के अंदर मोबाइल ले जाने की अनुमति नही दी जाएगी।

 

थ्री लेयर टाइट सिक्युरिटी व्यवस्था एवं सीसीटीवी की कड़ी निगरानी में होगी मतों की गिनती।

 

 

पर्याप्त दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की हुई तैनाती।

मतगणना केन्द्र पर पेयजल ,शौचालय, चिकित्सा दल, मीडिया सेंटर, यातायात व्यवस्था, मतगणना नियंत्रण कक्ष, साफ सफाई सहित की हुई विविध व्यवस्था।

सभी अधिकारियों एवं कर्मियों को आयोग के दिशा-निर्देश एवं मानक के अनुरूप जवाबदेही से कार्य करने का दिया निर्देश।

मतगणना केंद्र के आस-पास एवं संपूर्ण जिले में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू।

विजय जुलूस निकालने पर सख्त प्रतिबंध।

जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन अधिकारी श्री रिची पांडेय एवं पुलिस अधीक्षक श्री मनोज कुमार तिवारी ने वरीय अधिकारियों के साथ सीतामढ़ी इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी गोसाईपुर कॉलेज,सीतामढ़ी स्थित बज्रगृह सह मतगणना केंद्र का भ्रमण कर प्रशासनिक तैयारी का जायजा लिया, एवं चल रही तैयारियों को अंतिम रूप दिया। उन्होंने प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों को संयुक्त रूप से संबोधित भी किया। उन्होंने कहा कि सभी प्रतिनियुक्त अधिकारी एवं कर्मी हर हाल में ससमय अपने प्रतिनियुक्ति स्थल पर पहुँच जाएंगे। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देश के आलोक में प्रत्याशी, उनके अभिकर्ता सहित किसी को भी (वरीय अधिकारी को छोड़कर)मतगणना केंद्र में मोबाइल ले जाने की अनुमति नही दी जाएगी। उन्होंने मतगणना केंद्र पर अब तक की गई तैयारी का निरीक्षण किया। परिसर की साफ-सफाई का भी निर्देश दिया।

मतगणना केंद्र पर त्रिस्तरीय सुरक्षा की सुदृढ़ व्यवस्था की गई है। इसके तहत जिला पुलिस बल के जवान तीन लेयर में सेंटर के भीतर एवं बाहर की सुरक्षा की व्यवस्था देखेंगे। जगह-जगह पर सीसीटीवी अधिष्ठापित किए गए हैं तथा वीडियोग्राफी की समुचित व्यवस्था की गई है। अनाधिकृत व्यक्तियों के केंद्र के भीतर प्रवेश पर रोक लगाया गया है। मतगणना केंद्र पर जाने हेतु पास की व्यवस्था की गई है।

05-सीतामढ़ी संसदीय निर्वाचन क्षेत्र अंतर्गत प्रत्येक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में ई०वी०एम० से मतगणना हेतु कुल 14 टेबुल की स्थापना की गई है।

मतगणना केंद्र में शांतिपूर्ण वातावरण में मतगणना कार्य पर सूक्ष्म निगरानी रखने के उद्देश्य से मतगणना नियंत्रण कक्ष की स्थापना भी की गई ।

मतगणना केंद्र पर पेयजल, शौचालय साफ सफाई बिजली आपूर्ति, पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम की सुचारू व्यवस्था बनाए रखने का निर्देश दिया है। साथ ही आवश्यक स्थलों को चिन्हित कर बैरीकेडिंग करने का निर्देश दिया गया है। मतगणना कल 04 जून(मंगलवार) को होगी।

लालू चौक से लेकर मतगणना स्थल के मेन गेट तक कई बैरियर बनाए गए हैं। उक्त बैरियरों पर प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी, पुलिस अधिकारी एवं बल का दायित्व होगा कि वाहनों की तलाशी के पश्चात ही प्रवेश करने देंगे। मतगणना कार्य के लिए प्रतिनियुक्त पदाधिकारी/ कर्मियों के वाहनों को परिचय पत्र देकर जाने की अनुमति दी जाएगी। सभी बैरियर पर वीडियोग्राफर की प्रति नियुक्ति की गई है।

लालू चौक से मतगणना स्थल तथा उसके आगे तक अनाधिकृत व्यक्ति एवं वाहनों का प्रवेश निषेध होगा।

यातायात व्यवस्था के तहत मतगणना केंद्र के 500 मीटर के भीतर आने जाने वाले वाहनों का यातायात नियंत्रित करने का निर्देश दिया गया है। अग्निशमन और मेडिकल टीम की व्यवस्था की गई है। कॉलेज परिसर में ही मीडिया केंद्र स्थापित होगा। मीडिया केंद्र में प्रवेश हेतु भारत निर्वाचन आयोग द्वारा उपलब्ध कराए गए प्राधिकार पत्र (मतगणना के लिए) प्राप्त पत्रकारों को ही मीडिया सेंटर में उपस्थिति सुनिश्चित होगी। बिना प्राधिकार पत्र का एंट्री allow नहीं होगा।

मतगणना परिसर में धुम्रपान, तम्बाकू, बीड़ी, सिगरेट, माचिस एवं अन्य पेय पदार्थ आदि वर्जित रहेगा साथ ही मतगणना परिसर में* *सेलफोन, मोबाइल, वॉकी टॉकी, एवं अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स तथा आपत्तिजनक सामग्री वर्जित रहेगा।

 

मतगणना परिसर में मीडिया केंद्र का निर्माण किया गया है, जहां मीडिया कर्मियों को बैठने की व्यवस्था की गई है। कोई भी पत्रकार मोबाइल, कैमरा आदि लेकर मतगणना कक्ष का भ्रमण नहीं करेंगे। पत्रकारों के मोबाइल एवं कैमरा आदि सुरक्षित रूप से मीडिया केंद्र में ही रखा जाएगा। गौरतलब हो कि जिले में आदर्श आचार संहिता प्रभावी है,*साथ ही धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा भी लागू है,अतः कोई भी विजयी अभ्यर्थी द्वारा किसी भी परिस्थिति में विजय जुलूस नही निकाला जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button