मुंबईTravel

टाटा मोटर्स ने भारत की पहली एसयूवी कूपे टाटा कर्व को लॉन्‍च करते हुये मिड-एसयूवी कैटेगरी को नई परिभाषा दी

टाटा मोटर्स ने भारत की पहली एसयूवी कूपे टाटा कर्व को लॉन्‍च करते हुये मिड-एसयूवी कैटेगरी को नई परिभाषा दी

 

मुंबई : एसयूवी डिज़ाइन में एक नए युग की शुरुआत करते हुए, भारत की अग्रणी ऑटोमोटिव निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने आज टाटा कर्व आईसीई और ईवी को लॉन्‍च किया। दमदार सिद्धांत, रूप और कार्यकुशलता की सोच पर आधारित कर्व भारत की पहली एसयूवी कूपे है। नए जमाने की एसयूवी टाइपोलॉजी को प्रदर्शित करते हुए, कर्व में एक एसयूवी की मजबूती और उपयोगिता के साथ कूपे की खूबसूरती और स्पोर्टी पहचान का कलात्मक रूप से संयोजन किया गया है। 7 अगस्त को लॉन्च होने वाली, ऑल-न्‍यू कर्व टाटा मोटर्स की मजबूत मल्टी-पावरट्रेन रणनीति पर आधारित होगी। यह सबसे पहले अपने ईवी वर्जन में उपलब्ध होगी, जिसके बाद जल्द ही इसका आईसीई वर्जन भी आएगा।

 

अनावरण पर टिप्पणी करते हुए, टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल्स लिमिटेड और टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक, श्री शैलेश चंद्रा ने कहा, “टाटा मोटर्स ने भारतीय एसयूवी सेक्टर में अग्रणी भूमिका निभाई है। इसके अलावा, हमने अनूठे डिजाइनों के माध्यम से बार-बार इस इस कैटेगरी में खलबली मचाई है। इस सेगमेंट के हमारे वाहन सड़क पर शानदार उपस्थिति के साथ-साथ मजबूत कार्यक्षमता के लिए जाने जाते हैं। ओरिजनल सिएरा, सफारी, नेक्सन, पंच और हैरियर एसयूवी में इस डिजाइन आधारित मार्केट लीडरशिप के प्रमाण हैं। इस विरासत को आगे बढ़ाते हुए और अपने एसयूवी पोर्टफोलियो को और मजबूत करने के लिए, हमने एक बार फिर से टाटा कर्व के रूप में भारत की पहली एसयूवी कूपे पेश करके उत्साह और आकांक्षाओं से भरी मिड एसयूवी कैटेगरी में गतिरोध को तोड़ा है। यह भारत की पहली परिवर्तनकारी डिजाइन वाली एसयूवी कूपे है जिसने प्रीमियम कैटेगरी में कूपे बॉडी स्टाइल को लोकप्रिय बनाया है। यह अपने सेगमेंट में सबसे बेहतर प्रदर्शन के साथ सबसे ज्यादा उपयोगिता प्रदान करने के लिए डिजाइन की गई है। इसके अलावा, कर्व हमारी मल्टी पावरट्रेन रणनीति में सबसे आगे है, जिसमें पेट्रोल, डीजल और इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के विकल्प हैं। कर्व के साथ हम मिड एसयूवी ग्राहकों की कई तरह की ज़रूरतों को पूरा करेंगे, उन्हें एक नया और शानदार डिज़ाइन वाला उत्पाद प्रदान करेंगे जो प्रीमियम प्रदर्शन से भरपूर होगा।”

 

कर्व आकर्षक डिजाइन, जबदस्त उपयोगिता और शानदार प्रदर्शन का एक आदर्श मिश्रण है। कर्व की एसयूवी कूपे बॉडी स्टाइल, मिड-एसयूवी बाजार में आम पारंपरिक बॉक्सी डिजाइन के बिल्‍कुल विपरीत है। यह कॉन्सेप्ट शो कार में प्रदर्शित मजबूत एयरोडायनामिक थीम को आगे बढ़ाती है, जो इसके मजबूत कैरेक्टर को सामने से उभारते हुए पूरे वाहन तक ले जाती है। रेज्ड राइड हाइट, मजबूत क्लैडिंग और गतिशील अनुपात इसके आकर्षण को और बढ़ा देते हैं। कर्व की तेज ढलान वाली छत इसे हवा के प्रतिरोध को कुशलतापूर्वक काटने की सुविधा देती है। जबकि इसके बड़े पहिये, ऊंचाई, डिपार्चर एंगल और बढ़ी हुई ग्राउंड क्लीयरेंस इसे स्थिरता और संतुलन प्रदान करते हैं। एसयूवी कूपे दो नए रंगों: Curvv.ev में वर्चुअल सनराइज और कर्व आईसीई में गोल्ड एसेंस में पेश की जाएगी।

इसे व्यावहारिक रूप से ऐसे भारतीय परिवारों के लिए डिज़ाइन किया गया है जो लंबी ड्राइव के लिए बाहर जाना पसंद करते हैं। कर्व अपने एसयूवी कूपे डिज़ाइन के साथ एक आधुनिक और सुव्यवस्थित इंटीरियर के साथ आती है जिसमें एक एसयूवी की कार्यक्षमताओं को अपने प्रभावशाली विशाल केबिन के साथ मिलाया गया है और साथ ही कूपे बॉडी स्टाइल में मिलने वाले स्टोरेज से भी समझौता नहीं किया गया है। प्रीमियम अपील पर फोकस केबिन में बेस्ट-इन-क्लास तकनीकों के इस्तेमाल और रंगों, सामग्रियों और फिनिश के एक बोल्ड लेकिन स्मार्ट चयन से स्पष्ट होता है। पैनोरमिक ग्लास की छत प्राकृतिक प्रकाश को केबिन में आने देती है, जिससे बैठने वालों को पर्याप्त जगह और स्वतंत्रता का एहसास होता है। ग्राहकों की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए बूट स्पेस को भी फिर से कॉन्फ़िगर किया गया है, जिससे बढ़ा हुआ स्टोरेज स्पेस मिलता है।

 

कर्व में पेट्रोल और डीजल में शक्तिशाली इंजन विकल्प मिलता है। साथ ही इसका इलेक्ट्रिक वैरिएंट भी है जो अपनी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ लंबी ड्राइविंग रेंज के साथ आता है। अपनी खास बॉडी स्टाइल के साथ जो चपलता और बेहतरीन हैंडलिंग अनुभव प्रदान करता है, यह वर्जन ग्राहक के लिए एक अनूठी और स्पोर्टी ड्राइविंग अनुभव लेकर आ रहा है। एडवांस इंफोटेनमेंट, बड़ी स्क्रीन और कनेक्टेड कार तकनीक से लैस, कर्व इस सेगमेंट में दुर्लभ और आमतौर पर हायर-सेगमेंट वाहनों में मिलने वाले कई स्मार्ट फीचर्स के साथ पेश किया गया है। इसके अलावा, इसको कई सक्रिय और निष्क्रिय सेफ्टी फीचर्स के साथ सख्त सेफ्टी मानदंडों के आधार पर डिजाइन किया गया है। इसके कारण यह वर्जन टाटा मोटर्स की सेफ्टी पर फोकस करने की परंपरा को संजोए हुए है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button