पूणे

पांच सिद्धांतों के आधार पर उद्यमिता में सफलता मिलेगी

पांच सिद्धांतों के आधार पर उद्यमिता में सफलता मिलेगी

प्रकाश बंग की सलाह: ‘राइड इनोवेशन कॉन्क्लेव-२४’ का उद्घाटन

५० से ज्यादा स्टार्टअप : ५ हजार से ज्यादा छात्र मौजूद

 

पुणे: छात्रों को जीवन में एक सफल उद्यमी बनने के लिए अपने लक्ष्य को निर्धारित करने चाहिए. इन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए व्यक्ति को काम पर ध्यान देना, अच्छा संचार कौशल, समय प्रबंधन, अवसरों को पहचानना, समय पर डिलीवरी और कडी मेहनत करने की इच्छा होनी चाहिए. ऐसी सलाह उद्यमी, लेखक और मार्केटिंग रणनीतिकार प्रकाश बंग ने दी है.

एमआईटी वर्ल्ड पीस यूनिवर्सिटी द्वारा छात्रों के लिए आयोजित अनुसंधान, नवाचार, डिजाइन और उदयमिता राईड २४ के उद्घाटन पर बतौर मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे. यह कार्यक्रम पांच दिनों तक चलेगा.

इस अवसर पर सीडैक के कर्नल असित नाथ विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे. साथ ही एमआईटी डब्ल्यूपीयू के कुलपति डॉ. आर.एम.चिटणीस, रजिस्ट्रार गणेश पोकले, डॉ. संजय कामतेकर, स्कूल ऑफ हेल्थ साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी के डीन प्रो.डॉ. नीरज महेंद्रू और प्रो.डॉ. दिनेश सेठ उपस्थित थे.

एमआईटी वर्ल्ड पीस यूनिवर्सिटी के संस्थापक अध्यक्ष विश्वधर्मी प्रो.डॉ. विश्वनाथ दा. कराड के मार्गदर्शन और कार्यकारी अध्यक्ष राहुल विश्वनाथ कराड के नेतृत्व में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है.

प्रकाश बंग ने कहा, हालांकि अंग्रेजी एक वैश्विक भाषा है, लेकिन हर किसी को अपनी मातृभाषा के साथ साथ जितनी संभव हो उतनी भाषाएं सीखनी चाहिए. हमारा अच्छा संचार कई अवसर लाता है. हमारे विचार और दृष्टिकोण सकारात्मक होना चाहिए. अगर हम शिखर पर पहुंचना चाहते हैं उद्यमिता और व्यवसाय में सफलता उपरोक्त पांच सूत्रों के आधार पर ही संभव है.

कर्नल असित नाथ ने कहा, आधुनिक दुनिया में बढ़ती तकनीक को देखते हुए कारोबार के सामने कई चुनौतियां है. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस दरवाजे पर दस्तक दे रहा है आइए देखें कि इसका इस्तेमाल देश के लिए कैसे किया जा सकता है.

डॉ. आर.एम.चिटणीस ने कहा, राइड कार्यक्रम छात्रों के लिए पेशेवर करियर बनाने के लिए है. यह आपके जीवन में एक बड़ा बदलाव लाएगा. छात्रों को अपना स्टार्टअप शुरू करना चाहिए. राहुल कराड के नेतृत्व में यह कार्यक्रम निश्चित रूप से छात्रों के जीवन में रोशनी भरने का काम करेगा.

इस मौके पर राहुल विश्वनाथ कराड का संदेश पढा गया.

प्रो.नीरज महेंद्रू ने स्वागत पर भाषण दिया. डॉ. संजय कामतेकर ने राईड संदर्भ में विस्तार से जानकारी दी. प्रो. डॉ. गौतम बापट ने संचालन किया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button