इटावा

बरसात और बज्रपात को लेकर अपर जिलाधिकारी ने जनसामान्य से की अपील- एडवाइजरी जारी 

बरसात और बज्रपात को लेकर अपर जिलाधिकारी ने जनसामान्य से की अपील- एडवाइजरी जारी 

विशाल समाचार संवाददाता इटावा 

जिले में 12 सितंबर से 14 सितंबर तक भारी बरसात और बज्रपात होने की मौसम विभाग द्वारा चेतावनी जारी की गई है जिसको लेकर अपर जिलाधिकारी श्री अभिनव रंजन श्रीवास्तव ने जन सामान्य को बारिश, खराब मौसम, आकाशी बिजली, वज्रपात की घटनाएं घटित होने की संभावनाओं को देखते हुए एडवाइजरी जारी की गई, साथ ही वज्रपात से बचने के लिए अपने-अपने मोबाइल पर दामिनी ऐप एवं सचेत ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करने का आवाहन भी किया है दामिनी ऐप 20 किलोमीटर के क्षेत्र में सम्भावित लाइटनिंग अलर्ट का नोटिफिकेशन प्रेषित करता है जिससे व्यक्तियों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचने तथा बचाव का अवसर प्रदान होगा।

अपर जिलाधिकारी ने जन सामान से अपील करते हुए कहा कि खराब मौसम में आकाशीय बिजली गिरने, बज्रपात की घटनाएं घटित होने की संभावनाएं काफी बढ़ जाती हैं जिससे जनहानि एवं पशु हानि व मकान क्षति तथा व्यक्ति के घायल होने की घटनाएं प्राय: होती है। ऐसे में यह आवश्यक है कि आकाशीय बिजली से बचने के उपाय को अपनाया जाए ताकि वज्रपात से जनहानि की संभावनाओं को कम किया जा सके।

 

आपदा विशेषज्ञ अवनीश दुबे ने बताया कि प्रति वर्ष बज्रपात से बड़ी संख्या में जनहानि व पशु हानि होती है तथा इंफ्रास्ट्रक्चर को भी भारी नुकसान पहुंचता है। बज्रपात से कम से कम क्षति हो सके इसके लिए प्रभावी व्यवस्था को अपनाने के साथ ही अधिसूचित आपदाओं की पूर्व चेतावनियों एवं अलर्ट को आम जनमानस तक समय से पहुंचाकर आपदा को काम किया जा सकता है, विशेषज्ञ ने बताया कि बज्रपात से बचने के लिए पेड़ों के नीचे मोबाइल टावर व ऊंचे मकान के नीचे सरण न लें। तेज बारिश के दौरान बच्चों को बाहर न खेलने दे, लोहे की खिड़की, दरबाजो व हैंडपंप आदि से दूर रहे, बिजली के उपकरणों का प्रयोग न करें, खुले वाहनों में सवारी न करें, तैराकी या नौकायन न करें।।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button