सीतामढ़ी

जिलाधिकारी सीतामढ़ी, श्री रिची पांडेय की अध्यक्षता में आज विमर्श सभा कक्ष में जिला विकास एवं समन्वय समिति की बैठक आहूत की गई

जिलाधिकारी सीतामढ़ी, श्री रिची पांडेय की अध्यक्षता में आज विमर्श सभा कक्ष में जिला विकास एवं समन्वय समिति की बैठक आहूत की गई

विशाल समाचार संवाददाता सीतामढ़ी: जिलाधिकारी सीतामढ़ी, श्री रिची पांडेय की अध्यक्षता में आज विमर्श सभा कक्ष में जिला विकास एवं समन्वय समिति की बैठक आहूत की गई। बैठक में उपस्थित अधिकारियों को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि *सरकार की विकासात्मक एवं कल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वयन पूरी पारदर्शिता के साथ तय विशिष्टियों एवं मानकों के अनुरूप करें। जिला स्तरीय एवं प्रखंड स्तरीय सभी पदाधिकारी नियमित रूप से फील्ड विजिट करें एवं पंचायत/ गांव स्तर पर समस्याओं के समाधान की दिशा में प्रभावी भूमिका निभाएं। उन्होंने कहा कि आम जनता से संवाद स्थापित करें तथा आम जनता के द्वारा प्राप्त शिकायतों के निवारण की दिशा में पूरी तत्परता के साथ कार्य करें।*

 

बैठक में आरटीपीएस, लोक शिकायत, सीएम डैशबोर्ड, जिला जनता दरबार,मुख्यमंत्री जनता दरबार,सीपी ग्राम तथा न्यायालय में लंबित मामलों के निष्पादन

ससमय करने का निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि उक्त विषयों से संबंधित प्राप्त आवेदनों का निस्तारण नियमानुसार तीव्र गति से करें।जिन विभागों में आवेदनों के निष्पादन में कोताही बरती जाएगी उन्हें चिन्हित करते हुए कठोर कार्रवाई की जाएगी।

 

शिक्षा विभाग के समीक्षा के क्रम में जिलाधिकारी ने प्रखंड विकास पदाधिकारियों एवं अनुमंडल अधिकारियों को निर्देशित किया कि फील्ड विजिट के दौरान स्कूलों का निरीक्षण करना सुनिश्चित करें। स्थापना एवं मध्यान्ह भोजन संबंधित मिल रही शिकायतों पर उन्होंने कड़ी नाराजगी प्रकट की और डीपीओ को निर्देश दिया कि मिल रही शिकायतों के निवारण की दिशा में प्रतिबद्धता के साथ कार्य करें।राजस्व के समीक्षा के क्रम में निर्देशित किया गया कि भूमि विवाद के मामलों का समाधान करें। दाखिल खारिज, परिमार्जन, ऑनलाइन म्यूटेशन इत्यादि से संबंधित मामलों का निष्पादन तेजी से किया जाए। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रखंड स्तरीय समन्वय समिति का बैठक हर हाल में करेंगे जिसमें अन्य विभागों की समीक्षा के साथ शिक्षा विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग पर विशेष बल देंगे। प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी एवं अनुमंडल स्तरीय पदाधिकारी सड़कों के रख–रखाव एवं मरम्मती को भी देखेंगे एवं तकनीकी विभागों से समन्वय कर आवश्यक कार्रवाई करेंगे।

 

ज़िला पदाधिकारी ने कहा कि शिक्षा क्षेत्र में विद्यालयों का निरीक्षण, अध्यापकों की ऑनलाईन उपस्थिति आदि एवं शिक्षा के आधारभूत संरचना का सतत निरीक्षण सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी अनिवार्य रूप से करे। पदाधिकारी द्वारा जो भी जांच की जा रही है। उसकी रिपोर्ट शिक्षा विभाग के पोर्टल पर हर हाल में अपलोड करें। इसके अलावा उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाइट सभी पंचायत एवं वार्ड में लगाया जा रहे हैं। इसकी भी नियमित समीक्षा हर हाल में करें।

बैठक में इसके अतरिक्त स्वास्थ्य विभाग,

पीएचईडी, लघु जल संसाधन, पंचायती राज विभाग, नगर निगम भवन प्रमंडल, आईसीडीएस ,कृषि विभाग, पशुपालन विभाग,उद्योग विभाग तथा अन्य विभागों की समीक्षा की गई।

ज़िला पदाधिकारी ने कहा कि सरकार के स्तर से आम जनमानस एवं जन सरोकार से जुड़ी हुई कई योजनाएं को अंतिम लोगों तक पहुंचाने हेतु लगातार काम किया जा रहा है। सभी विभाग अपने कार्यों को पूरी तत्परता से करें।

 

बैठक में डीडीसी श्री मनन राम, जिला भुर्जन पदाधिकारी विकास कुमार ,सदर अनुमंडल पदाधिकारी संजीव कुमार, डीपीआरओ कमल सिंह सहित सभी जिला स्तरीय पदाधिकारी उपस्थित थे एवं सभी प्रखंड विकास अधिकारी/ अंचल अधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े हुए थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button