सीतामढ़ी

पोषण माह 2024 को लेकर किया गया आंगनवाड़ी केन्द्र पर कार्यक्रम

पोषण माह 2024 को लेकर किया गया आंगनवाड़ी केन्द्र पर कार्यक्रम

 

विशाल समाचार संवाददाता सीतामढ़ी: पोषण माह को लेकर सुप्पी प्रखंड के आंगनवाड़ी केन्द्र संख्या 15 पर सीडीपीओ कुसुम कुमारी और पिरामल से प्रोग्राम लीडर अभिषेक राज के द्वारा किया गया । इस समारोह में एलएस और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता भी शामिल हुए। उद्घाटन समारोह के दौरान, पोषण माह की गतिविधियों को लेकर विशेष जोर दिया गया और उनकी प्रभावशीलता पर चर्चा की गई।

 

समारोह की शुरुआत सीडीपीओ द्वारा की गई जिसमें पोषण माह के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि इस माह के दौरान, बच्चों, गर्भवती महिलाओं, और स्तनपान कराने वाली माताओं को सही पोषण संबंधी जानकारी प्रदान करने का उद्देश्य है। और आंगनबाड़ी सेविका से अपेक्षा की कि वे इस अभियान में सक्रिय भाग लें और पोषण संबंधी गतिविधियों को सफल बनाने में सहयोग करें।

 

पिरामल टीम से प्रोग्राम लीडर अभिषेक राज ने अपने संबोधन में पोषण माह(सितंबर 2024)के तहत की जाने वाली गतिविधियों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस बार पोषण माह के दौरान विशेष ध्यान दिया जाएगा कि सभी कार्यक्रम और गतिविधियाँ प्रभावी ढंग से संचालित हों। सीडीपीओ और पिरामल टीम से निम्नलिखित प्रमुख गतिविधियों पर जोर दिया:

 

स्वास्थ्य जांच अभियान जिले के विभिन्न स्थानों पर स्वास्थ्य जांच अभियान आयोजित किए जाएंगे, जिसमें बच्चों और महिलाओं की नियमित स्वास्थ्य जांच की जाएगी। इसके अंतर्गत वजन, ऊँचाई, और खून की जांच की जाएगी, ताकि स्वास्थ्य समस्याओं की जल्द पहचान की जा सके।

 

.पोषण कार्यशालाएँ आंगनवाड़ी केंद्रों पर विशेष पोषण कार्यशालाएँ आयोजित की जाएंगी, जिनमें पोषण विशेषज्ञ सही आहार और पौष्टिक खाद्य पदार्थों के बारे में जानकारी देंगे। इन कार्यशालाओं का उद्देश्य लोगों को सही भोजन विकल्पों के महत्व के बारे में जागरूक करना है।

 

पोषण जागरूकता रैलियाँ ग्रामीण क्षेत्रों में पोषण जागरूकता रैलियाँ और सत्र आयोजित किए जाएंगे। इन रैलियों में स्थानीय लोगों को पोषण के महत्व के बारे में जानकारी दी जाएगी और उन्हें स्वस्थ जीवनशैली अपनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button