पूणेशिक्षण

महिंद्रा का सालाना सारथी अभियान जारी, ट्रक ड्राइवरों की मे धावी बेटियों के लिए 1000 नई छात्रवृत्तियां

महिंद्रा का सालाना सारथी अभियान जारी, ट्रक ड्राइवरों की मे धावी बेटियों के लिए 1000 नई छात्रवृत्तियां

 

10,000/- रुपये की 1000 नई छात्रवृत्तियां उन मेधावी छात्राओं (ट्रक ड्राइवरों की बेटियों) को दी जाएंगी, जिन्होंने 10वीं कक्षा उत्तीर्ण की है और वित्त वर्ष 2025 में आगे की शिक्षा प्राप्त कर रही हैं।

 

2014 में शुरू किए गए महिंद्रा सारथी अभियान के बाद से, ट्रक ड्राइवरों की 10,029 बेटियों को प्रदान की गई छात्रवृत्तियां।

 

छात्रवृत्ति हासिल करने वाली छात्राओं के पिता के पास महिंद्रा का कमर्शियल व्हीकल होने की कोई शर्त नहीं।

 

पुणे: – महिंद्रा समूह की एक इकाई महिंद्रा ट्रक और बस डिवीजन (एमटीबीडी) ने आज ड्राइवर्स डे 2024 के उपलक्ष्य में, महिंद्रा सारथी अभियान के माध्यम से ट्रक ड्राइवरों की लड़कियों के लिए छात्रवृत्ति योजना की घोषणा की। इस प्रोजेक्ट के माध्यम से, महिंद्रा ने ट्रक ड्राइवरों की मेधावी लड़कियों के उच्च शिक्षा के अधिकार को सपोर्ट करते हुए उनके जीवन को बदलने की दिशा में एक छोटा सा योगदान देने की अपनी प्रतिबद्ध दोहराई है।

महिंद्रा इस पहल की अगुवाई करने वाले पहले कमर्शियल व्हीकल निर्माताओं में से एक है और चयनित छात्रा को उनकी उपलब्धि के सम्मान में एक प्रमाण पत्र के साथ 10,000 रुपये की छात्रवृत्ति से सम्मानित किया जाता है। यह प्रयास महिंद्रा ट्रक और बस डिवीजन की ट्रक चालक समुदाय के लिए चल रही प्रतिबद्धता में एक और महत्वपूर्ण उपलब्धि है, जिसे 2014 में महिंद्रा सारथी अभियान के साथ शुरू किया गया था। यह पूरे भारत में 75 से अधिक परिवहन केंद्रों पर अच्छी तरह से परिभाषित, पारदर्शी और स्वतंत्र प्रक्रिया के साथ पहुंच कार्यक्रम के माध्यम से किया जाएगा। अब तक, 10,029 लड़कियों को पहले ही इस पहल के तहत छात्रवृत्ति का लाभ मिल चुका है, जिससे उन्हें अपनी आकांक्षाओं को आगे बढ़ाने का मौका मिला है।

 

महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड के ट्रक, बस, सीई, एयरोस्पेस और रक्षा कारोबार के प्रेसिडेंट और महिंद्रा समूह के ग्रुप एग्जीक्यूटिव बोर्ड के सदस्य श्री विनोद सहाय ने कहा, ‘‘महिंद्रा सारथी अभियान के जरिए हम सिर्फ छात्रवृत्ति ही नहीं दे रहे हैं, बल्कि एक उज्जवल भविष्य के द्वार खोल रहे हैं और युवा दिलों में उम्मीद जगा रहे हैं। हम ट्रक चालक भागीदारों की बेटियों को शिक्षा के अवसर प्रदान करके जीवन बदलने के लिए समर्पित हैं। उनके भविष्य में निवेश करके हम सशक्त महिलाओं की एक पीढ़ी तैयार कर रहे हैं जो हमारे समुदायों और बड़े पैमाने पर अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान देंगी।’’

इस अवसर पर महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड के कमर्शियल वाहन बिजनेस हैड श्री जलज गुप्ता ने कहा, ‘‘महिंद्रा सारथी अभियान के जरिए हमारी निरंतर प्रतिबद्धता न सिर्फ ट्रक चालकों की बेटियों का उत्थान करती है, बल्कि इस तरह हम उनके लिए नए अवसरों और नई प्रेरणा का माहौल भी बनाते हैं। इस पहल के माध्यम से, हम कमर्शियल व्हीकल क्षेत्र में अधिक महिलाओं को देखना चाहते हैं। साथ ही हम उनके भविष्य में निवेश करने और एक मजबूत, अधिक न्यायसंगत समाज विकसित करने की अपनी प्रतिबद्धता पर कायम रहना चाहते हैं, जहाँ हर लड़की अपनी क्षमता को पूरा करने और कल की नेता बनने की आकांक्षा रख सके।’’

 

कंपनी ने इस छात्रवृत्ति के लिए चुनी गई प्रत्येक बेटी को 10,000 रुपये के सीधे बैंक हस्तांतरण और इस उपलब्धि के सम्मान में एक प्रमाण पत्र के साथ सम्मानित करने की योजना बनाई है। यह सम्मान समारोह फरवरी से मार्च 2025 तक महिंद्रा ट्रक और बस डीलरशिप द्वारा चुनिंदा स्थानों पर आयोजित किया जाएगा, जिसमें ट्रक ड्राइवरों की बेटियों को 1000 छात्रवृत्तियां प्रदान की जाएंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button