लखनऊ

प्रदेश की सभी नगरीय निकायों में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के स्वच्छता संकल्प को साकार करने के लिए 02 अक्टूबर को गांधी जी की 155वीं जयंती पर स्वच्छ भारत दिवस के रूप में मनाया जायेगा

प्रदेश की सभी नगरीय निकायों में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के स्वच्छता संकल्प को साकार करने के लिए 02 अक्टूबर को गांधी जी की 155वीं जयंती पर स्वच्छ भारत दिवस के रूप में मनाया जायेगा

विशाल समाचार संवाददाता लखनऊ 

प्रदेश की सभी नगरीय निकायों में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के स्वच्छता संकल्प को साकार करने के लिए 02 अक्टूबर को गांधी जी की 155वीं जयंती पर स्वच्छ भारत दिवस के रूप में मनाया जायेगा। इस अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। सभी निकायों में सुबह 09 बजे से 10 बजे तक श्रमदान कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। निकायों में 26 सितम्बर से चल रहे 155 घंटे के नानस्टाप महासफाई अभियान का समापन भी हो जायेगा। लेकिन प्रदेश के शहरों को वैश्विक मापदंड का बनाने के लिए निकायों की साफ सफाई, स्वच्छता, सुंदरीकरण, व्यवस्थापन का कार्य निरंतर चलता रहेगा। सफाई और सुन्दरता कार्य के साथ जनमानस के स्वभाव और संस्कार में भी स्वच्छता को स्थापित करने का प्रयास किया जायेगा। ’स्वच्छता ही सेवा 2024’ अभियान के अंतर्गत आयोजित की गयी विभिन्न गतिविधियों का डॉक्यूमेंटेशन कराते हुए उत्कृष्ट कार्य करने वाले सफाई मित्रों व स्टेक होल्डर को भी सम्मानित किया जायेगा।

नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री श्री ए0के0 शर्मा ने कहा कि महात्मा गांधी जी ने स्वच्छता को आज़ादी से ज्यादा आवश्यक समझा था। शारीरिक तंदुरुस्ती और स्वस्थ वातावरण के लिए स्वच्छता सबसे ज़रूरी है। इसी अवधारणा को साकार करने के लिए 02 अक्टूबर को स्वच्छ भारत दिवस (एसबीडी) के रूप में मनाना है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता के इस महायज्ञ में प्रदेश सभी निकाय अपना महत्वपूर्ण योगदान देंगी। 02 अक्टूबर को ’स्वच्छ भारत दिवस’ पर प्रदेश के 762 निकायों में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा। जिसमें परिवर्तित सी.टी.यू. स्थलों पर कार्यक्रमों का आयोजन, स्वच्छता के लिए श्रमदान का आयोजन, स्वच्छता ही सेवा 2024 अभियान अंतर्गत निकाय स्तर पर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले सफाई मित्रों और अन्य स्वच्छता चैंपियनों का अभिनंदन व सम्मान, स्वच्छता अवसंरचना का उद्घाटन करना, निकाय स्तर पर स्वच्छता कल्चर फेस्टिवल और सम्मेलनों का आयोजन, शहरी क्षेत्रों में ओ.डी.एफ. प्लस मॉडल को स्थापित करने के लिए वार्ड सभा का आयोजन, ओ.डी.एफ. प्लस माडल प्राप्त निकायों में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा।

 

मंत्री श्री शर्मा ने बताया कि ’स्वच्छता ही सेवा 2024’ अभियान अंतर्गत प्रदेश की नगरीय निकायों में महात्मा गांधी जी की 155वीं जयंती पर स्वच्छांजलि देने के लिए 26 सितम्बर से ’’155 घंटे का नॉन-स्टॉप महासफाई अभियान’’ चलाया गया। जिसमें प्रत्येक दिन विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से शहरों के सभी अंगों को स्वच्छ और सुन्दर बनाया गया। साथ ही स्वच्छ स्कूल, स्वच्छ घर, स्वच्छ विरासत, स्वच्छ धार्मिक स्थल, स्वच्छ घाट, स्वच्छ चौराहा, वेस्ट टू वंडर पार्काे की सफाई व सुन्दरीकरण, स्वच्छ बाज़ार व फ़ूड स्ट्रीट जैसे विशेष अभियान चलाकर जनमानस के स्वभाव और संस्कार में स्वच्छता को भी स्थापित करने का प्रयास किया गया। हर्ष का विषय यह है कि देश में सबसे ज्यादा स्वच्छता कार्यक्रमों के आयोजन और जनसभागिता में निकायों की सभी श्रेणीयों में उत्तर प्रदेश का प्रथम स्थान है।

स्वच्छता पखवाड़ा अभियान के अंतर्गत अभी तक 68969 सीटीयू की कार्यवाही पूर्ण कर ली गयी है। वहीं 15,303 टन कूड़ा एकत्रित कर निस्तारित किया गया, 6.60 टन प्लास्टिक एकत्रित किया गया है। प्रदेश में 5241 सफाई मित्र सुरक्षा शिविर का आयोजन किया गया है, जिसके अंतर्गत स्वास्थ्य जांच, सफाई सुरक्षा किट का वितरण और सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाया जा रहा है। अभियान अंतर्गत 02 लाख से अधिक लोगों ने प्रतिभाग कर स्वच्छता के जन आंदोलन को जन-जन तक पहुंचाने में सहयोग भी प्रदान किया है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button