सीतामढ़ी

सरकार की योजनाओं का क्रियान्वयन धरातल पर उतारने के मद्देनजर सभी विभाग समन्वय के साथ कार्य करें। कराए जा रहे कार्यों में पुरी पारदर्शिता हो साथ ही विहित गुणवत्ता एवं तय विशिष्टियों के अनुरूप कार्य कराना सुनिश्चित करें

 

 

सरकार की योजनाओं का क्रियान्वयन धरातल पर उतारने के मद्देनजर सभी विभाग समन्वय के साथ कार्य करें। कराए जा रहे कार्यों में पुरी पारदर्शिता हो साथ ही विहित गुणवत्ता एवं तय विशिष्टियों के अनुरूप कार्य कराना सुनिश्चित करें।

सीतामढ़ी विकेश कुमार पुर्वे संवाददाता 

उक्त बात श्री अशोक चौधरी,माननीय मंत्री ग्रामीण कार्य विभाग अध्यक्ष –सह–प्रभारी मंत्री,जिला कार्यक्रम क्रियान्वयन समिति ने विभिन्न विभागों के समीक्षात्मक बैठक में कहीं। उन्होंने कहा कि *योजनाओं के क्रियान्वयन में कोताही किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं की जाएगी।सभी पदाधिकारी अपने दायित्व का निर्वहन पूरी प्रतिबद्धता के साथ करें। अपने दायित्वों का निर्वहन पूरी निष्ठा एवं तत्परता के साथ करते हुए सरकार के विकासात्मक एवं कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन मेंअपनी भूमिका निभाएं ताकि आम आवाम को इसका लाभ मिल सके*

 

इसके पूर्व जिलाधिकारी सीतामढ़ी श्री रिची पांडेय के द्वारा माननीय मंत्री जी एवं माननीय सांसद ,सीतामढ़ी श्री देवेश चंद्र ठाकुर का स्वागत पौधा देकर किया गया।वही उप विकास आयुक्त तथा अन्य वरीय अधिकारियों द्वारा उपस्थित सभी माननीय जनप्रतिथियों का स्वागत किया गया

 

बैठक में माननीय मंत्री जी के द्वारा निर्देश दिया गया कि जिले में *प्राइवेट नर्सिंग होम एवं अल्ट्रासाउंड सेंटर* की जांच टीम बनाकर की जाए। उन्होंने कहा कि अनधिकृत रूप से या बिना लाइसेंस के चलने वाले नर्सिंग होम या अल्ट्रासाउंड सेंटर की जांच की जाए।सिविल सर्जन को निर्देशित करते हुए कहा कि जांचोपरांत अनधिकृत रूप से चलने वाले नर्सिंग होम /अल्ट्रासाउंड केंद्र के विरुद्ध नियमानुसार विधि सम्मत कार्रवाई की जाय।

 

बैठक में माननीय मंत्री के द्वारा विद्युत विभाग की समीक्षा के क्रम में निर्देश दिया गया कि जिले में एग्रीकल्चर फीडर अधिष्ठापन के निर्धारित लक्ष्य के विरुद्ध तीव्र गति से कार्य करते हुए लक्ष्य को पूरा करें। विद्युत कार्यपालक अभियंता द्वारा बताया गया कि इस संबंध में 8927 एप्लीकेशन आया है जिसमें 3547 का कंप्लायंस किया गया है।माननीय मंत्री जी के द्वारा निर्देशित किया गया कि विद्युत विभाग में आउटसोर्सिंग एजेंसी के द्वारा आम उपभोक्ताओं को प्रताड़ित करने की सूचना प्राप्त हो रही है। इसकी जांच कराई जाए।उन्होंने पुलिस अधीक्षक को निर्देशित किया कि इस संबंध में जांच करते हुए आवश्यक कार्रवाई की जाए।वही पुपरी के विद्युत कार्यपालक अभियंता की अनुपस्थिति पर स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश दिया गया। निर्देश दिया गया की बिलिंग में जो त्रुटि देखने को मिलती है उसे ठीक किया जाए। सभी पदाधिकारी फोन उठाना सुनिश्चित करें।

 

आपूर्ति विभाग की समीक्षा के क्रम में निर्देश दिया गया राशन कार्ड से संबंधित जो आवेदन निष्पादन हेतु लंबित है उसका दीपावली से पहले निष्पादन करना सुनिश्चित किया जाए।

बैठक में जिले में सड़कों की स्थिति को लेकर माननीय जनप्रतिनिधियों के द्वारा सवाल उठाए गए जिस पर माननीय मंत्री जी ने आर डब्लू डी एवं आर सी डी के अभियंताओं को निर्देशित किया की वैसे सड़कों की सूची प्राप्त कर प्राथमिकता के आधार पर कार्य करते हुए आवागमन बहाल करना सुनिश्चित किया जाए ।उन्होंने आरसीडी एवं RWD के अधिकारियों को सख्त लहजे में निर्देशित किया कि जो सड़के खराब हैं ,शीघ्र दुरुस्त करें,जहां एप्रोच रोड बनाने की जरूरत है शीघ्र बनाएं ,साथ ही महादलित टोलों के संपर्क पथ का निर्माण करना सुनिश्चित करें। बाढ़ से क्षतिग्रस्त सड़कों, पुल –पुलियों को ठीक करने की दिशा में अग्रेतर करवाई किया जाए। शहर के पांच महत्वपूर्ण सड़क जिसका एनओसी नगर विकास एवं आवास विभाग के द्वारा दिया गया था इसके संबंध में सदर विधायक ने इसके अद्धतन स्थिति से संबंधित जानकारी मांगी।आरसीडी के द्वारा बताया गया कि इस संबंध में डीपीआर बना लिया गया है। आगे की कार्रवाई की जा रही है।

माननीय जन प्रतिनिधियों के द्वारा आंगनबाड़ी केंद्रों के संबंध में की गई शिकायत के मद्देनजर आंगनबाड़ी केंद्रों का औचक निरीक्षण कराने का निर्देश दिया गया।डीपीओ को निर्देशित किया गया कि फील्ड विजिट करना सुनिश्चित करें और सेविका सहायिका की बहाली से संबंधित सभी प्रक्रियाओं का निष्पादन करते हुए शीघ्र बहाली करना सुनिश्चित किया जाए।

 

कार्यपालक अभियंता पी एच ई डी को निर्देशित किया गया कि जहां नल जल योजना कार्य नहीं कर रहा है उसे दुरुस्त करते हुए चालू कराना सुनिश्चित करें।आम लोगों का फोन हर हाल में उठना चाहिए। लगातार फील्ड विजिट करें।जिलाधिकारी को निर्देशित किया गया कि पीएचईडी का अलग से समीक्षा कर लंबित योजनाओं का क्रियान्वयन शीघ्र करना सुनिश्चित किया जाए।

बैठक में सीतामढ़ी नगर में साफ -सफाई की उचित व्यवस्था नहीं होने के कारण उन्होंने नगर आयुक्त को सख्त निर्देश दिया कि इस दिशा में प्रभावी कार्य करना सुनिश्चित करें ताकि लोगों को दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़े। इस संबंध में माननीय सांसद महोदय के द्वारा नगर आयुक्त को निर्देशित किया गया कि नगर में साफ सफाई को लेकर गंभीरता बरते ताकि आगामी पर्व त्यौहार में लोगों को दिक्कत ना हो। निर्देश दिया कि जल जमाव की समस्या स्पेशल ड्राइव चला कर दूर करें।

 

वहीं, स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया गया कि सदर अस्पताल सहित अन्य अस्पतालों में चिकित्सीय व्यवस्था को और सुदृढ़ करें।

 

जिले में सड़क निर्माण की भी समीक्षा की गई और इस संबंध में निर्देश दिया गया कि संबंधित तकनीकी विभाग इस संबंध में आवश्यक कार्रवाई करना सुनिश्चित करें ताकि जिले में आवागमन की सुविधा और बेहतर हो सके।

बैठक में जिला मत्स्य पदाधिकारी की अनुपस्थिति पर स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश दिया गया।

बैठक में इसके अतिरिक्त कृषि विभाग कल्याण ,शिक्षा, मत्स्य,पशुपालन अल्पसंख्यक कल्याण,जीविका,लघु जल संसाधन एवं अन्य विभागों की भी समीक्षा की गई।

उक्त बैठक में विधान परिषद सदस्य श्री मति रेखा कुमारी ,माननीय विधान सभा सदस्य सीतामढ़ी मिथिलेश कुमार,माननीय विधान सभा सदस्य रीगा मोतीलाल प्रसाद, माननीय विधान सभा सदस्य रुनीसैदपुर पंकज मिश्रा, माननीय विधान सभा सदस्य परिहार गायत्री देवी,माननीय विधायक बाजपट्टी मुकेश कुमार यादव,माननीय विधायक बथनाहा अनिल कुमार, माननीय विधायक सुरसंड श्री दिलीप राय, माननीय विधायक बेलसंड संजय गुप्ता, मेयर रौनक जहां परवेज, उपाध्यक्ष 20 सूत्री मनीष कुमार गुप्ता एवं सत्येंद्र सिंह कुशवाहा।विभिन्न प्रखंडो के माननीय प्रमुख ,अन्य जन प्रतिनिधि,जिला पदाधिकारी रिची पांडेय,पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार तिवारी,उप विकास आयुक्त श्री मनन राम, सभी अनुमंडल पदाधिकारी,सभी सीडीपीओ,सभी प्रखंडों के नोडल पदाधिकारी के साथ सभी तकनीकी विभागों के कार्यपालक अभियंता उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button