पर्यावरणमध्य प्रदेश

ग्रीन रीवा के व्यवस्थित पौधारोपण के लिए पुरस्कार घोषित नगर को हरियाली में बदलने का अभियान ने गति पकड़ी

ग्रीन रीवा के व्यवस्थित पौधारोपण के लिए पुरस्कार घोषित
नगर को हरियाली में बदलने का अभियान ने गति पकड़ी

रीवा (मध्यप्रदेश)नगर में विश्व पर्यावरण दिवस से चलाए जा रहे ” ग्रीन रीवा अभियान ” के अन्तर्गत सुरक्षित परिसर वाले विद्यालयों एवं महाविद्यालयों में अनवरत फलदार, फूल और छायादार पौधों का रोपण किया जा रहा है। जिला कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने प्लांनिग के साथ कैम्पस में अच्छे पौधारोपण किये जाने वाले संस्थानो के लिए पुरस्कार भी घोषणा की है।

पूर्व मंत्री व रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल की पहल पर कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी तथा वन विभाग के मार्गदर्शन में नगर को हराभरा बनाने के उद्देश्य से पौधारोपण अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से कलेक्टर द्वारा अच्छे पौधारोपण के लिए प्रथम पुरस्कार 50 हजार रूपये, द्वितीय पुरस्कार 25 हजार रूपये, तृतीय पुरस्कार 15 हजार रुपये के अतिरिक्त सांत्वना पुरस्कार प्रदान किये जायेंगे। जिला प्रशासन के निर्देशन में एक कमेटी बनाकर अवलोकन उपरांत अच्छा कार्य करने वाली संस्थानों का चयन कर उन्हें आगामी 15 अगस्त को पुरस्कार प्रदान किये जायेंगे।

वन विभाग के सीसीएफ आनन्द कुमार सिंह एवं डीएफओ चंद्रशेखर सिंह द्वारा पौधारोपण के लिए विशेषज्ञ सलाह प्रदान किये जाने के साथ ही इच्छुक संस्थानों को पौधे भी उपलब्ध करा रहे हैं। इस संयुक्त अभियान से कई संस्थानों एवं सार्वजनिक स्थलों में पौधारोपण किया जा चुका है और कई अन्य संस्थानो द्वारा अपने प्लान प्रस्तुत कर पौधारोपण की तैयारी की जा रही है। इस अभियान में वन विभाग रीवा वृत्त, मध्यप्रदेश चाइल्ड राइट्स ऑब्ज़र्वेटरी, रिएक्ट संस्था, मध्यप्रदेश राज्य आनन्द संस्थान एवं रेडक्रास सोसायटी के सदस्यों द्वारा भी सक्रिय भागीदारी की जा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button