एडिटोरियल

कलेक्टर ने अविवादित नामांतरण प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा की राजस्व प्रकरणों के निराकरण तथा राजस्व वसूली पर विशेष ध्यान दें – कलेक्टर

कलेक्टर ने अविवादित नामांतरण प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा की
राजस्व प्रकरणों के निराकरण तथा राजस्व वसूली पर विशेष ध्यान दें – कलेक्टर

रीवा (मध्य प्रदेश) :कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से राजस्व प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा की। राजस्व अधिकारियों को निर्देश देते हुए कलेक्टर ने कहा कि जिले में 30 जुलाई तक अविवादित नामांतरण प्रकरणों के निराकरण का अभियान चलाया जा रहा है। कुछ तहसीलों ने बहुत अच्छे प्रयास किये हैं, लेकिन सभी तहसीलों में लक्ष्य के अनुसार प्रकरणों का निराकरण करें। इसके साथ-साथ लंबित भू राजस्व एवं उपकरों की वसूली करायें। डायवर्सन के प्रकरण ऑनलाइन बहुत कम दर्ज हुये हैं। सभी लंबित प्रकरणों को दर्ज करके डायवर्सन शुल्क की वसूली करायें। अभियान की प्रगति की प्रतिदिन रिपोर्ट दें।
कलेक्टर ने कहा कि शासकीय निर्माण कार्यों के लिये जिन व्यक्तियों ने राशि का आहरण करने के बावजूद कार्य नहीं कराया है, उनके विरूद्ध वसूली के लिये आरआरसी जारी की गई हैं। सभी तहसीलदार कम से कम दो प्रकरणों में कठोरता से वसूली करायें। आवश्यक होने पर कुर्की की भी कार्यवाही करें। त्योंथर में शिक्षा मिशन से स्वीकृत निर्माण कार्यों की राशि वसूली के लिये बड़ी संख्या में आरआरसी जारी की गई हैं। एसडीएम त्योंथर इनमें वसूली की कार्यवाही करायें। इसके साथ-साथ अविवादित बंटवारे, नक्शा तरमीम तथा खसरे में सुधार के भी प्रकरण निराकृत करायें। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन के राजस्व विभाग से जुड़े प्रकरण बड़ी संख्या में निराकृत किये गये हैं। जून तथा जुलाई माह में दर्ज प्रकरणों का एल-1 में संतुष्टिपूर्वक निराकरण करायें। इसके लिये आवेदक से चर्चा करें। कई बार प्रकरण में कार्यवाही करने के बावजूद उसकी जानकारी ऑनलाइन दर्ज न करने से शिकायत लंबित रह जाती है।
बैठक में कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों को उचित मूल्य दुकानों से खाद्यान्न वितरण की निगरानी, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि तथा मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के प्रकरणों के सत्यापन एवं आधार सीडिंग तथा नजूल भूमि के संबंध में निर्देश दिये। बैठक में अपर कलेक्टर श्रीमती इला तिवारी, संयुक्त कलेक्टर एके झा, डिप्टी कलेक्टर एके सिंह, डिप्टी कलेक्टर राहुल नायक, जिला प्रबंधक ई गवर्नेंस आशीष दुबे एवं वर्चुअली सभी एसडीएम तथा तहसीलदार शामिल हुए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button