इटावा

जिलाधिकारी अवनीश राय की अध्यक्षता में मिशन प्रेरणा, निपुण भारत मिशन एवं जिला शिक्षा व अनुश्रवण समिति की बैठक कलक्टेट सभागार में संपन्न

शिवराज सिंह राजपूत प्रतिनिधि इटावा-
जिलाधिकारी अवनीश राय की अध्यक्षता में मिशन प्रेरणा, निपुण भारत मिशन एवं जिला शिक्षा व अनुश्रवण समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न

इटावा यूपी: जिलाधिकारी अवनीश राय की अध्यक्षता में मिशन प्रेरणा, निपुण भारत मिशन एवं जिला शिक्षा व अनुश्रवण समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गयी। बैठक में निपुण भारत मिशन, जिला एवं विकास खण्ड स्तरीय टास्क फोर्स, सपोर्टिव सुपरविजन एवं अकादमिक कार्यक्रमों का क्रियान्वयन, आपरेशन कायाकल्प, सामुदायिक सहभागिता, समावेशी शिक्षा, बालिका शिक्षा, मध्यान्ह भोजन एवं मानव सम्पदा पोर्टल पर डाटा अपलोडिंग के सम्बन्ध में विस्तार से समीक्षा की गयी।
बैठक में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी शैलेष कुमार ने बताया कि निपुण भारत मिशन के अन्तर्गत बाल वाटिका से कक्षा 03 तक के छात्रों को पढने लिखने और संख्या ज्ञान कराया जायेगा जिसका लक्ष्य वर्ष 2025-26 तक पूर्ण किया जायेगा। उक्त के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि 05 सितम्बर, 2022 को जनपद के परिषदीय विद्यालयों में पंजीकृत छात्रों के सापेक्ष अधिकतम छात्रों की उपस्थिति सुनिश्चित करायी जाये और उनका शिक्षा स्तर भी जांचा जाये, साथ ही उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि जनपद में तैनात शिक्षकों के सापेक्ष कितने शिक्षक जनपदीय हैं तथा कितने शिक्षक गैर जनपद से आते हैं उसकी सूचना उपलब्ध करायें।
जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बताया कि जनपद में विकास खण्ड के सापेक्ष कुल 44 ए०आर०पी० चयनित है जिनका चयन नवीनीकृत किया जाना है। जिलाधिकारी द्वारा शिक्षा संकुल की बैठकों का ब्यौरा मांगने पर बताया गया कि जनपद में संकुल स्तर पर प्रत्येक माह बैठक आयोजित की जाती है जिसमें सम्बन्धित विद्यालयों के शिक्षक प्रतिभाग कर अपने विद्यालय की उपलब्धियों एवं समस्याओं के बारे में शिक्षक संकुल प्रभारी को अवगत कराते हैं। बैठक की कायवृत्ति विभागीय पोर्टल पर अपलोड की जाती है जिस पर जिलाधिकारी द्वारा जुलाई माह में करायी गयी बैठकों का ब्यौरा उपलब्ध कराने के निर्देश दिये साथ ही साथ यह भी निर्देश दिये कि जो भी समस्याएं बैठक में इंगित की जाती है उन पर क्या कार्यवाही की गयी उसकी भी जानकारी चाही है।

जिला स्तरीय टास्क फोर्स एवं विकास खण्ड स्तरीय टास्क फोर्स की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि जिला स्तरीय टास्क फोर्स एवं विकास खण्ड स्तरीय टास्क फोर्स के सदस्यों की समीक्षा एक बार पुनः कर ली जाये ताकि किसी भी अधिकारी के पास 02 स्तर का कार्य न हो यदि ऐसा पाया जाता है तो द्वितीय स्तर के लिए अन्य अधिकारी नामित करायें। जिलाधिकारी ने मिड डे मील की गुणवत्ता की सुधार के लिए विद्यालय स्तर पर गठित महिला समिति को उनके अधिकारों एवं कर्तव्यों के प्रति जागरूक किया जाये ताकि विद्यालयों में वितरित होने वाले मिड डे मील, फल वितरण, दूध वितरण आदि की गुणवत्ता एवं वितरण की वास्तविक स्थिति की जानकारी प्राप्त करने के निर्देश दिये।
बैठक के उपरान्त जिलाधिकारी द्वारा उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की दसवीं कक्षा की परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर उत्तीर्ण होने वाले दृष्टि बाधित एवं मूक बधिर बच्चों को प्रमाण पत्र एवं प्रतीक चिन्ह देकर उत्साह वर्धन किया गया।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी संतोष कुमार राय, मुख्य चिकित्साधिकारी भगवान दास, जिला विद्यालय निरीक्षक राजू राणा, जिला पंचायत राज अधिकारी बनवारी लाल, जिला पूर्ति अधिकारी सीमा त्रिपाठी सहित समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारी एवं बेसिक शिक्षा विभाग के जिला समन्वयक आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button