सीतामढ़ी

आकांक्षी जिला से संबंधित समीक्षात्मक बैठक आयोजित की

आकांक्षी जिला से संबंधित समीक्षात्मक बैठक आयोजित की गई।

सभी संबंधित विभाग परस्पर समन्वय के साथ कार्य करते हुए निर्धारित लक्ष्य की प्राप्ति की दिशा में गंभीरतापूर्वक कार्य करना सुनिश्चित करें- जिलाधिकारी*

तीन पदाधिकारियों से स्पष्टीकरण पूछा गया साथ ही उनका वेतन स्थगित रखने का निर्देश दिया गया

विशाल समाचार टीम बिहार :-
बिहार: जिलाधिकारी सीतामढ़ी मनेष कुमार मीणा की अध्यक्षता में स्थानीय परिचर्चा भवन में आकांक्षी जिला की बैठक आहूत की गई।जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि आकांक्षी जिला से संबंधित सभी विभाग परस्पर समन्वय के साथ कार्य करते हुए निर्धारित लक्ष्य की प्राप्ति की दिशा में गंभीर प्रयास करें ताकि डेल्टा रैकिंग में सीतामढ़ी की स्थिति और अच्छी हो सके। उनके द्वारा शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग ,आईसीडीएस ,कृषि एवं पशुपालन,आर डब्लू डी विभाग द्वारा किए गए कार्यों की समीक्षा की गई।मालूम हो कि आकांक्षी जिला में माह जुलाई – 2022 की डेल्टा रैंकिंग में सीतामढ़ी का ओवरऑल पोजीशन 25 वां है। वहीं स्वास्थ एवं पोषण में जुलाई माह की डेल्टा रैंकिंग 27 वां रही जबकि शिक्षा विभाग की 13 वां, कृषि एवं जल संसाधन में 30 वां, वित्तीय समावेशन और स्किल डेवलपमेंट में 18 वीं रैंकिंग रही।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि विभिन्न इंडिकेटर को लेकर जो लक्ष्य निर्धारित हैं उसे स -समय प्राप्त करना सुनिश्चित किया जाए।

स्वास्थ्य और पोषण के क्षेत्र में टीकाकरण, पोषण एवं टीवी रोग उन्मूलन में धीमी प्रगति पर जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी प्रकट करते हुए सख्त निर्देश दिया कि उपर्युक्त तीनों क्षेत्रों में परफॉर्मेंस में तेजी लाना सुनिश्चित करें।पोषण को लेकर आईसीडीएस द्वारा संचालित योजनाओं की धीमी प्रगति पर नाराजगी प्रकट करते हुए डीपीओ आईसीडीएस का वेतन स्थगित करते हुए स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश दिया गया। वही टीकाकरण एवं टीवी उन्मूलन की दिशा में अपेक्षित प्रगति न होने के कारण जिला यक्ष्मा पदाधिकारी एवं जिला टीकाकरण अधिकारी का वेतन स्थगित रखते हुए स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश दिया गया। आंगनवाड़ी केंद्रों में बच्चों का नियमित वजन कराना ,एनेमिक बच्चों एवं महिलाओं को चिन्हित करते हुए उनके लिए आयरन सप्लीमेंट का वितरण सुनिश्चित कराना, संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देना, टीवी उन्मूलन की दिशा में किये जा रहे कार्य की गति बढ़ाने का निर्देश दिया गया।

शिक्षा में निर्धारित विभिन्न इंडिकेटर की समीक्षा के क्रम में निर्देश दिया गया कि सभी इंडिकेटर की स्थिति में और सुधार आए। इस बाबत गंभीरतापूर्वक कार्य करना सुनिश्चित करें। शिक्षा में स्कूलों में बालिकाओं के लिए शौचालय की व्यवस्था शुद्ध पेयजल और विद्युत की उपलब्धता, शिक्षक छात्र रेशियो इत्यादि की समीक्षा की गई।

वही कृषि एवं पशुपालन में माइक्रो इरिगेशन, मृदा स्वास्थ्य कार्ड, पशु टीकाकरण इत्यादि की समीक्षा करते हुए निर्देश दिया गया कि उपरोक्त इंडिकेटर को लेकर और सुधार लाना सुनिश्चित किया जाय।
डीएम ने निर्देश दिया कि सभी विभाग निर्धारित इंडिकेटर से संबंधित लक्ष्य प्राप्ति की दिशा में पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य करना सुनिश्चित सूचित करें ताकि रैंकिंग में सुधार हो सके।
बैठक में उप विकास आयुक्त विनय कुमार,जिला जनसंपर्क अधिकारी कमल सिंह सहित संबंधित सभी विभागों के जिला स्तरीय
उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button