उत्तर प्रदेशलखनऊ

श्री ए.के. शर्मा ने जनपद सिद्धार्थनगर में आए निवेश को धरातल पर उतारने के लिए की बैठक

श्री ए.के. शर्मा ने जनपद सिद्धार्थनगर में आए निवेश को धरातल पर उतारने के लिए की बैठक

लखनऊ विशाल समाचार टीम की रिपोर्ट

लखनऊ/सिद्धार्थनगर : प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री तथा सिद्धार्थनगर जनपद के प्रभारी मंत्री श्री ए.के.शर्मा जी की अध्यक्षता में जनपद के बड़े उद्यमियों/व्यापार से जुड़े लोगों तथा जनपद स्तरीय अधिकारियों के साथ कलेक्ट्रेट सभागार में यू.पी. ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 के परिप्रेक्ष्य में उ.प्र.एवं जनपद में उद्यमियों द्वारा किये गये निवेश के सम्बन्ध में चर्चा हेतु बैठक हुई। इस अवसर पर सांसद डुमरियागंज श्री जगदम्बिका पाल, विधायक बांसी श्री जय प्रताप सिंह, विधायक कपिलवस्तु श्री श्यामधनी राही, जिलाध्यक्ष भाजपा श्री गोविन्द माधव, सदस्य विधान परिषद श्री सुभाष यदुवंश, जिला पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि उपेन्द्र कुमार सिंह, प्रभारी जिलाधिकारी/मुख्य विकास अधिकारी श्री जयेन्द्र कुमार, पुलिस अधीक्षक श्री अमित कुमार आनन्द उपस्थिति रहें।

जनपद के प्रभारी मंत्री श्री ए.के.शर्मा जी के जनपद सिद्धार्थनगर में प्रथम आगमन पर सांसद डुमरियागंज श्री जगदम्बिका पाल एवं प्रभारी जिलाधिकारी/मुख्य विकास अधिकारी श्री जयेन्द्र कुमार द्वारा बुके देकर स्वागत किया गया।प्रभारी मंत्री जी द्वारा जनप्रतिनिधिगणों एवं जनपद के उद्यमियों व जिला प्रशासन के समस्त अधिकारियों को यू.पी. ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के तहत जनपद में 10 हजार करोड़ निवेश पर बधाई दिया गया।
इस अवसर पर नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री श्री ए.के.शर्मा ने कहा कि  मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा मुझे जनपद की जिम्मेदारी सौंपी गयी है। मेरा प्रयास होगा कि जनपद के सभी जनप्रतिनिधियों का सहयोग लेकर व जिला प्रशासन की महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों के साथ जनपद को अग्रणी जनपद में ले जाने का अवसर मिलेगा। उन्होंने कहा कि इस कार्य के तहत जनपद में कुल 16 क्षेत्रों में 141 एमओयू के माध्यम से 10 हजार करोड़ का निवेश हुआ है, जिसको आगे बढ़ाने के लिए तहसील/ब्लाक स्तर पर नोडल अधिकारी नामित कर दिया जाये, एक नोडल अधिकारी को 05 एमओयू को धरातल पर उतारने की ही जिम्मेदारी दी जाये। नोडल अधिकारी उद्यमियों के साथ वार्ता करके उनकी समस्याओं का निराकरण करायेंगे, जो समस्याएं जनपद स्तर से निस्तारित होनी हैं उसको जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी एवं अपर जिलाधिकारी के स्तर से निराकरण करायेंगे। निवेश के लिए किए गए एमओयू को सफल बनाने की हम सबकी जिम्मेदारी है। जनपद में बुद्ध के दर्शन एवं पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हमें जनपद में बेहतर व्यवस्था करने की आवश्यक्ता है। ओडीओपी के तहत जनपद के किसान जो कालानमक चावल का उत्पादन करते हैं उसकी क्वालिटी में किसी प्रकार की कमी न रहने पाये, जिससे विश्व पटल पर इसकी मांग और बढ़ सके।
मंत्री जी ने उद्योग विभाग के प्रतिनिधि को निर्देश दिया कि अपने कार्यालय के फाइलों की साफ-सफाई कर लें, उद्यमियों के कोई प्रकरण लम्बित न रहे। उद्यमियों की समस्याओं का शीघ्रता से निस्तारण कराया जाये। उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी को कलेक्ट्रेट में एक सेल की स्थापना करने का निर्देश दिया। मंत्री जी द्वारा उपस्थित जनप्रतिनिधिगण एवं उद्यमियों के साथ वार्ता की गयी। उद्यमियों द्वारा जपनद में उद्योग की स्थापना में आने वाली समस्याओं के बारे में मंत्री जी को अवगत कराया गया, जिसका उन्होंने शीघ्रता से निस्तारण कराये जाने के लिए आश्वासन दिया गया।

प्रभारी मंत्री श्री ए.के. शर्मा ने प्रेस प्रतिनिधियों से वार्ता करते हुए कहा कि  मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में प्रदेश में यू.पी. ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट पूर्ण रूप से सफल रहा, जिसमें 10 देशों के प्रतिनिधियों, देश विदेश के निवेशक,उद्यमियों तथा बड़ी कम्पनियों के प्रतिनिधियों द्वारा भाग लिया गया। इस ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में 33.50 लाख करोड़ का निवेश हुआ है।  प्रधानमंत्री जी के देश की अर्थव्यवस्था को 05 ट्रिलियन डालर तक पंहुचाने के विजन को साकार करने का कार्य केन्द्र सरकार कर रही है। वहीं मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के संकल्प उ0प्र0 की अर्थव्यवस्था को 01 ट्रिलियन डालर की उपलब्धि प्राप्त करने के लिए प्रदेश सरकार प्रत्येक स्तर पर कार्य कर रही है।
इस अवसर पर सांसद डुमरियागंज श्री जगदम्बिका पाल ने मंत्री जी को जनपद के मुख्य समस्याओं के बारे में ध्यान आकर्षित कराते हुए कहा कि आपको जनपद का प्रभारी बनने से हम सभी जनपदवासियों के तरफ से ढेर सारी शुभकामनायें। यह जनपद महात्मा गौतम बुद्ध की जन्म स्थली होने के कारण पर्यटन की दृष्टि से विदेशो से लोग यहां भगवान बुद्ध का दर्शन करने के लिए आते हैं। जनपद में पर्यटको की सुविधा को बढाने के लिए हेलीपोड बनाये जाने तथा ककरहवा में इमीग्रेसन सेंटर स्थापित करने की मांग की गयी। मंत्री जी ने सांसद द्वारा की गयी मांग को उचित ठहराते हुए इसे अमली जामा पहनाने के लिए पूरा प्रयास करने का आश्वासन दिया गया।
इसी प्रकार विधायक बांसी श्री जय प्रताप सिंह, विधायक कपिलवस्तु श्री श्यामधनी राही, जिलाध्यक्ष भाजपा गोविन्द माधव, सदस्य विधान परिषद श्री सुभाष यदुवंश एवं जिला पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि उपेन्द्र कुमार सिंह द्वारा यू.पी. ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 के सफ़ल आयोजन पर हर्ष व्यक्त किया गया। उन्होंने कहा कि निवेश के धरातल पर आने से उ0प्र0 अपनी नई ऊचाईयों तथा अच्छे मुकाम पर पहुंचेगा तथा उद्योग के माध्यम से लोगों को रोजगार के बेहतर अवसर प्राप्त होंगे।
मंत्री जी द्वारा सभी जनप्रतिनिधियों, उद्यमियों, जिला प्रशासन के अधिकारियों/कर्मचारियों व जनपद के प्रिंट/इलेक्ट्रानिक मीडिया के लोगों को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए शुभकामनायें दी गयी।
प्रभारी जिलाधिकारी/मुख्य विकास अधिकारी श्री जयेन्द्र कुमार द्वारा मंत्री जी को आश्वस्त किया गया कि आप द्वारा जो निर्देश दिये गये हैं उसका शत-प्रतिशत अनुपालन जिला प्रशासन द्वारा किया जायेगा तथा साथ ही साथ जनपद में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के अन्तर्गत 16 क्षेत्रों में 141 एम.ओ.य. के द्वारा किए गए 10 हजार करोड़ रूपये के निवेश को धरातल पर लाकर जनपद को अग्रणी जनपद की श्रेणी में लाने का कार्य किया जायेगा। मंत्री जी के जनपद में प्रभारी मंत्री के रूप में प्रथम आगमन पर जनप्रतिनिधियों, उद्यमियों एवम् जिला प्रशासन की तरफ से धन्यवाद ज्ञापित किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button