पूणेलाइफ स्टाइल

कोटक सिल्‍क ने अंतर्राष्‍ट्रीय महिला दिवस से पहले गिफ्ट सिटी में “मेरी उड़ान, मेरी पहचान’’ प्रतिमा का अनावरण किया

कोटक सिल्‍क ने अंतर्राष्‍ट्रीय महिला दिवस से पहले गिफ्ट सिटी में “मेरी उड़ान, मेरी पहचान’’ प्रतिमा का अनावरण किया

पुणे: कोटक महिन्‍द्रा बैंक लि. (“केएमबीएल” / “कोटक”) ने 8 मार्च को अंतरराट्रीय महिला दिवस से पहले, आज ही गिफ्टसिटी में विशेष रूप से तैयार की गई एक प्रतिमा का अनावरण किया है। इस प्रतिमा का नाम है “मेरी उड़ान, मेरी पहचान’’ और 21 फीट ऊँची यह प्रतिमा भारत की आत्‍मनिर्भर महिलाओं के अदम्‍य जोश को सलाम करती है और इसका लक्ष्‍य देशभर की महिलाओं को प्रेरित करना है।

विशेष रूप से तैयार की गई, यात्रा कर रही इस प्रतिमा को कारीगर शैला नाम्बियार ने डिजाइन‍ किया है और यह भारत की उन महिलाओं के प्रति सम्‍मान व्‍यक्‍त करती है, जो आत्‍मविश्‍वास के साथ अपने आर्थिक मामलों को संभाल रही हैं और आर्थिक आजादी की दिशा में आगे बढ़ रही हैं। इस प्रतिमा के कंधों पर लहरा रहा लाल कैप कोटक की पहचान के प्रतीक ‘इनफिनिटी’ से प्रेरित है और महिलाओं की असीमित शक्ति, मजबूती और दृढ़ता का प्रतीक है।

यात्रा कर रही इस अनूठी प्रतिमा का अनावरण पिछले वर्ष गुरूग्राम में हुआ था। आज यह अहमदाबाद के पास गिफ्ट सिटी में पहुँची है।

गिफ्ट सिटी में आयोजित एक इवेंट में “मेरी उड़ान, मेरी पहचान’’ नामक प्रतिमा का अनावरण मुख्‍य अतिथियों- गुजरात सरकार के वित्‍त विभाग की प्रधान सचिव (आर्थिक मामले) सुश्री मोना खंधर; अंतर्दिशा की प्रेसिडेंट, फ्लेम यूनिवर्सिटी की संस्‍थापक एवं प्रेसिडेंट और आईआईएम ए की भूतपूर्व डीन डॉ. इंदिरा पारिख; फिक्‍की एफएलओ, अहमदाबाद चैप्‍टर की चेयरपर्सन डॉ. रचना गेमावत और एलडी इंजीनियरिंग कॉलेज अहमदाबाद की प्रिंसिपल डॉ. राजुल गुज्‍जर ने किया। इस अवसर पर कोटक महिन्‍द्रा बैंक लिमिटेड की पूर्णकालिक निदेशक सुश्री शांति एकम्‍बरम, बैंक के सीनियर लीडर्स, कोटक के ग्राहक और विभिन्‍न संस्‍थाओं की प्रमुख महिला लीडर्स भी मौजूद थीं।

Ms. Shanti Ekambaram, Whole-time Director, Kotak Mahindra Bank Ltd ने कहा, “आज की महिलाएं सचमुच प्रेरक हैं, उनमें आजादी और मजबूती का भाव है, क्‍योंकि वे अपनी पहचान बना रही हैं और अपनी आकांक्षाओं को पूरा करने के लिये बाधाओं को तोड़ रही हैं। जैसा कि ईपीएफओ का डेटा बताता है, ज्‍यादा से ज्‍यादा महिलाएं वर्कफोर्स में आ रही हैं और अपनी आर्थिक आजादी का रास्‍ता बना रही हैं। #KotakSilk की #MeriUdaan, Meri Pehchaan ऐसी महिलाओं को सलाम करती है। हम जल्‍दी ही अंतर्राष्‍ट्रीय महिला दिवस मनाने जा रहे हैं, इसलिये मैं ज्‍यादा से ज्‍यादा महिलाओं से आर्थिक आजादी के सफर पर चलने का आग्रह करती हूँ। सितारों को छू लो और अपने फाइनेंस का नियंत्रण खुद करो।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button