पूणेराजनीति

महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे, शरद पवार और कांग्रेस की नींद उड़ा सकता है ये सर्वे, किसे कितनी सीटें?

महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे, शरद पवार और कांग्रेस की नींद उड़ा सकता है ये सर्वे, किसे कितनी सीटें?

महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव को लेकर ‘इंडिया’ गठबंधन और NDA के नेताओं ने अपनी कमर कस ली है. राज्य में किसे कितनी सीटें मिलेंगी इसे लेकर  एक सर्वे किया है.

विनोद कुमार मिश्रा पुणे:महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव की तारीखों का एलान हो चुका है. राज्य में पांच चरणों में चुनाव होंगे. चुनाव के नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे. यूं तो महाराष्ट्र में हर कोई जीत का दावा कर रहा. एक तरफ बीजेपी 40 से ज्यादा सीटें जितने का दावा कर रही है तो वहीं दूसरी ओर महाविकास अघाड़ी ने भी अपनी कमर कस ली है. इस बीच महाराष्ट्र में किस पार्टी की हवा है, कौन सी पार्टी कितनी सीटें जीत सकती है. इसे लेकर  एक सर्वे सामने आया है. इस सर्वे के आंकड़े चौंका देने वाले हैं.

किसे मिलेगी कितनी सीटें?
सर्वे के मुताबिक महाराष्ट्र में बीजेपी 27-31 सीटें जीत सकती है. एकनाथ शिंदे की शिवसेना 4 से 6 सीट, अजित पवार की एनसीपी 1 से 3 सीट, कांग्रेस 0-1 सीट, उद्धव ठाकरे की शिवसेना 7 से 9 सीट, शरद पवार की एनसीपी 1-3 सीट और अन्य के खाते में 0-1 सीट जाने की संभावना है.

महाराष्ट्र में लोकसभा की कुल 48 लोकसभा सीटें हैं. यूपी के बाद सबसे ज्यादा सीट महाराष्ट्र में ही है. इसीलिए इस राज्य में बीजेपी की नजर है. महाराष्ट्र में पिछले लोकसभा चुनाव की अगर बात करें तो 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने 23 सीटें जीतीं थी. जबकि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने 4 सीटें और शिवसेना ने 18 सीटों पर अपने जीत का परचम लहराया था. यहां बता दें, पिछले लोकसभा चुनाव में एनसीपी और शिवसेना में कोई टूट नहीं थी.

महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव 2024 का चुनाव रोचक होने वाला है. इस चुनाव में पहली बार दो गुटों में बंटी शिवसेना और एनसीपी एक दूसरे से टकराएगी. एमसीपी में टूट के बाद अजित पवार महायुती गठबंधन का हिस्सा बन चुके हैं, ऐसे में इसका बीजेपी को कितना फायदा होता है ये तो अब 4 जून को ही पता चलेगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button