सीतामढ़ी

जिलाधिकारी श्री रिची पाण्डेय की अध्यक्षता में समाहरणालय विमर्श कक्ष में जिला कौशल विकास समिति की बैठक आहूत की गई।

जिलाधिकारी श्री रिची पाण्डेय की अध्यक्षता में समाहरणालय विमर्श कक्ष में जिला कौशल विकास समिति की बैठक आहूत की गई।

सीतामढ़ी ( बिहार) विशाल समाचार संवाददाता: बैठक के दौरान जिले में संचालित कौशल विकास की योजनाओं,औधोगिक इकाइयों,कौशल विकास केंद्रों,प्रशिक्षकों की उपलब्धता,प्रशिक्षित युवाओं का नियोजन,विभिन्न विभागों द्वारा कौशल विकास के क्षेत्र में दिए जाने वाले प्रशिक्षण,अधिक से अधिक स्किल्ड का

स समय नियोजन इत्यादि बिंदुओं की समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए गए। चल रहे प्रशिक्षण केंद्रों की जानकारी ली गई एवं प्रशिक्षण के उपरांत प्लेसमेंट के बारे में फीडबैक लिया गया।

बैठक में डीएम ने कहा कि योजनाओं का निर्माण आवश्यक है,परंतु उससे भी अधिक महत्वपूर्ण यह है कि प्रस्तावित योजनाओं को जिले के नागरिकों के कौशल विकास हेतु गंभीरता एवं ईमानदारी के साथ क्रियान्वित की जाय। उन्होंने कहा कि सभी संबंधित विभाग युवाओं को बेहतर प्रशिक्षण उपलब्ध कराते हुए स्किल डेवलपमेंट का कार्य को गति देना सुनिश्चित करें।

बैठक में आईआईटी सीतामढ़ी,जीविका,

कौशल विकास केंद्र (डीआरसीसी),पीमकेके,आर सेटी,इत्यादि के द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में चलाए जा रहे प्रशिक्षण कार्यक्रमों की जानकारी प्राप्त की गई। डीआरसीसी के तहत चलाए जा रहे कुशल युवा कार्यक्रम के अंतर्गत अधिक से अधिक युवाओं का निबंधन करवाना सुनिश्चित करें। सभी संचलित केंद्र फुल फ्लेजेड चलना चाहिए। डीआरसीसी के प्रबंधक को इसका सतत अनुश्रवण करने का निर्देश दिया गया। अगरबती ,सब्जी एवं मशरूम उत्पादन को क्लस्टर बनाने का निर्देश दिया गया ताकि इसे बाजार उपलब्ध हो सके। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि लक्ष्य के सापेक्ष सभी प्रशिक्षण पूर्ण करें ।लक्ष्य प्राप्त नहीं करने की स्थिति में कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने सभी प्रशिक्षण प्रदाताओं को एसेसमेंट रिजल्ट एवं प्लेसमेंट पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया ।इनरोलमेंट किए गए प्रशिक्षणार्थियों को समय से प्रशिक्षण गुणवत्तापूर्ण देने के निर्देश दिए गए ।साथ ही कहा गया कि रोजगार दिलाना भी सुनिश्चित करें।विभिन्न विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत संचालित प्रशिक्षण केंद्रों का नियमित निरीक्षण कर,विभिन्न विभागों के संचालित कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रमों का अनुश्रवण कर सूचना संकलित करें। उद्योग संघों के साथ बैठक ,सेमिनार व कार्यशाला का आयोजन करने का निर्देश दिया गया। जिले के अंतर्गत संचालित आईटीआई पॉलिटेक्निक व लघु अवधि के प्रशिक्षण केंद्रों में जिले की विशेष आवश्यकता अनुसार व्यवसाय ट्रेड संचालित किए जाने के संबंध में आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया।

 

बैठक में नगर आयुक्त प्रमोद कुमार पांडे, महाप्रबंधक उद्दोग, डीपीएम जीविका, एलडीएम, मैनेजर डीआरसीसी, जिला नियोजन पदाधिकारी के साथ विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button