मुंबई

एचडीएफसी लाइफ ने व्यक्तिगत एपीई में 31% ग्रोथ और पॉलिसियों की संख्या में 22% बढ़त के दम पर 18% व्हीएनबी ग्रोथ हासिल की है

एचडीएफसी लाइफ ने व्यक्तिगत एपीई में 31% ग्रोथ और पॉलिसियों की संख्या में 22% बढ़त के दम पर 18% व्हीएनबी ग्रोथ हासिल की है

 

 

 

मुंबई, : एचडीएफसी लाइफ के निदेशक मंडल ने 30 जून, 2024 को खत्म हुई तिमाही के लिए स्टैंडअलोन और कंसोलिडेटेड वित्तीय परिणामों को मंजूरी दी। कंपनी ने कई प्रमुख मानकों में मजबूत ग्रोथ हासिल की है, जिससे वित्तीय प्रदर्शन में अच्छी तेजी बनी हुई है।

 

नतीजों पर टिप्पणी करते हुए एचडीएफसी लाइफ की एमडी और सीईओ, सुश्री विभा पडलकर ने कहा, “हमने साल की शुरुआत मजबूती से की है, व्यक्तिगत एपीई में 31% सालाना बढ़त हासिल की है, जिसका मतलब है कि दो साल की सीएजीआर 21% है। यह मजबूत ग्रोथ सभी मापदंडों पर बेहतर प्रदर्शन की वजह से हुई है।

 

हम आईआरडीएआई के प्रगतिशील सुधारों के सकारात्मक प्रभाव का स्वागत करते हैं। इन सुधारों से भारत में जीवन बीमा कारोबार को मजबूत करने, इसे सरल, अधिक पारदर्शी और ग्राहकों के लिए अधिक आकर्षक बनाने की उम्मीद है।

 

खास बातें (मुख्य बिंदु) :

  • बाजार हिस्सेदारी में बढ़त: वित्त वर्ष 2024 की पहली तिमाही में कंपनी की प्राइवेट मार्केट हिस्सेदारी 16.4% फीसदी थी। ये  वित्त वर्ष 2025 की पहली तिमाही में 17.1% हो गई। इसी तरह व्यक्तिगत डब्ल्यूआरपी में कुल बाजार हिस्सेदारी बढ़कर 11.4% हो गई

  • रिटेल सम अश्योर्ड ग्रोथ : सेविंग प्रोडक्ट्स के लिए हाई सम अश्योर्ड मल्टिपल्स, मजबूत राइडर अटैचमेंट तथा रिटेल प्रोटेक्शन में 28% की बढ़त के चलते रिटेल सम अश्योर्ड में 46% की ग्रोथ हासिल हुई।

  • कर बाद मुनाफा : बैकबुक सरप्लस में 18% की बढ़त के साथ कर बाद मुनाफा 15% बढ़कर 478 करोड़ रुपये पर रहा।

  • प्रबंधन के तहत परिसंपत्तियां : यह 22% की बढ़त के साथ 3 लाख करोड़ रुपये को पार कर गई

  • भौगोलिक विस्तार : टियर 1, 2 और 3 भौगोलिक क्षेत्रों में मजबूत टॉपलाइन ग्रोथ दर्ज की गई

  • बोनस का एलान : 22 लाख से अधिक सममूल्य पॉलिसीधारकों को 3,722 करोड़ रुपये का अब तक का सर्वाधिक बोनस घोषित किया गया

एचडीएफसी लाइफ ने पॉलिसियों की संख्या में मजबूत ग्रोथ दर्ज की और इसके टिकट आकार में भी बढ़ोतरी हुई। कंपनी की ग्रोथ साल दर साल और दो साल के सीएजीआर दोनों आधार पर प्राइवेट सेक्टर और पूरी इंडस्ट्री से आगे रही। टियर 1 बाजारों में फिर से ग्रोथ दिखाई दी, जबकि टियर 2 और 3 क्षेत्रों में मजबूत ग्रोथ बनी रही, जो कंपनी के कारोबार का बड़ा हिस्सा हैं।

प्रोडक्ट मिक्स : यूलिप का योगदान 38%, नॉन-पार सेविंग्स का 35%, पार्टिसिपेटिंग प्रोडक्ट्स का 16%, टर्म का 6% और एन्युइटीज का 5% रहा, जो व्यक्तिगत एपीई पर आधारित है। यूलिप मिक्स शुरू में ऊंचा था, लेकिन अन्य श्रेणियों में उत्पादों के लॉन्च के साथ तिमाही के दौरान इसमें नरमी आई। नॉन पार प्रोडक्ट्स ने वापसी की, इनमें सालाना आधार पर 41% की ग्रोथ दर्ज की गई। नवीनतम क्लिक2अचीव वर्जन ने मात्र 16 दिनों में 100 करोड़ रुपये का नया बिजनेस हासिल किया।

वैल्यू ऑफ न्यू बिजनेस: पहली तिमाही में व्हीएनबी 718 करोड़ रुपये रहा, जो सालाना और दो साल के सीएजीआर के आधार पर 18% की मजबूत ग्रोथ दर्शाता है।

पूरे भारत में वित्तीय सुरक्षा में बड़ी कमी लाइफ इंश्योरेंस सेक्टर के लिए एक आकर्षक विकास अवसर प्रस्तुत करता है। एचडीएफसी लाइफ अपने खास तरह के इंश्योरेंस सॉल्यूशनों के जरिए भारत के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button