सीतामढ़ी

जिलाधिकारी ,सीतामढ़ी श्री रिची पांडेय की अध्यक्षता में स्थानीय परिचर्चा भवन में घोडपरास एवं जंगली सूअर से कृषि फसल की क्षति को नियंत्रित करने हेतु जागरूकता

 

जिलाधिकारी ,सीतामढ़ी श्री रिची पांडेय की अध्यक्षता में स्थानीय परिचर्चा भवन में घोडपरास एवं जंगली सूअर से कृषि फसल की क्षति को नियंत्रित करने हेतु जागरूकता

विशाल समाचार संवाददाता सीतामढ़ी:जिलाधिकारी ,सीतामढ़ी श्री रिची पांडेय की अध्यक्षता में स्थानीय परिचर्चा भवन में घोडपरास एवं जंगली सूअर से कृषि फसल की क्षति को नियंत्रित करने हेतु जागरूकता अभियान चलाये जाने के संबंध में ग्राम पंचायतों के मुखिया का जिला स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया।

 

इस संबंध में विभिन्न पंचायतों के मुखिया को प्रशिक्षण दिया गया। डीएम द्वारा वन क्षेत्र वाले प्रखंडों में घोड़परास एवं जंगली सुअर से फसल की क्षति को बचाने के लिए अभियान चलाकर प्रचार-प्रसार कराने का निर्देश दिया गया।

बैठक में यह पाया गया कि जिले में जंगली सूअर एवं घोड़परास के द्वारा व्यापक पैमाने पर फसल को क्षति पहुंचाया जा रहा है , जिससे किसानों को नुकसान झेलना पड़ रहा है. बैठक में वन प्रमंडल पदाधिकारी के द्वारा बताया गया कि घोड़परास एवं जंगली सूअर का आखेट करने एवं उनके शवों का निष्पादन करने के संबंध में पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग एवं पंचायती राज विभाग का संयुक्त दिशा निर्देश प्राप्त हो चुका है। जिलाधिकारी ने बताया कि इस संयुक्त दिशा निर्देश के आलोक मे सभी मुखिया सूचीबद्ध निशानेबाजों के द्वारा घोड़परास एवं जंगली सूअर को मरवाने का निर्णय लेने के लिए स्वतंत्र हैं. जिलाधिकारी ने यह भी बताया कि जिले में बड़े पैमाने पर सब्जियां उगाई जाती हैं और ये जानवर कई बार सब्जियों को नष्ट कर देते हैं. जिलाधिकारी ने बताया कि ऐसी स्थिति में सभी मुखिया इन मामलों में कार्रवाई करने के लिए स्वतंत्र हैं, वन विभाग ने इस उद्देश्य के लिए निशानेबाजों को भी सूचीबद्ध किया है, जिनसे वे मदद ले सकते हैं. भुगतान के संबंध में जिला पंचायती राज पदाधिकारी ने बताया कि इस संबंध में भुगतान के लिए ई-ग्राम स्वराज पोर्टल पर एक विशिष्ट शीर्षक भी बनाया गया है, जिससे इस कार्य में भुगतान में किसी प्रकार की समस्या नहीं आएगी. इसके अलावा जिलाधिकारी ने सभी अनुमंडल पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे अपने क्षेत्राधिकार में आने वाले सभी पुलिस अधिकारियों को इस अभ्यास के बारे में पहले से सूचित कर दें ताकि अनावश्यक घबराहट से बचा जा सके।इसी प्रकार सभी मुखियाओं को भी निर्देश दिया गया कि इस संबंध में आम सभा कर लें एवं सबकी सहमति प्राप्त कर लें।स्थानीय स्तर पर प्रचार प्रसार भी करें ।वे इस कार्यवाही के बारे में संबंधित थानों को पहले से सूचित कर दें।बैठक में पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार तिवारी वन प्रमंडल पदाधिकारी , जिला पंचायती राज पदाधिकारी, जिला जन संपर्क पदाधिकारी,जिला कृषि पदाधिकारी, विभिन्न विभागों के पदाधिकारी सभा कक्ष में मौजूद थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button