लखनऊ

महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर लखनऊ कारागार में कार्यक्रम का हुआ आयोजन

महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर लखनऊ कारागार में कार्यक्रम का हुआ आयोजन

 

लखनऊ जिला कारागार में महापुरषों के सिद्धांतों एवं आदर्शों से बंदियों को किया गया प्रेरित 

 

बंदियों को आत्मनिर्भरता और पर्यावरण संरक्षण का दिया गया संदेश 

 

लखनऊ धर्मेन्द्र कुमार वर्मा संवाददाता

 

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और भारत के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के अवसर पर लखनऊ जिला कारागार में विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर जेल प्रशासन और कारागार कर्मियों द्वारा दोनों महापुरुषों के चित्रों पर माल्यार्पण कर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की गई। कार्यक्रम का उद्देश्य महापुरुषों के सिद्धांतों और आदर्शों से बंदियों को प्रेरित करना था।

 

कार्यक्रम के दौरान जेल में निरुद्ध बंदियों के बीच स्वच्छता पर आधारित निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें बंदियों ने बड़े उत्साह के साथ भाग लिया। इस मौके पर विभिन्न सामाजिक संगठनों—इनर व्हील क्लब, लखनऊ फार्मर्स मार्केट, फिक्की फ्लो, लायंस क्लब, और बीइंग विमेन फाउंडेशन—ने भी सहभागिता दिखाई। इन संगठनों की महिला सदस्यों ने जेल में बंद महिलाओं और उनके साथ रहने वाले छोटे बच्चों के बीच वस्त्र और खिलौनों का वितरण किया। इसके साथ ही महिला बंदियों को आत्मनिर्भरता और सशक्तिकरण की दिशा में प्रेरित करते हुए हर संभव सहायता का आश्वासन भी दिया गया।

पुरुष बंदियों के लिए पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। बंदियों को पौध तैयार करने का प्रशिक्षण प्रदान किया गया, ताकि वे समाज में लौटने के बाद पर्यावरण संरक्षण में सक्रिय योगदान दे सकें।

जेल प्रशासन ने इस अवसर को प्रेरणादायक बनाते हुए महात्मा गांधी के जीवन और उनके अहिंसा के सिद्धांतों पर प्रकाश डाला। कैदियों को महापुरषों की शिक्षाओं का अनुसरण करने और उनके आदर्शों से प्रेरणा लेकर सुधार के पथ पर अग्रसर होने का संदेश दिया गया। कार्यक्रम का उद्देश्य बंदियों के मन में आत्मचिंतन और सुधार की भावना को जाग्रत करना था, ताकि वे जेल से बाहर निकलकर समाज के लिए सकारात्मक योगदान दे सकें।

कार्यक्रम में कारागार अधीक्षक बृजेन्द्र सिंह, जेलर ऋत्विक प्रियदर्शी, सुरेन्द्र मोहन सिंह, सुनील दत्त मिश्र, डिप्टी जेलर आशुतोष मिश्रा, वीरेन्द्र विक्रम सिंह, अजय कुलवंत और आरती पटेल सहित बड़ी संख्या में कारागार कर्मी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button