इटावाराजनीति

जसवन्त नगर विधानसभा में सकुशल एवं निष्पक्ष निर्वाचन कराये जाने के सम्बन्ध में जिलाधिकारी अवनीश राय की अध्यक्षता में बैठक का किया गया आयोजन

जसवन्त नगर विधानसभा में सकुशल एवं निष्पक्ष निर्वाचन कराये जाने के सम्बन्ध में जिलाधिकारी अवनीश राय की अध्यक्षता में बैठक का किया गया आयोजन

विशाल समाचार टीम इटावा

इटावा यूपी: लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के अन्तर्गत 21-मैनपुरी लोक सभा के उप निर्वाचन हेतु जनपद में समाविष्ट 199 -जसवन्त नगर विधानसभा में सकुशल एवं निष्पक्ष निर्वाचन कराये जाने के सम्बन्ध में जिलाधिकारी अवनीश राय की अध्यक्षता में विकास भवन के नवीन प्रेरणा सभागार में बैठक का आयोजन किया गया।
बैठक को निर्देशित करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी अवनीश राय ने समस्त सम्बन्धित नोडल अधिकारियों से कहा कि निर्वाचन आयोग से प्राप्त निर्देशों का साक्षर पालन करते हुए दी गई जिम्मेदारी को पूर्ण मनोयोग के साथ निष्पक्ष निर्वाचन करना सुनिश्चित करें। उन्होने नोडल अधिकारियों को सचेत करते हुए कहा कि कोई भी एैसा कार्य न करे जिससे निर्वाचन की सुचित प्रभावित हो। अन्यथा की स्थिति में सम्बन्धित अधिकारी की जिम्मेदारी निर्धारित करते हुए नियमानुसार कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। उन्होंने सभी नोडल अधिकारियो को सम्भावित नगरीय निकाय निर्वाचन को भी दृष्टिगत रखते हुए कार्य करने के निर्देश दिये।

उन्होने बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 21 – मैनपुरी लोक सभा के उप निर्वाचन हेतु जनपद में समाविष्ट 199 – जसवन्त नगर विधानसभा में मतदान दिनांक 05 दिसम्बर, 2022 दिन सोमवार का होगा जो कि दिनांक 05 जनवरी, 2022 को प्रचालित निर्वाचक नामावली अर्थात वोटर लिस्ट के अनुसार सम्पन्न कराया जायेगा। इसके सम्बन्ध में समस्त राजनैतिक दलों के साथ बैठक कर अवगत कराया जा चुका है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने पोस्ट बैलेट को निर्देशित किया है कि पूर्व की भांति दिव्यांग और 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं का मत ससमय संरक्षित करना सुनिश्चित करें।


वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जय प्रकाश सिंह ने निर्वाचन क्षेत्र से सम्बन्धित समस्त क्षेत्राधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि अपने-अपने क्षेत्र के अन्तर्गत आने वाले मतदान स्थलों का सम्बन्धित उप जिलाधिकारी के साथ निरीक्षण कर क्रिटिकल और बर्नेंबल केन्द्रों को चिन्हित करते हुए सूचना शीघ्र उपलब्ध करायें और चैक प्वांइट व बैरियर का भी चिन्हांकन कर सूचना उपलब्ध करायें। उन्होनें समस्त थानाध्यक्षों को निर्देशित करते हुए कहा कि शस्त्र लाइसेंस धारकों के शस्त्र शत प्रतिशत जमा करायें और 107, 116 की कार्यवाही में भी तेजी लायें। उन्होने यह भी निर्देशित किया है कि किसी भी निर्दोष को परेशान किया जाये और निष्पक्ष कार्यावाही करें।
अपर जिलाधिकारी/उप जिला निर्वाचन अधिकारी जय प्रकाश ने बताया कि इस उप निर्वाचन के दौरान मतदान कार्मिकों का प्रशिक्षण, मतदान पार्टियों की रवानगी एवं वापसी तथा मतगणना का कार्य राजकीय दुग्ध महाविद्यालय प्रांगण में सम्पन्न कराया जायेगा। उन्होने बताया कि जनपद के समस्त बूथों पर बेबकास्टिंग कराये जाने की मांग की गई है और इसके सम्बन्ध में कार्यवाही की जा रही है। इसके अलावा सभी क मतदान स्थलों पर केन्द्रिय बल की उपस्थिति में मतदान कराया जायेगा।
बैठक में सभी नोडल अधिकारियों को उनके कार्यों की विस्तृत जानकारी देते हुए निर्देशित किया गया कि वह दी गई जिम्मेदारी को ससमय पूर्ण कराने के लिए कार्यों के अनुसार कार्ययोजना बनायें और कार्य को पूर्ण करने की तिथि का भी अंकन करें ताकि सभी कार्य मानक के अनुरूप निधारित समय सीमा के पूर्व पूर्ण कराये जा सके।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी सुश्री प्रणता ऐश्वर्या, अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण सत्यपाल सिंह, नगर मजिस्ट्रेट अरूण कुमार गौड़, वरिष्ठ कोषाधिकारी प्रदीप कुमार, मुख्य चिकित्साधिकारी डा. गीता राम, समस्त उप जिलाधिकारी एवं क्षेत्राधिकारी सहित विभिन्न विभागों के नामित नोडल अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button